YouTube पर Subscribers increase कैसे करें?

0
1408

YouTube पर Subscribers कैसे  बढ़ाएं?

तो कैसे हो दोस्तों, उम्मीद है सब खैरियत होंगे। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं की यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए हमें 1000 सब्सक्राइबर्स तथा 4000 घंटा वॉच टाइम की आवश्यकता होती है और जैसा कि हम जानते हैं कि शुरुआत में हमें 1000 सब्सक्राइबर्स करने में भी काफी वक्त लग जाता है और अनेकों परेशानियां आती हैं परंतु आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपने सब्सक्राइबर्स को बहुत ही जल्दी और ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

फिर चाहे वह 1000 सब्सक्राइबर्स बढ़ाने की बात हो या फिर इससे और अधिक। आपके सब्सक्राइबर्स लगातार अत्यधिक इनक्रीस होने लगेंगे यदि आपने इस आर्टिकल का अनुसरण किया तो। चलिए दोस्तों हम उन तरीकों के बारे में चर्चा करते हैं जिनसे तुम जल्दी से जल्दी अपने सब्सक्राइबर्स ज्यादा से ज्यादा कर सकें और यूट्यूब से धुआंधार कमाई कर सकें।

दोस्तों इस आर्टिकल के अंदर बताई गई हर जानकारी वास्तविक रुप से और प्रयोगात्मक रूप से सत्य है। इस जानकारी को मैंने आप तक पहुंचाने का निश्चय तब किया था जब मैंने स्वयं इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने सब्सक्राइबर्स बनाने में कामयाबी हासिल की।

तब मुझे भी लगा कि हां यार मेरे जैसे अनेक लोगों को शुरुआत में अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ाने में काफी परेशानियां आती है क्यों ना जो तरीके मैंने अपनाये हैं उन्हें भी बताये जाएं तो इसी उद्देश्य से मैं आपके लिए यह जानकारी लेकर आया हूं और आशा करता हूं कि आप इस जानकारी को अंत तक पड़ेंगे।

दोस्तों जहां तक मैंने पूरा प्रयास किया है आपको सरल शब्दों में इन सभी तरीकों को समझाने के लिए। इसलिए आपको इस जानकारी को थोड़ा ध्यान से पढ़ना है और इसमें बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करना है। तो चलिए जानते हैं।

YouTube per subscribers increase kaise karen.

तो जहां तक हम जानते हैं और मैंने लोगों को देखा है तो आजकल लोग खूब यूट्यूब चैनल पर वीडियोस डाल रहे हैं और काफी सारी मेहनत कर रहे हैं पर हर चीज के लिए रणनीति की आवश्यकता होती है और यदि आप सिर्फ मेहनत ही मेहनत करते हैं और रणनीति नहीं अपनाते हैं तब भी सफलता मिल पाना मुश्किल होता है, परंतु यदि आप कुछ रणनीतियां बनाकर मेहनत करेंगे तो आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। तो यूं समझ लीजिए कि हम आपको जिन तरीकों को बताने वाले हैं वह एक प्रकार से यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने की रणनीतियां हैं जिनको आप को अपनाना है।

क्या इन तरीकों से सिर्फ 1 दिन के अंदर ही हमारे चैनल पर हजारों सब्सक्राइबर्स बढ़ सकते हैं ?

दोस्तों यदि आप सोच रहे हैं कि इन तरीकों का इस्तेमाल करने से आप 1 दिन के अंदर ही अपने चैनल पर हजारों सब्सक्राइबर्स पा सकते हैं तो यह संभव है। आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव हो सकता है भला 1 दिन में कैसे हजारों सब्सक्राइबर्स बढ़ सकते हैं तो जी हां दोस्तों मैं भी यह बात जानता हूं कि 1 दिन में हजारों सब्सक्राइबर्स नहीं बढ़ सकते परंतु उस स्थिति में अवश्य बढ़ सकते हैं जब आपके एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं ।

या फिर उस स्थिति में भी बढ़ सकते हैं जब आप की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है और तब तो आपको सिर्फ एक हजार ही नहीं बल्कि इससे भी बहुत अधिक सब्सक्राइबर्स बढ़ाने का मौका मिल जाता। परंतु यदि बात शुरुआत की, की जाए तो यह संभव नहीं है परंतु मैं इतना अवश्य कह सकता हूं कि यह आप कुछ ही महीनों में कर सकते हैं।

मेरा कहने का मतलब है कि आप यदि अपने चैनल को मोनेटाइज कराना चाहते हैं तो आप शुरुआत में कुछ ही महीनों के अंदर अपने चैनल को मोनेटाइज करा सकते हैं अर्थात 1000 सब्सक्राइबर्स बहुत जल्दी कर सकते हैं और वॉच टाइम भी आपका इन तरीकों को अपनाने से अवश्य पूरा होगा।

1. वीडियो की थंबनेल अच्छी लगाएं-

दोस्तों वीडियो पर यदि आप अच्छा थंबनेल लगाते हैं तब भी बहुत ज्यादा चांस होते हैं आप की वीडियो वायरल होने के। यूजर्स भी आपकी वीडियो के थंबनेल को देखकर एक बार उस वीडियो पर क्लिक अवश्य करेंगे और यदि उन्हें वीडियो पसंद आई तो आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे और वीडियो को लाइक भी करेंगे। तो दोस्तों इस प्रकार से एक अच्छे थम्बनेल के द्वारा आप अपनी वीडियो पर खूब सारे व्यूज और चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

आप ज्यादा से ज्यादा कोशिश हाई क्वालिटी वाले थंबनेल लगाने की करें। आपकी वीडियो का थंबनेल कुछ इस प्रकार से होना चाहिए जो कि लोगों को अट्रैक्ट कर सके अर्थात अपनी ओर आकर्षित करें और वह आपकी वीडियो को देखने के लिए मजबूर हो जाए। यदि यह बात आपके थंबनेल में मिलती है तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के बहुत करीब होते हैं अर्थात इस प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ा सकते हैं।

2. YouberUp

दोस्तों यह एक ऐप है जो आईओएस प्लेटफॉर्म तथा एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है इस एप्लीकेशन की यदि आप बदल लेते हैं तो आप बिल्कुल फ्री में और काफी तीव्र गति से अपने सब्सक्राइबर्स इनक्रीस करने में कामयाब होंगे।

इस ऐप की सहायता से तुम अपने वास्तविक और एक्टिव यूजर्स के माध्यम से अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर तो आसानी से बड़ा ही सकेंगे और इसके साथ-साथ आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो पर लाइक को भी इनक्रीस कर सकेंगे । आपको बता दूं कि आपको इस एप्लीकेशन से सब्सक्राइबर्स बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। तो आप चाहे तो शुरुआत में इस एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. यूट्यूब चैनल का कंपलीट सेटअप करें-

यदि आप वास्तव में अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने की इच्छा रखते हैं और यह इच्छा तो हर कोई रखता है तो आपको अपने स्वयं के चैनल का प्रॉपर तरीके से कंप्लीट सेट अप करना जरूरी होता है । मेरा कहने का मतलब यह है कि तुम्हें अपने यूट्यूब चैनल का वेरिफिकेशन, उसका बैनर, वीडियो मैसेज जैसी सभी चीजें अपने यूट्यूब चैनल पर प्रदर्शित करनी आवश्यक होती है। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपका यूट्यूब चैनल एक ऑफिशियल यूट्यूब चैनल जैसा लगेगा। जब कोई उपयोगकर्ता आपके यूट्यूब चैनल पर आएगा तो उसे भी इसे देखकर अच्छा लगेगा। और जब उसे अच्छा लगेगा तो मैं आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेगा तो इस प्रकार से भी आप अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ा सकते हैं।

4. सब्सक्राइब बटन को एड करें-

दोस्तों यूट्यूब के अंदर यह आपको एक बहुत अच्छा फ्यूचर दिया हुआ होता है आप यूट्यूब शार्ट बीटा से भी अपने यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ा सकते हैं उसमें आपको सब्सक्राइब वाला बटन दिया हुआ होता है। यदि आपके द्वारा बनाया गया कोई शौर्ट वीडियो लोगों को पसंद आता है तो वह उस दिए गए सब्सक्राइब वाले बटन को दबाकर आपके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। तो इससे भी आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स को इनक्रीस होते हैं तो आपको इसका संपूर्ण इस्तेमाल करना चाहिए अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए।

5. यूट्यूब चैनल ट्रेलर क्रिएट करें-

दोस्तों आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स इनक्रीस करने के लिए ट्रेलर भी क्रिएट कर सकते हैं तो उससे क्या होगा कि जब आप चैनल पर उसे अपलोड करेंगे तो जब भी कोई उपयोगकर्ता आपके यूट्यूब चैनल को ओपन करेगा तो उसे तुम्हारे द्वारा बनाया गया ट्रेलर दिखाई देगा।

दोस्तों यह ट्रेलर ऑटोप्ले होता है। आप ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि अच्छा से अच्छा ट्रेलर बने जिससे आपको खूब सारे सब्सक्राइबर्स मिलें। कुल मिलाकर ट्रेलर वीडियो शार्ट में चैनल देखने वाले उपयोगकर्ता को यह सूचना देगा कि आपका चैनल किस कैटेगरी पर आधारित है तो यदि उसे यह जानकर अच्छा लगेगा तो हो सकता है वह आपके चैनल को अवश्य सब्सक्राइब करेगा।

6. वीडियो ज्यादा लंबी न बनाएं

दोस्तों यदि आप अपने चैनल पर 5 मिनट से अधिक समय तक की वीडियो बनाते हैं तो लोग इसे ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। हां वैसे यह आपकी कैटेगरी के ऊपर निर्भर करता है । यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर कॉमेडी के वीडियो डालते हैं तब आप भले ही 5 मिनट से अधिक समय तक के वीडियो बना सकते हैं परंतु यदि आप का यूट्यूब चैनल गानों से संबंधित है तो आप उस पर 5 मिनट से अधिक समय तक वाले गाने ना डालें वरना लोगों को यह ज्यादा पसंद नहीं आते हैं इसलिए वीडियो ज्यादा लंबी न बनाएं।

यदि आपका चैनल टेक्नोलॉजी की केटेगरी से संबंधित है तब भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा लंबी वीडियो ना बनाएं जो भी बात आप अपने वीडियो में कहना चाहते हैं वह जल्दी से जल्दी और सरल भाषा में बता दें इससे क्या होगा कि आप की वीडियो भी ज्यादा लंबी ना होगी और आप जो कहना चाहते हैं वह लोगों को अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा। तो दोस्तों से ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें कि आप जो समझाना चाहते हैं या जो कहना चाहते हैं उसे कम समय में ही कह दें।

7. अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करें –

दोस्तों यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी वीडियो सभी प्लेटफार्म पर शेयर करनी चाहिए जिससे आपकी वीडियो वायरल हो सके या फिर अधिक से अधिक लोगों तक जा सके यदि उन्हें वह वीडियो पसंद आती है तो वह आपके यूट्यूब चैनल को अवश्य सब्सक्राइब करेंगे और आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स बहुत ही जल्दी और ज्यादा हो जाएंगे तो मेरा कहना आपसे है कि यह आप अवश्य करें अर्थात आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल अवश्य करें और अपनी नई वीडियो जो आप यूट्यूब पर अपलोड करते हैं उसे इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपलोड करें।

तो यदि आप ऐसा करेंगे तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ाने में बहुत ही जल्दी कामयाब हो जाएंगे हो सकता है शुरुआत में आपको इससे ज्यादा फायदा ना मिले परंतु जैसे-जैसे आप अपने यूट्यूब चैनल पर लगातार वीडियो डालेंगे और यहां भी लगातार पब्लिश करेंगे तो इससे आपको आगे चलकर बहुत अत्यधिक फायदा होगा।

8. वीडियो शीर्षक में कीवर्ड का इस्तेमाल करें –

जी हां दोस्तों जब आप वीडियो बनाते हैं और उसे यूट्यूब पर अपलोड करते हैं तब आपको अपनी वीडियो के शीर्षक में कीवर्ड का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए इससे आपकी वीडियो से संबंधित कोई भी उपयोग करता है यदि यूट्यूब पर सर्च करेगा तो आप की वीडियो भी सर्च में दिखाई देगी तो मेरा आपसे कहना है कि आप इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि यह जानकारी तुम्हें पसंद आई है तो आप इस जानकारी को सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here