अच्छी सेहत बनाने के लिए कुछ जबरदस्त घरेलू उपाय?

0
194

अच्छी सेहत बनाने के लिए कुछ जबरदस्त घरेलू उपाय?

साथियों एक बार फिर से हाजिर हैं।हम आपके सामने एक और न्यू पोस्ट के साथ और यह पोस्ट आपके लिए काफी इंटरेस्टिंग एवं फायदेमंद साबित होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट के अंदर हम हेल्थ के बारे में बात करने वाले हैं। साथियों आज किस टाइम पर स्वास्थ्य रहना सभी के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण बन गया है दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं।कि सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं मगर वह अपनी सेहत पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। कोई कितना भी पैसा कमाए लेकिन जब तक उनकी सेहत एवं थोड़ी अच्छी नहीं होगी।

तो फिर ज्यादा पैसा कमाने का कोई भी फायदा नहीं होता है। क्योंकि आज के इस टाइम पर फिटनेस सबसे ज्यादा मायने रखती है। यदि आपकी फिटनेस अच्छी होगी तो आप देखने में भी काफी ज्यादा स्मार्ट एवं हैंडसम लगेंगे जिसकी वजह से लोग आपको सबसे ज्यादा पसंद करेंगे तो ऐसे मैं फिटनेस आपके लिए काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट हो जाती है।और बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं चीन की सेहत अच्छी नहीं है। तो वह काफी ज्यादा टेंशन लेने लग जाते हैं। और काफी कमजोरी सी महसूस करते है।

साथियों अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है। तो यह पोस्ट स्पेशल रुप से आपके लिए ही है। क्योंकि इस पोस्ट के अंदर हम आपको सेहत यानी की फिटनेस बनाने के टॉपिक पर ही चर्चा करने वाले हैं। और यहां पर हम आपको स्वस्थ रहने के अच्छे से अच्छे तरीकों के बारे में बताएंगे यह पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। दोस्तों फिटनेस बनाना भी एक कला होती है जिसके बारे में प्रत्येक व्यक्ति को जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से वह अपनी फिटनेस नहीं बना पाते हैं। और उनका शरीर दुबला पतला ही रह जाता है। तो आइए दुबले पतले शरीर को कैसे मजबूत बना सकते हैं।इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले ही लेते हैं।

(1) नियमित रूप से कसरत करें

दोस्तों यह आपका शरीर काफी ज्यादा कमजोर हो चुका है। और उससे आप कोई भी काम नहीं कर पाते हैं। तो ऐसे मैं आपको नियमित रूप से कसरत करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका शरीर मजबूत बनता है। और उसके अंदर ताकत भी आती है।दोस्तों अगर आप रोजाना नियमित रूप से 30 से 40 मिनट तक कसरत करोगे तो इससे आपका दुबला शरीर धीरे-धीरे मजबूत शरीर में बदलने लग जाएगा और फिर आप भी एक फिटनेस मैन बन सकते हो क्योंकि नियमित रूप से 30 से 40 मिनट तक कसरत का आपकी बॉडी में बहुत ही तेजी से सुधार होने लगता है।

(2) जिम या फिर घर पर एक्सरसाइज करनी चाहिए

दोस्तों आज तेज टाइम पर ऐसे काफी सारे लोग होंगे जिन्हें जिम जाकर कसरत करने में काफी ज्यादा मजा आता है। और जिन लोगों के पास टाइम नहीं होता है। तो ऐसे में हुआ जिम जाकर कसरत करने नहीं जा पाते हैं। यानी कि वह जिम में मेहनत नहीं कर पाते हैं। दोस्तों अगर आप लोग ऐसे में जिम जाकर रोजाना मेहनत करोगे तो आपकी बॉडी काफी ज्यादा मजबूत एवं अट्रैक्ट बन जाएगी और वह देखने में भी काफी अच्छी लगेगी जिससे हर एक व्यक्ति आपकी तारीफ करना चाहेगा क्योंकि दोस्तों अगर आप जिम में जाकर मेहनत करोगे तो वहां पर आपको सभी प्रकार के इक्विपमेंट देखने को मिल जाते हैं। जिसकी वजह से आपकी बॉडी अलग-अलग तरीकों से बढ़ती है। मगर किसी किसी व्यक्ति के पास टाइम नहीं हो पाता है। जिम जाने के लिए आपके पास भी दोस्तों जिम जाकर कसरत करने के लिए टाइम नहीं है तू ऐसे मैं आपको घबराना नहीं है। आप यह सारे काम घर पर भी कर सकते हो।

(3) नशा बंद कर देना चाहिए

दोस्तों अगर आप लोग सच में अपनी बॉडी एवं फिटनेस को बनाकर अपने सपनों को पूरा करना चाहते हो तो उसके लिए आपको नशे बंदी से बिल्कुल दूर रहना पड़ेगा जैसे कि दारू बीड़ी गुटखा सिगरेट एवं धूम्रपान जैसी आदत शरीर के लिए हानिकारक होती हैं। इससे आपकी बॉडी कभी भी नहीं बन सकती है। ऐसे में आप ही एक खतरनाक बीमारी का शिकार बन जाओगे ऐसे में साथियों अगर आप भी किसी नशे का शिकार हो और कोई नशा करते हो तो आपको उस नशे को तुरंत त्याग देना चाहिए। तभी आप एक सक्सेसफुल फिटनेस मैन बन पाओगे तभी आपकी बॉडी अच्छी सी अच्छी बन पाएगी।

(4) रोजाना योगा करें

साथियों यदि देखा जाए तो बॉडी बनाने के लिए सबसे पहला काम योगा का ही आता है। क्योंकि आज के स्थान पर युवा को बहुत से लोग करते हैं। क्योंकि योगा के द्वारा आपका माइंड बिल्कुल रिलैक्स रहता है।एवं आप तनावमुक्त रहते हैं। आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। एवं आपका शरीर बिल्कुल पूरी तरह से लचीला रहता है। और यहां पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है। कि आपकी बॉडी बिल्कुल फिट रहती है। दोस्तों अगर आप लोग नियमित रूप से आधा घंटा योगा करोगे तू आपको ढेर सारी लाभ देने के लिए मिल जाते हैं। जिनके बारे में हम आपको बता भी नहीं सकती हैं। मगर यहां पर एक समस्या यह आती है। कि बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जिन्हें योगा करना नहीं आता है। तू इसी वजह से हम यह पोस्ट आपके लिए लेकर के आए हैं। इसलिए पोस्ट को आगे तक।

(5) बाहर का खाना बंद करें

साथियों जो आप भी बाहर खाना खाने के काफी ज्यादा शौकीन हो चुके हो और आपको बाहर जाकर खाने का सेवन करना काफी अच्छा लगता है। तो सबसे पहले आपको इस गंदी आदत से छुटकारा पाना पड़ेगा क्योंकि यह आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। क्योंकि बाजार में बिकने वाली चीजों में तेल की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। जिसकी वजह से आपके शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है। और आपको तरह तरह की बीमारियां भी बन जाती हैं। तो ऐसे में आप लोग बाहर का खाना बिल्कुल बंद कर दे क्योंकि दोस्त बाहर का खाना आपके लिए काफी हानिकारक एवं नुकसानदायक होता है।यदि आप घर का खाना खाओगे तो वह आपके लिए बिल्कुल फायदेमंद है क्योंकि उसमें साफ सफाई होती है। यदि आप कहीं जॉब पर जा रहे हैं। तो आप घर से खाना पैक करके ले जाएं मगर बाहर का खाना बिल्कुल नहीं खाएं।

(6) जान से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें

जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे पानी शरीर के लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण एवं उपयोगी होता है।तो साथियों ऐसे मैं आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है।क्योंकि पानी आपके शरीर की संपूर्ण गंदगी को साफ कर देता है। इससे आपके चेहरा निकलने लग जाता है। और आपके पेट में कभी भी किसी प्रकार की कोई खराबी नहीं होती है। इसलिए आपको 1 दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना है। इससे आपकी किडनी स्वस्थ एवं मजबूत रहती है। और आपको पथरी जैसी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा एवं आपको गैस जैसी समस्या भी नहीं होगी और आपका पेट भी बिल्कुल पूरी तरह से साफ एवं स्वस्थ रहेगा अगर आप कहीं पर बाहर जा रहे हैं। तो आप अपने साथ में एक पानी की छोटी बोतल ले जाए और सीने से पानी पीनी है। जब आपको प्यास गे तो आप थोड़ा थोड़ा पानी पी सकते हैं। इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा बिल्कुल कम हो जाता है।

(7) दूध का सेवन करें

दोस्तों अगर आप भी एक फिटनेस मैन बनना चाहते हो। और अपनी बॉडी को मजबूत बनाना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहला काम यहां पर दूध का आता है। यदि आप रोजाना नियमित रूप से आधा लीटर दूध पियोगे तो यह आपके शरीर को अंदर से मजबूत बना देगा क्योंकि दूध के अंदर काफी मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। जो कि आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहती है।इससे आपका शरीर जल्द ही बढ़ने लगता है। दोस्तों यदि आप लोग दूध के साथ केले का सेवन करोगे तो इससे आपको और भी जल्दी फायदा देखने को मिलेगा इससे आपका वजन एवं शरीर दोनों बढ़ने लगते हैं। और एक ही हफ्ते में आपको फर्क लग जाएगा।

(8) ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें

वैसे तो आप सब यह बात जानती होंगे लेकिन फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए यहां पर आपको बता दें कि बादाम काजू एवं किसमिस और अंजीर जैसे सभी ड्राई फ्रूट्स के अंदर अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन एवं मिनरल पाए जाते हैं। जो कि आपके शरीर को काफी ज्यादा दमदार एवं मजबूत बना देते हैं।दोस्तों यदि आपको बादाम खाना काफी अच्छा लगता है। तो आप रोजाना 5 या फिर 6 बादाम शाम को पानी में गिरा कर सुबह दूध मैं डाल कर खा सकते हो इससे आपका शरीर एवं दिमाग दोनों मजबूत होते हैं।और हां आप जोश में आकर एक साथ ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करें इससे आपका पेट खराब होने की संभावना बन जाती है। इसलिए आप अपने हिसाब से ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

(9) भरपूर नींद लेने की कोशिश करें

साथियों आपको रोजाना यह सुनने को मिलता होगा कि भाई यार मुझे काफी अदा थकान एवं हालत आ रहा है। जिसकी वजह से मेरा ऑफिस में काम भी नहीं हो पाया है। मगर साथियों शायद ही आपको पता हो यह आपकी नींद पूरी ना होने की वजह से होता है। इसलिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए अगर आप लोगों को एक स्वस्थ शरीर मेंटेन रखना चाहते हैं।तो ऐसे में आपको 8 घंटे कम से कम नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इसी वजह से आपको रात में जल्दी सोने की कोशिश करनी है।जिसकी वजह से सुबह आपकी नींद पूरी हो पाए और आप दिन भर के सभी कामों को आसानी से कर पाए।

निष्कर्ष (conclusion)

तो साथियों यह थे वह कुछ घरेलू उपाय जिन्हें करने से आप एक फिटनेस मैन बन सकते हो। और अपनी बॉडी को गेन कर सकते हो। यदि आप इन सभी उपायों को नियमित रूप से एवं सही तरीके से करोगे तो आप भी एक अच्छी बॉडी बना पाओगे। जिससे लोग आपकी तारीफ भी करने लगेंगे तो साथियों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही था। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख काफी अच्छा लगा होगा अगर आपको इससे फायदा हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here