Paytm Full Kyc Online कैसे करें ? 2022

0
461

Paytm Full Kyc Online कैसे करें ? 2022

Paytm Full Kyc Online कैसे करें ? 2022

Paytm Full Kyc Online कैसे करें ?
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज हम आपको एक नई जानकारी से रूबरू कराने वाले हैं इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को बताएंगे। कि आप किस प्रकार से Paytm Full Kyc Online कर सकते हैं अगर आप घर पर बैठ कर ही Paytm Full Kyc Online करना चाहते हैं। तो बिल्कुल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत जरूरी है बिना जानकारी के आप Paytm केवाईसी नहीं कर पाएंगे।

हमारी इंडिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो Paytm के नाम से अपरिचित होगा क्योंकि आज के समय में Paytm को हर एक व्यक्ति जानता है। Paytm एक Online सर्विस देने वाली एप्लीकेशन है जो आपको कई प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराती है Paytm एप्लीकेशन की सहायता से आप लोग घर पर बैठकर ही कई सारे कामों को निपटा सकते हैं। लेकिन छोड़िए हम अपने मेन मुद्दे की बात करते हैं हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि आप Paytm केवाईसी कैसे करा सकते हैं।

Paytm Full Kyc Online कैसे करें ? 2022

पहले के समय में जब हमारे मोबाइल की वैलिडिटी खत्म हो जाती थी तो रिचार्ज करवाने के लिए या फिर हमें बिजली का बिल भरने के लिए शहर में जाना पड़ता था। तब हमें अपने घर से दूर शहर में कई घंटों तक दुकानों पर खड़ा होना पड़ता था और इसी तरह से बिजली का बिल भरने के लिए भी आपको लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है आज के समय में टेक्नॉलजी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो चुकी है जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में बढ़ोतरी होती जा रही है। वैसे ही हमें कई सारे कामों को करने की सुविधा मिलती जा रही है जिन्हें आप कुछ ही समय के अंदर घर पर बैठकर ही कर सकते हैं।

Paytm एप का प्रयोग करके आप कई काम को घर पर बैठकर Online इंटरनेट कनेक्शन के जरिए कर सकते हैं जैसे कि अगर आप मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं। तो घर पर रहकर ही कर सकते हैं और टेलीफोन बिल भर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं, बिजली का बिल भर सकते हैं, इंश्योरेंस का बीमा जमा करवा सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं। तो Online गोल्ड खरीद सकते हैं शॉपिंग कर सकते हैं और भी बहुत सारे काम है जिन्हें आप घर पर बैठ कर ही Online कर सकते हैं।

Paytm Full Kyc Online kaise karen 2022

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे भारत में 2015 से पहले Paytm वॉलेट का ही प्रयोग किया जाता था और Paytm वॉलेट का प्रयोग करके किसी भी अन्य व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर किए जा सकते थे। लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई गाइडलाइंस को जारी किया जिस गाइड लाइंस के अनुसार अब आपको Paytm वॉलेट को केवाईसी करना जरूरी कर दिया गया है। तो चलिए आगे की जानकारी में Paytm केवाईसी कैसे करते हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

केवाईसी की फुल फॉर्म क्या होती है ?

आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें अभी तक केवाईसी की फुल फॉर्म के बारे में नहीं पता है अगर आपको भी केवाईसी की फुल फॉर्म के बारे में जानना है। तो केवाईसी की फुल फॉर्म “नो योर कस्टमर” होता है अगर इसे हिंदी में कहा जाए तो इसका सीधा सा मतलब होता है अपने ग्राहक को जानना फाइनेंसियल सर्विस और बैंक की फील्ड में केवाईसी का प्रयोग होता है। और इसे हमारी भारतीय सरकार के द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है।

Paytm केवाईसी करवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट !

अब जब आप Paytm की केवाईसी करवाते हैं तो आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है जो डॉक्यूमेंट निम्न है इसमें से अधिकतर लोग आधार कार्ड और पैन कार्ड के माध्यम से केवाईसी कर लेते हैं।

– आधार कार्ड
– वोटर कार्ड
– पासपोर्ट
– ड्राइविंग लाइसेंस
– नरेगा जॉब कार्ड
– पैन कार्ड
– मोबाइल नंबर

👉 telegram-per-deleted-message-kaise-dekhen

Paytm क्या है ?

Paytm एक ऐसा एप्लीकेशन है जो Online सर्विस पर आधारित है जिसका प्रयोग अलग-अलग प्रकार की प्रपोज के लिए किया जाता है Paytm का इस्तेमाल करके हम कई सारे कामों को घर पर बैठकर ही Online कर सकते हैं।

Paytm की फुल केवाईसी कैसे करें ?

आमतौर पर Paytm एप्लीकेशन दो तरह की केवाईसी प्रोवाइडर करवाते हैं जिसके अलग-अलग फायदे होते हैं पहला मिनी Paytm केवाईसी और दूसरा फुल Paytm केवाईसी हम यहां पर आपको फुल Paytm केवाईसी के बारे में बता रहे हैं।

Paytm Full KYC करवाने की प्रक्रिया

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जाकर Paytm एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको लेफ्ट साइड की तरफ प्रोफाइल का ऑप्सन दिख रहा होगा जिस पर आप को क्लिक कर देना।

2) अगर आपकी Paytm केवाईसी कंपलीट नहीं होती है तो आपको अपनी प्रोफाइल में पीला आइकन दिखाई दे रहा होगा जिस पर क्लिक करके आपको आगे बढ़ना है।

3) इसके बाद आपको आपको ग्रेड अकाउंट एंड अनलॉक बेनिफिट का ऑप्शन दिख रहा होगा जिस पर क्लिक कर देना है। अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है। जिसमें आपको अपने अकाउंट को अपडेट करने के फायदे के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी इसमें आपको नीचे दी गई बटन पर क्लिक कर देना है।

4) फुल केवाईसी करने के लिए आपको वीडियो केवाईसी का एक ऑप्शन दिख रहा होगा जिस पर क्लिक कर देना है और इसके लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

5) दूसरे पेज में पहुंच जाने के बाद आपको आधार कार्ड नंबर डाल देना है और प्रोसीड वाले बटन पर क्लिक कर देना है इतना कर लेने के बाद वीडियो चैट चालू हो जाती है इस चैट में आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई कर लिया जाता है।

जब आपकी वीडियो चैट सफलतापूर्वक कंप्लीट हो जाती है तो आपकी Paytm की फुल केवाईसी हो जाती है।

👉 Google-photos-use-kaise-karen-2022

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि आप किस प्रकार से Paytm की फुल केवाईसी करवा सकते हैं। Paytm की फुल केवाईसी करने के लिए हमने यहां पर आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here