Train की लाइव लोकेशन कैसे चैक करें ?2021

0
6231

Train की लाइव लोकेशन कैसे चैक करें ?2022

ट्रैन की लाइव लोकेशन से पता कैसे करें कि ट्रैन किस स्थान पर पहुंच गई है ?

नमस्कार दोस्तों, आज की हमारी इस पोस्ट में आपका बहुत बहुत स्वागत है, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कि हम लाइव रनिंग ट्रैन लोकेशन स्टेटस कैसे देखें ? यदि आप ट्रैन में सफर करते हैं तो आप भी यह जरूर जानना चाहते होगें कि ट्रैन की लाइव लोकेशन कैसे चैक कर सकते हैं। इतना तो आप जानते हो कि हमारे भारत का रेलवे नेटवर्क कितना बड़ा है और हमारे भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं यदि आपको भी ट्रेन से यात्रा करना पसंद है या फिर आपने कभी ना कभी ट्रेन से यात्रा जरूर की होगी तो आपके मन में भी यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा की ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं तो जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आजकल सब कुछ डिजिटल हो गया है और सभी लोग ट्रेन पर जीपीएस लगे हुए रहते हैं और जो ट्रेन लाइव लोकेशन की जानकारी कुछ ही समय के अंदर एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जाती है यदि आप अभी ट्रेन में यात्रा करने की सोच रही हैं और आपके मन में काफी सवाल आ रही होंगी जैसे कि अभी आपकी ट्रेन किस स्थान पर है? ट्रेन कौन से प्लेटफार्म पर आने वाली है ? और ट्रेन का लाइव स्टेटस तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं क्योंकि आज किस खुशी में हम आपको उपरोक्त सभी सवालों से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं।

तो इसके लिए आपको इंटरनेट पर ऐसे कई सारे एप्लीकेशन और व्यवसाय मिल जाएंगे जिनके माध्यम से आप किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन स्टेटस देख सकते हैं तो आज हम आपके साथ इस जानकारी को विस्तार पूर्वक शेयर करेंगे। यदि आप वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन की लाइव लोकेशन चेक करना चाहते हैं तो आपको उस ट्रेन का नंबर अवश्य मालूम होना चाहिए लेकिन यदि आप हमारे द्वारा बताए गए एप्लीकेशन की सहायता से ट्रेन की रनिंग स्टेटस चेक करते हैं तो इसके लिए आपको ट्रेन का नंबर ना पता हो तो भी यह तरीका काम करेगा।

क्योंकि ऐसे ही में हमें ऐसे कई सारे लोग देखने को मिल जाते हैं जिनको नंबर नहीं पता होता है कि इन्होंने जिस ट्रेन की टिकट बुक की है उसका नंबर क्या है तो आप इसकी सारी जानकारी अपनी टिकट बुक म में देख सकते हैं जो चलिए शुरू करते हैं और जानने का प्रयास करेंगे कि ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे चेक करें ?

तो दोस्तों यहां पर हम आपको सबसे पहले वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन की स्थिति के बारे में कैसे पता कर सकते हैं? जानेंगे यदि आपके पास ट्रेन का नंबर है तो आप वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन की लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी टिकट में चेक कर लेना है इसके पश्चात यदि आप चाहें तो गूगल से भी ट्रेन का नंबर पता कर सकते हैं फिर आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं।

Step 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन कर लेना है और वहां पर आपको railyatri.in वेबसाइट पर जाना है यदि आप चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step 2

वेबसाइट खोलने के बाद आपको ट्रेन इंक्वायरी सेंटर वाले ऑप्शन में ट्रेन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा तो सिंपल सा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3

अब सबसे पहली बॉक्स में ट्रेन नंबर/ नंबर लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा नया अपनी ट्रेन का नंबर डालें नंबर डालने के बाद ट्रेन का नाम आ जाएगा तो आपको ट्रेन के नाम पर क्लिक करना है।

Step 4

बस इतनी प्रक्रिया पूरी करते ही आपको ट्रेन की लाइव स्टेटस दिखने लग जाएगी अभी ट्रेन किस स्थान पर है ट्रेन लेट है या फिर समय से गति कर रही है इसके साथ ही आपके स्टेशन पर पहुंचने में ट्रेन को कितना समय लगेगा तथा अब ट्रेन कौन से प्लेटफार्म पर है यह सब जानकारी आपको वहां पर दिख जाएगी।

Step 5

यदि आप तारीख चेंज करके ट्रेन की लोकेशन चेक करना चाहते हैं तो आपको ऊपर टुडे डेट लिखी हुई दिखाई दे रही होगी यहां पर क्लिक करके आप जिसे डेट की लोकेशन चेक करना चाहते हैं देख सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बिना एप्लीकेशन की सहायता से ऑनलाइन किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं तो यहां पर मैं आपको और भी ऐसी कई सारी वेबसाइट के नाम बता रही हूं जिसके माध्यम से आप किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन चेक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ट्रेन लाइव लोकेशन बताने वाली वेबसाइट

runningstatus.in

ixigo.com

enquiry.indianrail.gov.in

trainstatus.info

etrain.info

एप्लीकेशन से ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे चेक करें ?

दोस्तों यदि आप वेबसाइट का इस्तेमाल ना करें किसी एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेन की लाइव लोकेशन के बारे में पता करना चाहते हैं तो यहां पर मैं आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे तो जानने के लिए हमारे द्वारा बताई गई कुछ आसान स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो कीजिए.

Step 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर गूगल प्ले स्टोर से Where is My Train App नामक एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेना है।

Download App

Step 2

इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से भी अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और ऐसी 404 स्टार की रेटिंग मिली है जिससे आप यह हमारा ला सकते हैं कि इसे कितनी अधिक लोकप्रियता प्राप्त हुई है।

Step 3

अब आप लोग इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और अपनी कोई भी लैंग्वेज सेलेक्ट कर सकते हैं और सबमिट कर देना है।

Step 

इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन का होम पेज ओपन हो जाएगा यदि आपके पास ट्रेन का नंबर नहीं है तो सबसे पहले आपको फ्रॉम स्टेशन में आप और किसी स्टेशन से यात्रा शुरू करने वाले हैं उस स्टेशन का नाम डाल लेना है।वही आपको टू स्टेशन मैं आप अपनी यात्रा के अंतिम स्टेशन का नाम डालें यानी डेस्टिनेशन स्टेटस का नाम डालने के बाद आपको फाइंड ट्रेन ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Note :– यदि आपके पास ट्रेन का नंबर उपलब्ध है तो आपको रहने नंबर लिखा है उस पर अपना नंबर डाल कर सर्च कर सकते हैं आपको डायरेक्ट ही ट्रेन की लाइव लोकेशन देखने लग जाएगी।

Step 4

अब आपके स्टेशन से जितनी भी ट्रेन चल रही है वो सभी ब्लैक गोल्ड कलर में वहां पर आपको दिखाई देने लगेगी वह किस दिन से चल रही है और किस दिन नहीं चलती है इसके बारे में भी आपको वापस आगे लिखा हुआ दिखाई दे जाएगा।

Step 5

यहां पर आप अपनी ट्रेन सिलेक्ट कर सकते हैं और उस पर क्लिक कर देना है आप अपनी ट्रेन को उसके नाम या फिर ट्रेन नंबर से पहचान सकते हैं।

Step 6

अब उसे पेज में आपको आपकी ट्रेन की लाइव लोकेशन दिखाई दे रही होगी ट्रेन इस समय किस स्थान पर है और आपके स्टेशन पर पहुंचने में कितना समय लगेगा साथ ही आप वहां पर सभी जानकारी देख सकते हैं।

Step 7

दोस्तों यदि आप किसी अन्य तारीख का ट्रेन स्टेटस या फिर लाइव लोकेशन चेक करना चाहते हैं तो लेफ्ट साइड में आपको सबसे ऊपर की ओर दिखाई दे रहा है टुडे वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अपनी डेट को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसे डेट के अनुसार ट्रेन की लाइव स्टेटस देख सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप एप्लीकेशन की सहायता से ऑनलाइन ट्रेन स्टेटस देख सकते हैं तो यहां पर मैंने आपको एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेन की लाइव स्टेटस देखने के बारे में बताया है साथ में नीचे में आपको कुछ और ऐसे एप्लीकेशन बता रही हूं जिनके माध्यम से भी आप ट्रेन लाइव स्टेटस देख सकते हैं।

Train देखने वाला Apps

ixigo App

RailYatri App

NTES App

Indian Railway Train Status

Confirm Ticket

निष्कर्ष

तो दोस्तों अब आपको जानकारी मिल गई होगी की ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं यदि आप को ट्रेन की लाइव लोकेशन चेक करने में किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जिससे हम आपकी सहायता कर सकें। उम्मीद करते हैं आपको हमारी आज की जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here