यूट्यूब वीडियो कंप्यूटर में डाउनलोड कैसे करें ? संपूर्ण जानकारी हिंदी में !

0
80

यूट्यूब वीडियो कंप्यूटर में डाउनलोड कैसे करें ? संपूर्ण जानकारी हिंदी में !

यूट्यूब की वीडियो कंप्यूटर पर डाउनलोड कैसे करें 2022 न्यू ट्रिक

YouTube अपने यूज़र को हर तरह की वीडियो बिल्कुल फ्री में देखने की सुविधा प्रदान करता है और यह 2005 से अपनी लोकप्रियता लोगों के बीच बटोरी रहा है आपको जिस विषय से संबंधित वीडियो देखनी है उसके लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म यूट्यूब है यहां पर आपको हर तरह की वीडियो देखने को मिल जाएगी जैसे कॉमेडी, कुकिंग, मूवी, सॉन्ग आदि। आज यूट्यूब पूरी दुनिया भर के लोगों को अपनी खासियत की वजह से अपनी ओर आकर्षित कर रहा है और लोग भी इसकी तरफ काफी अट्रैक्टिव हो रहे है क्योंकि यूट्यूब केवल अपनी वीडियोस की वजह से पॉपुलर नहीं है बल्कि लोगों का पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से लोग घर बैठे बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं यदि आपका एक यूट्यूब चैनल है जिस पर ऐड सर्विस चालू हो गई है तो आप यूट्यूब से घर बैठे लाखों पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन बात करें यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने की तो यूट्यूब द्वारा यूजर्स के लिए डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान नहीं की गई है यदि आपको यूट्यूब की कोई भी वीडियो पसंद आ जाती है और आप उसे बिना इंटरनेट हो ऐड के देखना चाहते हैं तो उसे डाउनलोड करना पड़ेगा लेकिन बात यह है यूट्यूब के अंदर डाउनलोड करने की सुविधा नहीं दी गई है तो ऐसे में बात आती है कि यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड कैसे करें। लोग हमेशा अपना इंटरनेट यूज करके यूट्यूब पर कोई भी वीडियो देख सकते हैं लेकिन ऐसे भी कई सारे लोग देखने को मिल जाते हैं जो यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करके अपने डिवाइस के अंदर सेव करके रखना चाहते है ताकि वह बाद में बिना इंटरनेट के उसे देख पाए इसके अतिरिक्त और भी कई सारे कारण हो सकते हैं यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने की जरूरत पड़ जाती है।

तो आज हम इसी प्रॉब्लम का समाधान निकालने के लिए आज की इस पोस्ट में हाजिर हुई हूं तो इस ट्युटोरियल के माध्यम से मैं आपको बताने जा रही हूं कि आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर पाओगे ? ताकि आप बिना इंटरनेट के कभी भी उस वीडियो को बड़ी आसानी से देख पाए।

Note : जो सुविधा यूट्यूब प्लेटफार्म पर डाउनलोड करने की मौजूद है हम जो बता रहे हैं वह बिल्कुल अलग है।

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के फायदे –

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने कि हमें कई सारे फायदे मिलते हैं जो निम्नलिखित हैं –

1) internet की बचत

जवाब यूट्यूब पर कोई भी वीडियो देखती है तो आपका इंटरनेट काफी तेजी से उड़ जाता है आपका इंटरनेट केवल 1 घंटे के अंदर ही एक बीबीसी अधिक खर्च हो जाता है तो ऐसे में यदि आपको कोई यूट्यूब पर वीडियो पसंद आ जाती है और आप उसे बार-बार देखते हैं तो आपका इंटरनेट केवल एक वीडियो देखने में ही खर्च हो जाता है। तो इसका बचाव करने के लिए क्यों ना हम अपनी कुछ पसंदीदा वीडियो को एक बार डाटा खर्च करने पर अपनी डिवाइस के अंदर डाउनलोड कर ले ताकि हमें बिना इंटरनेट गवाए हुए उसे देख सके।

2) टाइम का बचाव

यूट्यूब पर लगभग 1 मिनट के अंदर घंटे का वीडियो अपलोड किए जाते हैं जो कि काफी ज्यादा बढ़ चुका है इस कार्य को करना बिल्कुल समुद्र के अंदर मोती ढूंढने जितना मुश्किल है तो ऐसे ही में आपको अपनी वीडियो ढूंढने पर काफी ज्यादा समय खर्च करना पड़ता है इसीलिए जब आपको वीडियो पसंद आ जाती है तो आप डायरेक्ट से डाउनलोड करके बिना समय गवाएं हुए अपने मोबाइल फोन है या कंप्यूटर के अंदर बड़ी आसानी से देख सकते हैं।

3) Ads फ्री

वैसे यूट्यूब आपके लिए चौबीसों घंटे मौजूद है और आपका डाटा नहीं। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं यदि आप यूट्यूब का यूज करना चाहते है तो यूट्यूब तो आपके लिए हमेशा उपलब्ध है लेकिन आपके मोबाइल फोन का डाटा खत्म हो जाता है तो ऐसे में आप को कोई वीडियो देखनी है और आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है तो ऐसी कंडीशन में आप उस वीडियो को अपनी डिवाइस के अंदर डाउनलोड करके रख सकते हैं ताकि आप बिना इंटरनेट होने पर भी उस वीडियो का आनंद उठा सकें।

YouTube video download kaise karen ?

कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करें ?

दोस्तों अब तक आप यह तो जान गए होंगे कि यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने से हमें कौन-कौन से फायदे मिलते हैं अब बात आती है कि हम कंप्यूटर के अंदर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर सकते हैं तो इसके बारे में हम आपको यहां पर कुछ तरीके बता रहे हैं उनका इस्तेमाल कर किया को बड़ी आसानी से अपने कंप्यूटर के अंदर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1 ) यूट्यूब वीडियो सर्च करें

तो सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाना है उसके बाद वहां पर आपको कंप्यूटर में एक्सेस करने के लिए यूट्यूब की वेबसाइट (https://youtube.com) फोर मोबाइल के अंदर ही यूट्यूब एप्लीकेशन के द्वारा एक्सेस कर सकते हैं।

Step 2) वीडियो का यूआरएल कॉपी करें

उसके पश्चात आप जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उस वीडियो को भी यूट्यूब के अंदर सर्च कर लेना है सर्च करने के बाद सबसे पहले आपको उस चैनल को सब्सक्राइब करना है और उस वीडियो सर्च करने के बाद वीडियो में जाकर आपको उस वीडियो की स्क्रीन पर थोड़ा होल्ड करके रखना है फिर आपको राइट क्लिक करता है ऐसा करने पर आपके सामने कॉन्टेक्स्ट मेनू परओपन होगा। फिर वहां पर आपको उन ऑप्शन में से कॉपी वीडियो यूआरएल ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है इस प्रकार उस वीडियो का यूआरएल कॉपी हो जाएगा।

Step 4) Savefrom.net website पर जाएं

अब उस वीडियो को डाउनलोड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड वाली सर्विस की वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको जाने के लिए वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करना है। इस वेबसाइट पर क्लिक करके आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोडर प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाएंगे।

Step 5) वीडियो डाउनलोड लिंक यूआरएल

यहां पर पहुंचने के बाद आपको उस वीडियो के यूआरएल को पेस्ट करना है जो कि आपने स्टेप 2 कॉपी की थी पेस्ट करने के लिए आपको उस बॉक्स में थोड़ा होल्ड करके रखना है। फिर आपके सामने पेस्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा उस पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद वह वीडियो दुआ पर आ जाएगी यहां पर आप केवल पब्लिक वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं प्राइवेट वीडियो डाउनलोड करना चाहेंगे तो इसके अंदर डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

Step 6) वीडियो क्वालिटी सिलेक्ट करें

हाउ जहां पर आपको उस वीडियो के थंबनेल पर क्लिक करना है फिर वहां पर आपको वीडियो क्वालिटी के अतिरिक्त कुछ और ऑप्शन दिखाई दे रही होगी तो इनमें से आपको वीडियो की क्वालिटी सिलेक्ट कर लेनी है।

Step 7) वीडियो डाउनलोड करें

वीडियो की क्वालिटी सिलेक्ट करने के बाद आपको डाउनलोड वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके थोड़ी देर में वीडियो डाउनलोड प्रोसेस शुरू हो जाएगी यह आपकी इंटरनेट स्पीड पर डिपेंड करता है कितनी देर में आपकी वीडियो डाउनलोड होगी।

थोड़े समय प्रतीक्षा करने के बाद आपकी वीडियो आपकी डिवाइस में वीडियो डाउनलोड हो जाएगी वीडियो डाउनलोड ना होने तक आपको उसी पेज पर रहना है।

इस पोस्ट से क्या सीखा

तो दोस्तों आज ही इस पोस्ट पर मैंने आपको बताया है यूट्यूब वीडियो कंप्यूटर या मोबाइल फोन के अंदर डाउनलोड कैसे कर सकते है यहां पर मैं ने आपको बिल्कुल सरल तरीका स्टेप बाय स्टेप बताया है। कि आप किस प्रकार थर्ड पार्टी वेबसाइट के माध्यम से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे कर सकते है साथ में मैंने आपको यह भी बताया है कि यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने से आपको कौन कौन से फायदे मिलते हैं यदि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है तो उसे फिर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here