Top 5 बच्चों के लिए Online Learning Platform 2022

0
424

Top 5 बच्चों के लिए Online Learning Platform 2022

Top 5 बच्चों के लिए Online Learning Platform | 2022

Top 5 बच्चों के लिए Online Learning Platform :
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों के लिए एक जानकारी लेकर आए हैं अगर आप अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको कौन से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का प्रयोग करना चाहिए। इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं यह बात बच्चों के लिए मां-बाप को सोचनी चाहिए कि उन्हें कौन सी प्लेटफार्म का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जो सही जानकारी नहीं देते हैं। इसीलिए आपको पहले रिसर्च करनी चाहिए कि कौन से प्लेटफार्म का प्रयोग आपको करना चाहिए तो दोस्तों आज हम ऐसे Top 5 प्लेटफार्म लेकर आए हैं जिनका सहारा लेकर आप बहुत ही कम समय के अंदर अपने बच्चों को एक नई जानकारी जरूर करा सकते हैं और उनकी पढ़ाई के लिए बहुत अच्छे प्लेटफार्म की खोज सकते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं जब से हमारे भारत देश में कोरोना महामारी का प्रकोप फैला है तब से ऑनलाइन पढ़ाई करने का ट्रेंड सबसे ज्यादा चल चुका है। और ज्यादातर बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करके बहुत कुछ सीखने लग गए हैं यहां पर आप लोग 3 से लेकर 12 साल तक के बच्चे घर पर बैठकर ही अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन के द्वारा सभी विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं।

Top 5 बच्चों के लिए Online Learning Platform 2022

दोस्तों जब से महामारी पूरी दुनिया में एक प्रकोप की तरह फैली है तभी से ऑनलाइन क्लासेज की मांग सबसे ज्यादा हो रही है और आज के समय में सभी अपने बच्चों को सुरक्षित माहौल में शिक्षा प्रदान करवाना चाहते हैं। जहां पर बच्चे स्वस्थ भी रहे हैं और उनकी शिक्षा भी चलती रहे तो ऐसे में आज इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो आपको ऑनलाइन पढ़ाई करने की सर्विस प्रोवाइड करते हैं। और हम भी आज की इस पोस्ट में आपको बहुत ही बेहतरीन Online Learning Platform के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चों के लिए बेस्ट रहेंगे।

आपको सभी वेबसाइट और ऑनलाइन ई लर्निंग एप्स पर आपको सभी विषयों को पढ़ाया जाता है लेकिन आप यह सोच रहे होंगे कि बच्चों के लिए Online Learning Platform कौन से हैं। इसी मुश्किल को दूर करने के लिए हम आपको काफी रिसर्च करने के बाद पांच ऐसे की लर्निंग प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां पर आप अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकते हैं और आपके बजट में भी होता है।

अब हम आपको Top 5 Online Learning Platform फॉर किड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं और सभी पर अप्लाई करने के लिए लिंक भी बताने जा रहे हैं। पहले आप खुद से सभी प्लेटफार्म की जानकारी पढ़ ले और समझ ले उसके बाद ही खुद से यह निर्णय करें से कौन सा प्लेटफार्म आपके बच्चों के लिए बेहतर साबित रहेगा।

Top 5 Online Learning Platforms Bacchon Ke Liye.

इन प्लेटफार्म के बारे में जानकारी देने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे सभी प्लेटफार्म की अपनी अपनी खासियत और अपनी अपनी कमियां होती हैं। सभी ऑनलाइन ई लर्निंग प्लेटफॉर्म की वेबसाइट दी है और एप्लीकेशन भी होते हैं। तो मोबाइल में बच्चों के लिए Online Learning Platform डाउनलोड करके मोबाइल से बच्चों को पढ़ाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं बच्चों के लिए Online Learning Platform।

1) Whitehat Jr

हम अपनी लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर इस एप्लीकेशन को लेकर आए हैं यह ऑनलाइन ई लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसको सिर्फ और सिर्फ बच्चों के लिए ही बना कर तैयार किया गया है। यहां पर बच्चे ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते हैं पारंपरिक पढ़ाई के साथ-साथ आजकल के बच्चों को टेक्निकल एजुकेशन भी सीखना चाहिए यहां पर बच्चों को लाइव क्लासेज के द्वारा सिखाया जाता है जहां पर बच्चों को कोडिंग, एप डेवलपमेंट, डिजाइन और भी कई सारी चीजें सिखाई जाती है।

whitehat jr प्लेटफार्म पर 3 साल के बच्चों से लेकर 12 साल के बच्चों तक कोडिंग सिखाई जाती है python इत्यादि प्रेक्टिकल करके बहुत सारी चीजों को आसान तरीके से सिखाया जाता है जिससे बच्चे मनोरंजन तरीके से कोडिंग सीख सकें।

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे यह एक पेड़ प्लेटफार्म है जहां पर आपको अलग-अलग कोर्सेज के लिए परचेज करना पड़ता है शुरुआत में आप फ्री में डेमो क्लास के द्वारा भी अपने बच्चों को सिखा सकते हैं।

Website Link :- www.whitehatjr.com

2) Vedantu

अब इस एप्लीकेशन की बात की जाए तो वेदांती भी बहुत ही अच्छा और लोकप्रिय ई लर्निंग प्लेटफॉर्म है और यह बहुत ही अच्छा और लोकप्रिय ई लर्निंग प्लेटफॉर्म है और सबसे बड़ी इसकी खासियत यह है। कि यह एक इंडियन कंपनी का एप्लीकेशन है इसीलिए यहां पर अधिक शिक्षक इंडिया के ही होते हैं और बच्चों को लाइव लेक्चरर और वीडियो की सहायता से पढ़ाते हैं यहां पर यूट्यूब वीडियो की सहायता से भी बच्चों को लाइव क्लासेज के द्वारा पढ़ाया जाता है। इस प्लेटफार्म की खास बात यह है कि यहां पर एक Vertual Classroms बनाया जाता है जिसमें ग्रुप एजुकेशन पढ़ाई जाती है।

यह भी एक पैड Online Learning Platform है जहां पर आपको कुछ पैसे पेमेंट करने पड़ते हैं और इसके अलावा भी फ्री डेमो क्लास भी आपको यहां पर पढ़ाई जाती है। इस प्लेटफार्म पर छोटे बच्चे से लेकर बड़े बच्चों तक पढ़ाई की जा सकती है।

Website Link :- www.vedantu.com

3) Diksha App (Government Of India)

कोरोना महामारी से बचने के लिए भारत सरकार ने किड के लिए लांच किया था जिसका नाम दीक्षा एप्लीकेशन है यहां पर सभी क्लासेज के छात्र सीबीएससी बोर्ड से जुड़ी हुई सभी प्रकार की स्टडी मटेरियल एक्सेस फ्री में कर सकते हैं। क्योंकि यह भारतीय सरकार के द्वारा बनाया कर तैयार किया गया है और यह एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री है यहां पर आप फ्री में अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर बच्चों को सीबीएसई बोर्ड स्टडी मटेरियल के स्टेट बोर्ड स्टडी मैटेरियल भी सिखाया जाता है। इस एप्लीकेशन की शुरुआत 2017 में की गई थी लेकिन महामारी के दौरान बच्चों के लिए Online Learning Platform इतना ज्यादा प्रयोग किया गया। कि यह सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला एजुकेशन एप में शामिल हो चुका है।

Website Link:- www.diksha.gov.in

Top 5 बच्चों के लिए Online Learning Platform 2022

4) Funbrain

अब बात कर लेते हैं इस एप्लीकेशन की तो यह एप्लीकेशन बहुत ही पुराना और लोकप्रिय ई लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां पर बच्चे पढ़ाई करते हैं और वह भी मनोरंजक तरीके से यहां पर बच्चों को पारंपरिक तरीके से नहीं पढ़ाया जाता है। बल्कि पढ़ाई को एक मजेदार तरीके से पढ़ाया जाता है ताकि बच्चे पढ़ाई में इंटरेस्ट लेते हुए पढ़ाई करते हैं। यहां पर बच्चों को बहुत सारे फन एक्टिविटीज और क्विज अभ्यास आदि के द्वारा नई नई जानकारी को सिखाया जाता है।

Website Link:- www.funbrain.com

5) The PowerKid

अब बात करें इस एप्लीकेशन भी तो बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है वैसे तो यह एक अमेरिका की कंपनी है लेकिन अब इस कंपनी ने दूसरे देशों में भी ऑपरेट करना चालू कर दिया है। इस प्लेटफार्म पर छोटे बच्चों यानी कि 3 साल से लेकर 12 साल के बच्चों तक इंग्लिश में साइंस के साथ-साथ रीडिंग और होमवर्क हेल्प भी कराई जाती है। यह भी एक पैड प्लेटफार्म है यहां पर लगभग 80 से अधिक विषयों को पढ़ाया जाता है अप्लाई करने से पहले इनकी वेबसाइट पर जाकर आपको एक बार जरूर सारी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए यहां पर इंडियन स्टूडेंट को भी पढ़ाया जाता है।

Website Link:- www.powerkid.com

👉 google-photos-use-kaise-karen-2022/

अंतिम शब्द

आज की इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को ऑनलाइन इ लर्निंग प्लेटफॉर्म फॉर किड्स के बारे में जानकारी दी है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी हमारे बताए गए प्लेटफार्म की सहायता से अच्छी पढ़ाई कर सकें और अपने बच्चों को भी इनके बारे में बता सके। ताकि उनके बच्चों की परवरिश अच्छी तरीके से हो सकते हैं और उनके बच्चे एक अच्छे मुकाम को हासिल कर सके आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here