Paytm से फ्री में ट्रेन टिकट बुक करके पीछे भुगतान कैसे करें ? 2022

0
329

Paytm से फ्री में ट्रेन टिकट बुक करके पीछे भुगतान कैसे करें ? 2022

हेलो दोस्तों कैसे हैं? आप लोग उम्मीद करते हैं। आप सभी लोग मस्त होंगे जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पेटीएम के बारे में तो पता ही होगा पीटीएमए एक ई वॉलेट, पेमेंट एप और पेटीएम बैंकिंग के लिए मशहूर होता है। यहां पर आप लोग एक दूसरे को पैसे सेंड कर सकती है। उसी के साथ शॉपिंग भी कर सकते हो इसी के साथ आपको पेटीएम से शॉपिंग करने पर कुछ कैशबैक भी प्राप्त हो जाता है। और इसी वजह से पेटीएम ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। इसी वजह से पेटीएम में अपने कस्टमर को और ज्यादा खुश करने के लिए एक और नई सर्विस को लॉन्च किया है।

जिसका नाम book now and pay later रखा गया है। हालांकि पेटीएम पोस्टपेड के मुताबिक इस शामिल जिसके माध्यम से अब IRCTC सी ट्रेन की टिकट भी बिना पैसे दिए हुए बुक कर सकते हो जिसका भुगतान आप बाद में कर सकते हो और दोस्तों आज किस पोस्ट के अंदर इसी से संबंधित हम सभी प्रकार की जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। तो आइए दोस्त उसके बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप प्राप्त कर लेते हैं।

Paytm IRCTC book now & pay later क्या होता है?

जैसा के साथ ही हमने आपको पहले ही बता दिया है। पेटीएम पे लेटर की सहायता से अब ट्रेन को आईआरसीटीसी की टिकट भी फ्री में बुक कर सकते हो और उसका भुगतान बाद में कर सकते हो क्यों दोस्तों बहुत सारे लोग एक साथ ऑनलाइन ट्रेन को टिकट बुक करते हैं। तो कभी-कभी ऐसा होता है। कि वह पैसे के भुगतान को पेमेंट करने में बहुत ज्यादा देर कर देते हैं। जिसकी वजह से पेमेंट खारिज हो जाता है।

और यह बहुत बार देखने के लिए मिला है। कि बैंक के सर्वर डाउन होने के कारण टिकट की पेमेंट भी बैंक से कट हो रही है। और टिकट भी बुक नहीं हो रही है। जिसकी वजह से लोग काफी परेशान भी हो रहे हैं। भारतीय टीम ने अपनी एक नई ऐसी सर्विस को लॉन्च किया है। जिसके द्वारा बिना पैसे देकर भी टिकट को बुक किया जा सकता है। कहने का मतलब है उपयोगकर्ता को टिकट बुक कर देने के बाद कुछ दिनों के बाद भुगतान करना पड़ेगा।

Paytm पोस्टपेड सर्विस क्या होती है ?

दोस्तों पेटीएम पोस्टपेड भी अमेजॉन एवं फिलिपकार्ड पे लेटर जैसी ही एक सर्विस होती है। जहां पर उपयोगकर्ता बिना पैसे के भुगतान कर सकता है। और कुछ शॉपिंग एवं मोबाइल रिचार्ज जैसी सर्विस का भी आनंद प्राप्त कर सकता है। पेटीएम पोस्टपेड में भी उपयोगकर्ता को ₹60000 पक्की लोन क्रेडिट आसानी से मिल जाते हैं। और इन ₹60000 को आप लोगों पोस्टपेड पैसों को रिचार्ज एवं शॉपिंग करने के लिए उपयोग में ला सकती है।

उसके लिए पेटीएम कोई भी चार्ज नहीं लगाता है। जब आप लोग इन पैसों को एक और खर्च कर देते हो तो अगले महीने के 30 दिन बाद आपको इन पैसों का भुगतान करना होता है। अगर आप लोगों के लिए महीने 7 दिनों के अंदर ही अगर पोस्टपेड पैसों का भुगतान आप टाइम पर कर देते हो तो फिर आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है। मगर आप लोग 7 दिनों के बाद वतन करते हो।

तब आप से अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है। कहने का मतलब है यह चार्ज आपके पेटीएम पोस्टपेड खर्चे के ऊपर निर्भर होता है। पहले पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट से IRCTC सी ट्रेन टिकट बुक नहीं की जाती थी। मगर अब पेटीएम IRCTC book now & pay later की सहायता से बिना पैसे भुगतान किए हुए तत्काल ही ट्रेन टिकट बुक कर सकते हो।

👉 flipkart-ka-malik-kaun-hai-yah-kis-desh-ki-company-hai

Paytm pay later के द्वारा IRCTC टिकट बुक कैसे करें?

दोस्तों हम आपको यहां पर बता देंगे पीटीएम ने इस सर्विस को उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराने के लिए आईआरसीटीसी के साथ साझेदारी का काम किया है। इस सुविधा का लाभ उपयोगकर्ता आईआरसीटीसी की आधिकारिक ऐप पेटीएम एप्लीकेशन से ले पाएंगे इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

• तो सबसे पहले आपको IRCTC ऐप को खोलना पड़ेगा आप चाहो तो पेटीएम द्वारा भी IRCTC टिकट बुक की जा सकती है।
• अब आप लोग जिस प्रकार टिकट बुक करते हैं। उसी प्रकार ट्रेन की डिटेल्स और यात्री की डिटेल्स को भर देना है।
• और लास्ट वाले पेमेंट ऑप्शन के अंदर आपको यूपीआई, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड के साथ पेटीएम pay later का एक ऑप्शन मिलेगा।
• तो इस पर आपको क्लिक कर देना है। और पेटीएम डिटेल्स डाल देने के बाद आप का टिकट तत्काल ही बुक हो जाता है।

Paytm पोस्टपेड के लिए अप्लाई कैसे करें ?

1. सबसे पहले आपको पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। और पेटीएम पोस्टपेड के ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर एवं जन्म तिथि और ईमेल आईडी को टाल देने के बाद नीचे दिए जाने वाले activate now के बटन पर क्लिक कर दें।

3. इसके बाद आपको केवाईसी प्रोसेस पूरा करना पड़ता है।इसमें आपको अपनी एक सेल्फी फोटो क्लिक करके अपलोड करनी पड़ती है।

4. इसके बाद आपके सिविल स्कोर के मुताबिक पेटीएम पोस्टपेड का लिमिट भी दे देते हैं। जिसे एक्टिवेट पर क्लिक करने के बाद चालू किया जा सकता है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार भी आप लोग पेटीएम पोस्टपेड सर्विस को भी एक्टिवेट कर सकते हो एवं क्रेडिट उधार लेकर पेटीएम से शॉपिंग और मोबाइल रिचार्ज तथा आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट बुक जैसे कामों को आसानी से कर सकते हो और उसका बिल आप लोग अगले महीने में चुका सकते हो।

👉 social-media-per-khud-ko-famous-kaise-karen

आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप लोग पेटीएम से फ्री में ट्रेन टिकट बुक करके उसका बाद में भुगतान कैसे कर सकते हैं? हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह बेस्ट जानकारी आपके लिए काफी यूज़फुल रही होगी और इससे आपको फायदा भी देखने के लिए जरूर मिलेगा आप अपना कीमती समय निकालकर हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आए इसके लिए आपका तहे दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here