SEO क्या है और कैसे किया जाता है फुल जानकारी?

0
48

SEO क्या है और कैसे किया जाता है?

दोस्तों आपने कभी ना कभी तो SEO यानी कि Search Engine Optimisation का नाम तो सुन रखा होगा। और साथियों आप इसके बारे में जानने के लिए काफी ज्यादा इच्छुक भी होंगे साथियों वैसे जब हम कोई भी चीज को सर्च करने के लिए जाएंगे या फिर जाते हैं। तो इसके लिए हम गूगल, याहू या फिर बिंग जैसे सर्च इंजन का सहारा लेते हैं। और सर्च करने के बाद हमें काफी सारे रिजल्ट देखने को मिल जाते हैं।जिसमें से हम किसी एक लिंक पर क्लिक करने से अपने जवाब को भी जान लेते हैं। साथियों कोई भी व्यक्तियों टॉप पर आने वाली लिंक पर ही क्लिक करता है। इससे ट्रैफिक टॉप वाली लिंक यानी की वेबसाइट पर सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। वह और यह सब Search Engine Optimisation के ऊपर निर्भर होता है।

साथियों यदि आप भी एक ब्लॉगर हो और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में संपूर्ण जानकारी को अपने हाथों में लेना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकती है। यदि आप एक ब्लॉगर हो तो क्योंकि एक ब्लॉगर के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ही एक ऐसा तरीका होता है। जिसकी वजह से हमारी वेबसाइट का पेज फर्स्ट यानी कि टॉप पर आता है। और इससे हमारी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आता है।और साथियों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से ही आप अपनी किसी जानकारी को लोगों तक शेयर करते हो। या फिर पहुंचाते हो

SEO क्या है फुल जानकारी?

साथियों SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसा तरीका है। जिसका उपयोग करके अपने आर्टिकल यानी की पोस्ट को सर्च इंजन के पहले पेज पर ला सकते हैं। कहने का मतलब है। कि अपने लेख को सर्च इंजन रैंक करवाने के लिए तैयार करने की प्रक्रिया सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहलाती है।और SEO के कारण ही वेबसाइट का ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ता है। जिसकी वजह से वेबसाइट की वैल्यू एवं इनकम दोनों बढ़ती हैं।तो साथियों अब आप यह जान चुके होंगे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने का मेन मुद्दा हमारा यही है। कि मारी वेबसाइट फर्स्ट पेज पर आ सके तो इसके लिए आपको सर्च इंजन के बारे में भी जानना जरूरी होता है।

तो दोस्तों Google, Yahoo और Bing यह तीनों सर्च इंजन कहलाते हैं। और जब भी हमें कोई चीज सर्च करनी होगी तो सबसे पहले हमारी जुबां पर गूगल का नाम आता है।क्योंकि वह दुनिया का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन हो गया है। और प्रत्येक सर्च इंजन अपना अलग-अलग एल्गोरिदम रखता है। और यह समय समय पर बदलता भी रहता है।क्योंकि कोई भी सर्च इंजन हो वह अपने एल्गोरिदम का ही इस्तेमाल करके हमें रिजल्ट शो करवाता है।

Note : show किए जाने वाले रिजल्ट को SERP यानी कि ( search engine result page ) कहते हैं।

SEO महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है?

जैसा के दोस्तों मैं आपको कभी भी बताई चुका हूं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। जब हम किसी वेबसाइट को क्रिएट करते हैं। तो उस पर सबसे ज्यादा कठिन काम भी करते हैं।उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी ब्लॉक को बनाते हो तो उस पर बेहतरीन से बेहतरीन पोस्ट अपलोड करते हो और ऐसे में अगर आप लोगों को SEO का उपयोग नहीं करोगे तो फिर आप अपनी वेबसाइट के पेज को सर्च रिजल्ट में नहीं ना पाओगे और फिर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक भी नहीं आएगा।

Read More 👇

🔍 स्नैपचैट क्या है और इससेपैसे कैसे कमाए 2022?

🔍 डेबिट क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ?

🔍 क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

🔍 डोमेन अथॉरिटी क्या है ?

🔍 डोमेन नेम क्या है ?

• यदि हम अपनी वेबसाइट और ब्लॉग का SEO अच्छे से करेंगे तभी हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक आ पाएगा। एवं सर्च इंजन में हमारी वेबसाइट सबसे टॉप पर दिखाई भी देगी।

• अपनी वेबसाइट को सबसे पहले पेज पर रैंक करवाने के लिए SEO काफी ज्यादा भूमिका निभाता है। ऐसा करने पर बाद ही वेबसाइट की ब्रांड वैल्यू काफी हद तक बढ़ जाती है।

• यूजर एक्सपीरियंस को इनक्रीस करने के लिए भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है।

• ब्लॉगिंग में आज के समय में काफी ज्यादा कंपटीशन हो चुका है।इसी कारण से SEO सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है।यदि आप अपने आर्टिकल को SEO friendly रूप से लिखोगे तो वह जल्दी रैंक होगा।

SEO कैसे करते हैं जाने स्टेप बाय स्टेप?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं आपको यहां पर बता दूं कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन दो प्रकार के होते हैं। जिसमें सबसे पहला on page SEO और दूसरा off page SEO होता है। एवं यह दोनों आपकी वेबसाइट को रैंक करने एवं उस पर असर डालने में अलग-अलग प्रकार से कार्य करते हैं। तो साथियों सबसे पहले हम on page SEO के बारे में बात कर लेते हैं। कि इसे कैसे करते हैं यदि आप अभी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाई स्टेप लेना चाहती हैं। तो आज के पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होती जा रही है। इसलिए और भी अधिक जानने के लिए पोस्ट को आगे तक पढ़े।

On page SEO कैसे करते हैं?

साथियों वैसे तो ज्यादातर लोग अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए on page SEO किया करते हैं। अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा तैयार करना on page SEO कहलाता है। और इसी करने से आपकी वेबसाइट की वैल्यू एवं रैंकिंग दोनों पर काफी असर पड़ता है।

(1) आपकी वेबसाइट की स्पीड बेहतरीन होनी चाहिए यह आपके यूजर पर काफी असर डालती है। इसलिए अपनी वेबसाइट की स्पीड को अच्छी बनाने की कोशिश करें।

(2) क्या रहे आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली हो क्योंकि 70% ट्रैफिक स्मार्टफोन के द्वारा ही प्राप्त होता है।

(3) आपको अपनी वेबसाइट का title simple and attractive रखना है। जिसकी वजह से यूजर उसे आसानी से रीड कर पाए और टाइटल में केवल 60 वर्ड होना जरूरी है।

(4) आर्टिकल की इमेज में alt tag लगाना ना भूलें ध्यान रहे हैं आपके पोस्ट के कीवर्ड्स से मिलता-जुलता होना चाहिए।

(5) आर्टिकल लिखते वक्त meta tag का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए और याद रहे यह आपकी पोस्ट से संबंधित होना चाहिए।

(6) पोस्ट में यूआरएल सेट करते वक्त उसमें कीवर्ड जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए क्योंकि वहां SEO के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

(7) साथियों जब भी आप पोस्ट लगते हो तो अपने कीवर्ड को highlight जरूर करना चाहिए इससे यूजर की नजर सबसे जल्दी पड़ती है।

(8) और अपनी पोस्ट पर हेडिंग में h1 टैग का उपयोग आप को हर हाल में करना पड़ेगा। यह आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छा रहता है।

(9) आप अपने ब्लॉग में external link का उपयोग जरूर करें ध्यान रखें यह लिंक अच्छी वेबसाइट से होनी चाहिए।

(10) और आपकी पोस्ट कम से कम 1000 शब्दों की होनी चाहिए यह आपकी वेबसाइट के लिए काफी अच्छा रहता है। जब आप आर्टिकल लिखें तो LSI keywords का उपयोग जरूर करें।

Off page Optimisation कैसे करते हैं?

दोस्तों जब हम अपनी किसी वेबसाइट या फिर ब्लॉक को अलग-अलग प्रकार से प्रमोट करते हैं। तो यह प्रक्रिया ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन कहलाती है। एवं off page Optimisation करने के कई तरीके होते हैं। जिसकी वजह से हम अपनी वेबसाइट प्रमोट कर सकते हैं।

• दोस्तों अपने आर्टिकल को सर्च इंजन में सबमिट करना बहुत ही जरूरी होता है उदाहरण के Google search console एवं Bing Webmaster tool आदि में जरूर सबमिट करें।

• पोस्ट को सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें जैसे कि Facebook, Twitter, Pinterest, reddit एवं Google, Plus Tumblr इत्यादि।

• classified वेबसाइटों के अंदर आपको अपनी वेबसाइट जरूर प्रमोट करनी है।

आज आपने क्या सीखा?

साथियों आज की इस पोस्ट में आपने सीखा है। कि SEO क्या होता है। और इसे कैसे किया जा सकता है। एवं इसके बारे में और भी अधिक जानकारी हमने आपको स्टेप बाय स्टेप माध्यम से देने की पूरी पूरी कोशिश की है। और हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी लड़ाई यूज़फुल साबित रही होगी यह आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें। यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा पूरा प्रयास करेंगे धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here