नेट बैंकिंग क्या है इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी हिंदी में जानें-

0
5093

नेट बैंकिंग क्या है?

क्या आप भी यह जानना चाहते हैं इंटरनेट बैंकिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी ? तो दोस्तों यह आर्टिकल अंत तक पढ़ें। इस आर्टिकल के अंदर आपको इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। आज इस आर्टिकल के अंदर हम आपको इंटरनेट बैंकिंग क्या है तथा इसका यूज कैसे करते हैं और इसके नुकसान एवं फायदे क्या हैं आदि से संबंधित जानकारियों के बारे में चर्चा करेंगे। तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय न बर्बाद करते हुए आपको सीधा ले चलते हैं इस आर्टिकल के अंदर और आपको नेट बैंकिंग क्या है और इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के बारे मेें बताते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग क्या है जाने सरल शब्दों में –

वैसे तो इसको वेब बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग एवं नेट बैंकिंग इत्यादि नामों से जाना जाता है पर यदि हम इसके बारे में सरल शब्दों में बताएं तो यह नेट बैंकिंग सुविधा का प्रयोग ग्राहक इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल एवं कंप्यूटर इत्यादि डिवाइस पर बैंकिंग की सुविधा का प्रयोग करते हैं। यह सेवा सबसे ज्यादा उन लोगों के लिए लाभकारी साबित होती है जो किसी वजह से बैंक नहीं जा पाते हैं या फिर बैंक में लगने वाले लंबी लाइनों से बचना चाहते हैं तो वे व्यक्ति कहीं भी अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से मोबाइल में बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब तक हमने यह समझ लिया है कि इंटरनेट बैंकिंग किसे कहते हैं अब हम इसके लाभों के बारे में जानेंगे।

इंटरनेट बैंकिंग के लाभ –

इसका इस्तेमाल ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज या फिर बिजली का बिल भरना आदि के लिए कर सकते हैं। और इसके अतिरिक्त यदि हम बात करें तो हम ऑनलाइन शॉपिंग के वक्त इसकी सहायता से पेमेंट भी करते हैं। कुल मिलाकर इसका पेमेंट की दृष्टि से बहुत बड़ा योगदान रहता है।
आप चाहो तो इसकी सहायता से अपने बैंक अकाउंट को भी चेक कर सकते हैं। लोग इसका ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जब पेमेंट करते हैं तब भी खूब इस्तेमाल करते हैं और इसके अतिरिक्त हम नेट बैंकिंग का प्रयोग बैंक से की गई ट्रांजैक्शन के इतिहास की रिपोर्ट जानने के लिए भी कर सकते हो।

हम बैंक स्टेटमेंट को भी मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हो दोस्तों इंटरनेट बैंकिंग से हम अपने चाहने वालों, रिश्तेदारों एवं दोस्तों या फिर किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके प्रयोग से हम बैंक जाए बिना भी पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड आदि के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और तो और चेक बुक भी हम आर्डर करके मंगा सकते हैं। बस, रेल की टिकट बुक करने के लिए भी हम इसका भुगतान के रूप में प्रयोग करते हैं तो दोस्तों इस प्रकार से यह अनेक प्रकार के कार्यों में प्रयोग की जा रही है।

इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग कैसे करें ?

यदि तुम इंटरनेट बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करने की इच्छा रखते हैं तो आपको नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है। तो इसकी सेवा का फायदा उठाने के लिए सर्वप्रथम आपको जो काम करना है वह यह है कि आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होता है तो सबसे पहले आपको वह फॉर्म भरना होगा।

इसके बाद आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए अपने एंड्रॉयड फोन के किसी ब्राउज़र में बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट खोलें जिसमें आपकी बैंक ने ओपन करने के लिए एक लिंक भेजा होगा। तो इसके तत्पश्चात तुम्हें वेबसाइट के पेज पर अपना पासवर्ड डालना है और अपना यूजरनेम डालना होगा। आपको यह यदि याद नहीं रहे तो आप इसे अपने मोबाइल में कहीं भी यह कर रख सकते हैं क्योंकि यूजर नेम और पासवर्ड बहुत जरूरी होते है

इसे भी पढ़ें 👇

🔍सोशल मीडिया क्या है?

🔍 डोमेन नेम क्या है ?

🔍ATM CARD से Online पेमेंट कैसे करें?

🔍वीडियो कॉल करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन?

🔍Email marketing से पैसे कैसे कमाए ?

यदि आप इन को भूल जाते हैं तो बाद में फिर थोड़ी बहुत परेशानी आ सकती है तो इसलिए ज्यादा अच्छा रहेगा कि आप जिस पासवर्ड और यूजर नेम का इस्तेमाल नेट बैंकिंग की सेवा का लाभ उठाने के लिए करने जा रहे हैं आप उसे भी कॉपी करके अपने मोबाइल में कहीं भी रखें या आप पासवर्ड और यूजर नेम सेव कर लें।

इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते समय ध्यान देने योग्य बातें –

दोस्तों आपको कभी भी और किसी भी स्थिति में इंटरनेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल किए यूजर आईडी और पासवर्ड को शेयर नहीं करना है वरना इससे आपको काफी सारी परेशानियां आ सकती हैं । जैसे कि आपके अकाउंट को हैक किया जा सकता है या फिर अन्य प्रकार के प्रयोग अपना कर आप के खाते को मेरा कहने का मतलब है आप के खाते में से पैसे निकाले जा सकते हैं। इसलिए किसी भी स्थिति में आप अपने पासवर्ड और यूजर आईडी को किसी के साथ शेयर ना करें।

Moj app par video viral kaise kare ? 2022

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले ? 2022

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ? 2022

एसबीआई बैंक से लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों यह बात विशेष कर ध्यान में रखें कि यदि कोई भी व्यक्ति तुमसे तुम्हारे बैंक खाते का पासवर्ड और अन्य जानकारी मांगता है तो आप उन्हें बिल्कुल नहीं बताएं। यदि आपने उन्हें अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारियां दे दीं तो फिर आपके अकाउंट की खैर नहीं अर्थात आपके खाते में से पैसे निकाले जा सकते हैं अतः ऐसी गलती ना करें।

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त आपको खुद के ईमेल एड्रेस एवं मोबाइल नंबर बैंक में अवश्य ही रजिस्टर्ड कराने चाहिए जिससे तुम्हारे खाते में हुए लेनदेन की संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सके।

आपको सदा अपना एटीएम कार्ड साथ में रखना चाहिए और किसी भी व्यक्ति के साथ आपको इसकी डिटेल शेयर नहीं करनी चाहिए। नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हुए तुम्हारे मोबाइल में आया हुआ ओटीपी कभी भी किसी के साथ और किसी भी स्थिति में शेयर ना करें और ना कभी किसी यूजर को अपने यूजर नेम और पासवर्ड का ईमेल आईडी एक्सेस न करने दें।

दोस्तों तुम्हें एक बात बता दूं कि तुम नेट बैंकिंग का प्रयोग करो तो तुम्हें इसका प्रयोग करते समय हमेशा ब्राउज़र पर बैंक की वेबसाइट का करेक्ट वाला यूआरएल टाइप करना है। वरना आपको यूआरएल में थोड़े से बदलाव के कारण आप किसी अन्य वेबसाइट में अपना अकाउंट खोल सकते हैं तथा आप एक प्रकार से ठगी का शिकार बन सकते हैं तो अतः आपको यूआरएल देखकर ही रजिस्टर करना है।

नेट बैंकिंग का प्रयोग करते वक्त अकाउंट से जुड़ा कोई भी संदेह होने पर जानकारी की सूचना प्राप्त करने के लिए बैंक के नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग कैसे काम करती है ?

जो लोग नेट बैंकिंग के माध्यम से लेनदेन करना चाहते हैं उन्हें नेट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर लॉगइन करना होता है। अपने बैंक अकाउंट में लॉग इन करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या फिर मोबाइल अन्यथा कंप्यूटर होना चाहिए जिसमें इंटरनेट सर्विस अच्छी हो मेरा कहने का मतलब है कि जिसमें इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो।

जैसे ही तुम लॉगइन करते समय वही पासवर्ड और यूजर नेम डालेंगे जो आपने रजिस्टर करते समय डाला था, तो आप बड़ी आसानी से इसे लोगिन कर सकेंगे और घर बैठे ही बिना बैंक जाए आप बैंक द्वारा दी जाने वाली फाइनेंसियल सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग से क्या-क्या किया जा सकता है ?

इंटरनेट बैंकिंग से तुम एक बैंक से दूसरे बैंक में तुरंत पैसे स्थानांतरित कर सकते हो और इसके साथ ही इसके अनेकों कार्य है जैसे कि-

लोन के लिए आवेदन करना
नई पासबुक के लिए आवेदन करना
अकाउंट स्टेटमेंट चेक करना
ओपनिंग फिक्स्ड डिपॉजिट करना।
इनके अतिरिक्त भी इसके अन्य कार्य भी हैं।

तुम मेरे ख्याल से आप इससे लगभग बहुत अच्छी तरह परिचित हो चुके हैं अब हम आपको कुछ आगे की जानकारियां और देने वाले हैं।

अपने बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग कैसे लें ?

दोस्तों यह समस्या अनेक लोगों के साथ आती है पर यह समस्या आपको तो बिल्कुल नहीं आने वाली है क्योंकि उसका समाधान हम आपको अब बताने जा रहे हैं कई लोगों का यह प्रश्न होता है कि अपने बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग कैसे लें तो इसके लिए आपको बता दूं कि आपको इसे लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट में एक्टिवेट करना होता है।

यदि आप सोच रहे हो कि क्या हमें इसके लिए बैंक जाना ही पड़ेगा? तो दोस्तों जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपको बैंक भी जाना पड़े, आप यह कार्य अपने घर पर ही कर सकते हैं और हां एक और बात ध्यान रखें कि सभी बैंकों की सामान्यतः कुछ शर्ते अलग अलग होती है।

तुम्हारा मोबाइल नंबर तुम्हारे बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

तुम्हारा एटीएम कार्ड एक्टिव होना चाहिए।

यदि तुम यह अच्छा रखते हैं कि नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर कराना है तो आपको कंफर्म करना होगा कि तुमने पहले इस सर्विस के लिए बैंकों की किसी शाखा में अप्लाई तो नहीं किया। तो दोस्तों यह थी बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग लेने की बात। अब हम बात करेंगे नेट बैंकिंग की सुविधा कैसे स्टार्ट की जाती है ऑनलाइन लगभग सभी बैंकों में नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने का यही तरीका होता है। तो सबसे पहले आपको नेट बैंकिंग में रजिस्टर करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके पश्चात समय यहां पर पर्सनल बैंकिंग को सेलेक्ट कर लॉगइन बटन पर क्लिक कर देना है और इसके बाद “New User”बटन पर क्लिक करना है। अब तुम्हें न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन वाले के विकल्प को चुनना है। दोस्तों जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। दोस्तों जब तुम यहां रजिस्ट्रेशन कर रहे हो तो आपको अपनी पासबुक या चेक बुक अपने पास रखनी चाहिए क्योंकि यहां पर आपसे आपकी बैंक संबंधित जानकारियां मांगी जाती हैं तो वह आपको अच्छी तरह से और सोच समझकर भरनी है।

जैसे कि तुम्हारी कंट्री
आपका अकाउंट नंबर
फैसिलिटी रिक्वायर्ड को सेलेक्ट करें
मोबाइल नंबर
कैप्चा कोड को सही बता
आप से आधार कार्ड भी मांगा जा सकता है।
आपसे आपकी बैंक का IFSC code मांगा जा सकता है।
दोस्तों यह जानकारियां आपको अच्छी तरह से और सोच समझकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरनी होती हैं।

तो जैसे ही आप इन सभी जानकारियों को डाल देते हैं तब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और वह ओटीपी उसी नंबर पर आएगा जो आपने रजिस्ट्रेशन करते समय रजिस्टर्ड करवाया था, तो उसको ओटीपी को आपको ओटीपी की जगह डालना होगा और कन्फर्म पर क्लिक करना है।

तो दोस्तों फिर से आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें तुम्हारे सामने दो विकल्प आएंगे यदि तुम्हारे पास एटीएम कार्ड है तो सबसे पहले वाला ऑप्शन आपको सेलेक्ट कर लेना है और यदि तुम्हारे पास नहीं है तो आप को I don’t have ATM card के विकल्प को सेलेक्ट करना है।

दोस्तों आपको यह बात अवश्य ध्यान रखनी चाहिए कि यदि तुम्हारे पास एटीएम कार्ड नहीं है तो तुम्हें नेट बैंकिंग सुविधा के लिए अपने बैंक की शाखा पर जाकर ही उसे एक्टिवेट करना होगा। यदि तुम्हारे पास एटीएम कार्ड है तब आपको कार्ड के नंबर CVV details फिलप करनी है।

इसके दौरान ₹1 का ट्रांजैक्शन तुम्हारे खाते से होगा एसबीआई तुम्हारे अकाउंट को वेरीफाई कर सकें।

इसके पश्चात तुम्हें अपना यूजरनाम देखने के लिए मिल जाएगा और आपको एक पासवर्ड क्रिएट करना होता है जो कि स्ट्रांग होना चाहिए मतलब मेरा कहने का तरीका है कि कुछ इस प्रकार का पासवर्ड होना चाहिए जिसे लोग सोच ना सके। जब आप पासवर्ड क्रिएट कर लेंगे तो इसके माध्यम से आप बैंक की साइट पर लॉग इन कर नेट बैंकिंग कर सकते हैं। दोस्तों इस प्रकार की तुम्हें एसबीआई की तरह अपने किसी भी बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग की अपॉर्चुनिटी पा सकते हैं। जहां तक मुझे लगता है कि करीब-करीब सभी बैंकों में नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने की यही प्रक्रिया होती है।

दोस्तों उम्मीद करते हैं यह जानकारी तुम्हें पसंद आई हो। यदि आपको इस जानकारी से संबंधित कोई अन्य प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। यदि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर जैसे अन्य प्लेटफार्म पर शेयर करेंगे तो हमें बहुत खुशी होगी। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here