Top 8 best video calling Apps 2022

0
591
Women attending business video call meeting using laptop at home

Top 8 Best video calling Apps

नमस्कार दोस्तों, आज हम तुम्हें इस आर्टिकल के अंदर ‘Top 8 best video calling Apps” के बारे में बताएंगे। यदि आप भी चाहते हैं इन 8 तरीकों को वीडियो कॉलिंग में इस्तेमाल करने के लिए जानकारी तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। दोस्तों इस आर्टिकल के अंदर हमने जबरदस्त वीडियो कॉल एप्लीकेशनों के बारे में चर्चा की है और जहां तक मेरा ख्याल है यह एप्लीकेशंस आपको बहुत ज्यादा पसंद आएंगे यदि आप इन एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करेंगे तो।

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए आपको ले चलते हैं सीधा इस आर्टिकल के अंदर और बताते हैं Top 8 best video calling Apps के बारे में संपूर्ण जानकारी।

तो दोस्तों आजकल टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है कि कुछ पूछो ही मत। लोगों का रहन-सहन, खानपान, पहनावा, लाइफस्टाइल और इसके साथ-साथ अन्य प्रकार के क्रियाकलापों में काफी परिवर्तन हो चुका है तो दोस्तों इसी के साथ टेक्नोलॉजी के बढ़ते जमाने में जहां पहले सादा वॉइस कॉल चलता था वहां आज के दौर में आजकल वीडियो कॉल का प्रचलन खूब चल रहा है।

जब तक लोग वीडियो कॉल के माध्यम से अपने करीबियों से बात नहीं कर लेते तब तक उन्हें मजा ही नहीं आता है तो दोस्तों इसीलिए आज हम आपको कुछ इस प्रकार के एप्लीकेशंस के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल आप बहुत अच्छी तरह से कर पाएंगे और जो तुम्हारी वीडियो कॉलिंग के लिए बहुत बेहतर साबित होंगे। दोस्तों मेरी आपसे यह रिक्वेस्ट है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और इसके अंदर दिए गए वीडियो कॉल एप्लीकेशनों को एक बार अवश्य प्रयोग करें। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

video calling के लिए Top 8 Apps

दोस्तों यह सभी के सभी एप्लीकेशन आपको बिल्कुल मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे और इन सभी एप्लीकेशन की कितनी रेटिंग है और इन को कितनी बार डाउनलोड किया जा चुका है यह भी हम आपको साथ ही साथ बताते जाएंगे जिससे आपको भी यह अंदाजा लग सके कि वाकई इन एप्लीकेशन के अंदर कुछ तो बात है।

1. Facebook Messenger Se video call

दोस्तों फेसबुक तो आजकल खूब पॉपुलर है यह हमको आपको समझाने की जरूरत नहीं है। फेसबुक का प्रचलन वर्तमान समय में खूब देखने को मिल रहा है तो फेसबुक मैसेंजर भी इसी का एक ऐप है जोकि वीडियो कॉल के लिए बेहतरीन है। आप इस एप्लीकेशन से चैटिंग भी कर सकते हैं। यहां पर आप चैटिंग करने के अलावा एक अच्छी क्वालिटी के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं। आप चाहे तो वॉइस कॉल भी कर सकते हैं पर हम तो वीडियो कॉल एप्लीकेशन की बात कर रहे हैं तो मैं आपको वीडियो कॉल करने की ही सलाह दूंगा कि यह एप्लीकेशन वीडियो कॉलिंग करने के लिए बेहतरीन एप्लीकेशन में से एक है।

तो दोस्तों अब बात करते हैं कि इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से कितना क्या मिला है। तो दोस्तों इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर द्वारा पर यूजर्स द्वारा 4.2 star की रेटिंग मिली है और इसे एक बिलियन से भी अधिक वार डाउनलोड किया जा चुका है। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप एक साथ 8 लोगों से वीडियो कॉल कर सकते हैं।

2. WhatsApp se video call

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप ऑनलाइन चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा मशहूर प्लेटफार्म है और इसके साथ साथ यहां पर हमें कई सारी सुविधाएं मिलती हैं। और इन सभी सुविधाओं में वीडियो कॉल की सुविधा भी आती है । जी हां दोस्तों आप व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल कर सकते हैं। यदि तुम व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल करेंगे तो इससे आपकी वीडियो क्वालिटी भी अच्छी रहती है। यहां पर वीडियो कॉल करने का तरीका बहुत सरल होता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना होता है और आप जिसको वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसके प्रोफाइल फोटो को ओपन करना होगा फिर तुम्हें वहीं पर वीडियो कॉल का भी विकल्प मिल जाएगा तो बस तुम्हें उस पर क्लिक कर देना है और ऐसा करते ही आपकी वीडियो कॉल जाना शुरू हो जाएगी। परंतु दोस्तों इसमें एक कंडीशन होती है और वह कंडीशन यह है कि यदि तुम जिस व्यक्ति को वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसका इंटरनेट चालू नहीं होगा तो उस पर वह वीडियो कॉल नहीं लगेगी। इसीलिए उसका इंटरनेट चालू होना चाहिए वीडियो कॉल लगने के लिए। इसके लिए आप चाहो तो उसे पहले फोन के जरिए कह सकते हैं। तो दोस्तों इस प्रकार से व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल करना बहुत ही आसान होता है।

3. Skype se video call

दोस्तों वीडियो कॉलिंग के लिए इस एप्लीकेशन का भी मैं बहुत इस्तेमाल करता हूं और मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि आप भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए अवश्य करें क्योंकि इस एप्लीकेशन के अंदर जब हम वीडियो कॉल करते हैं तब वीडियो कॉल काफी अच्छी क्वालिटी की होती है जिससे हम अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदारों की शक्ल अच्छी तरह से देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन से तुम एक साथ 24 लोगों को वीडियो कॉल लगा सकते हैं और इसके साथ साथ आप इस एप्लीकेशन से वॉइस कॉल भी कर सकते हैं। तो कुल मिलाकर यह एप्लीकेशन आपके लिए बहुत बेहतर है।

इसमें आपको दोस्तों के साथ चैट करने के लिए भी फीचर दिया हुआ होता है। यदि बात की जाए इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स द्वारा कितनी रेटिंग दी गई है तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि इस एप्लीकेशन को 4.3 Star की रेटिंग दी गई है और इस एप्लीकेशन को एक बिलियन वार डाउनलोड किया जा चुका है। तो दोस्तों जाइए प्ले स्टोर पर और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कीजिए।

4. Google duo se video call

वीडियो कॉलिंग के लिए यह एप्लीकेशन भी बहुत कमाल का एप्लीकेशन है यहां पर भी आप अपने इंटरनेट की स्पीड अच्छी होने पर हाई क्वालिटी वाली वीडियो कॉलिंग पा सकते हैं। दोस्तों इस एप्लीकेशन की एक खास आदत जो मुझे अच्छी लगी है वह यह है कि इस एप्लीकेशन से एक साथ 12 व्यक्तियों के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इस एप्लीकेशन के अंदर अपने दोस्तों को वीडियो मैसेज एवं इमेज भी सेंड कर सकते हैं। इसके साथ-साथ इसमें कुछ अन्य भी फीचर्स हैं।

इसे भी पढ़े 👇

Flipkart से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों यदि मैं बात करूं कि इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर कितनी बार डाउनलोड किया जा चुका है तो दोस्तों आपको बता दूं इस एप्लीकेशन को 1 बिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। इसके साथ ही इस एप्लीकेशन को रेटिंग भी काफी अच्छी मिली है। तो ऐसे ही आप इस एप्लीकेशन की पॉपुलरिटी का पता लगा सकते हैं।

तो दोस्तों मैं आपको सलाह देना चाहूंगा यदि आप वीडियो कॉलिंग के लिए किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन का अवश्य इस्तेमाल करें।

5. Jio chat se video call

तो दोस्तों जैसा कि हम देख ही रहे हैं आजकल जिओ से संबंधित अनेकों प्रोडक्ट्स खूब धुआंधार चल रहे हैं तो ऐसे में यदि हम बात करें जिप chat एप्लीकेशन की तो यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा। दोस्तों एप्लीकेशन के अंदर भी एक अच्छी बात है और वह सबसे अच्छी बात यह है कि इस एप्लीकेशन से तुम जिओ फोन यूजर्स से भी वीडियो कॉल कर सकते हैं। दूसरी बात यह भी है कि इस एप्लीकेशन से आप एक ही साथ 5 लोगों से वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं और इसी के साथ साथ तुम इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपने दोस्तों को मैसेज भी कर सकते हैं।

अब बात करते हैं कि इसकी गूगल प्ले स्टोर पर क्या स्थिति है तो दोस्तों बता दूं इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर 4.1 Star की रेटिंग मिली है और इस एप्लीकेशन को अब तक 50 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

दोस्तों मेरी यह सलाह रहेगी कि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल चाहो तो वीडियो कॉलिंग कर ले कर सकते हो।

6. IMO se video call

यह भी वीडियो कॉलिंग के लिए बहुत अच्छा एप्लीकेशन है। यदि तुम इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए करेंगे तो वीडियो कॉलिंग अच्छी क्वालिटी की होती है। यहां आपको एक साथ 20 लोगों से वीडियो चैट करने का अवसर मिलता है । इसी के साथ-साथ आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ मैसेज और वीडियो, इमेज भी बड़ी आसानी से शेयर कर सकते हैं इस एप्लीकेशन के अंदर।

तो दोस्तों अब बात करते हैं किस एप्लीकेशन को गूगल पर कितनी रेटिंग दी गई है यूजर्स के द्वारा तो तुम्हें बता दूं कि इस एप्लीकेशन को यूजर्स की तरफ से 4.3 Star की रेटिंग मिली है और अब तक ऐप को 500 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है । तो दोस्तों इससे भी आप इस एप्लीकेशन की पॉपुलरिटी अंदाजा लगा सकते हैं। दोस्तों मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए अवश्य करें।

7. Viber se video call

वाइबर एप्लीकेशन के अंदर आपको वॉइस कॉल और वीडियो कॉल के साथ-साथ अन्य भी फीचर्स मिलेंगे। दोस्तों इसके जबरदस्त फीचर ही इस एप्लीकेशन को जबरदस्त बनाते हैं तो मैं चाहूंगा कि आप इस एप्लीकेशन को भी डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स द्वारा 4.3 Star की रेटिंग दी गई है और 500 मिलियन से भी अधिक बार इसे डाउनलोड किया जा चुका है।

8. Jus Talk Se video call

वीडियो कॉल के मामले में इस एप्लीकेशन ने भी खूब तहलका मचा रखा है इसके साथ ही इसमें वॉइस कॉल डार्क मॉड मैसेज एवं इमेज सेंडिंग तथा अन्य प्रकार के फीचर्स आपको देखने के लिए मिल जाएंगे। तो दोस्तों आप चाहे तो वीडियो कॉलिंग के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल बेशक कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को 4.4 Star की रेटिंग मिली है और 10 मिलियन से भी ज्यादा वाह अब तक इसे डाउनलोड किया गया है।

तो दोस्तों यह थी Top 8 best video calling Apps के बारे में जानकारी। यदि तुम्हें यह जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें। यदि आपको इस जानकारी से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमको बता सकते हैं। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here