Instagram Reels video viral kaise karen 2022

0
86

Instagram Reels video viral kaise karen.

तो दोस्तों यदि आपको भी अपने इंस्टाग्राम रील्स वीडियोस पर अधिक से अधिक व्यूज़ चाहिए अर्थात आपकी वीडियो वायरल होनी चाहिए तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल एक बार संपूर्ण पढ़ना होगा। इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताएंगे कि इंस्टाग्राम रील्स वीडियो कैसे वायरल की जाती है। इसके बारे में हम तुम्हें कुछ ऐसे तरीके बताएंगे यदि आप उन तरीकों का इस्तेमाल करेंगे तो तुम अवश्य ही अपनी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो को वायरल करने में सफल हो सकेंगे। तो चलिए दोस्तों चलते हैं इस महत्वपूर्ण जानकारी की तरफ और जानते हैं कि इंस्टाग्राम रील्स वीडियो कैसे वायरल करें ।

तो दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि आजकल इंस्टाग्राम रील्स वीडियोस खूब बनाए जा रहे हैं लेकिन समस्या यह आती है कि लोगों की इंस्टाग्राम रील्स वीडियो वायरल ही नहीं हो पाती है भले ही बे इसमें काफी सारी मेहनत करते हों। इस वजह से उन लोगों का दिल टूट जाता है। जो इसके लिए बहुत मेहनत करते हैं परंतु असफल हो जाते हैं। दोस्तों इंस्टाग्राम का प्रचलन तब से सबसे ज्यादा हुआ है जब से टिक टॉक बैन हुआ है। और इसके सहित अनेकों चाइनीस एप्लीकेशन भारत में बंद हो गए हैं। तबसे भारत में अनेकों भारतीय शार्ट वीडियो एप्लीकेशन लांच किए गए हैं।

 Instagram Reels को वायरल कैसे करते हैं?

दोस्तों इंस्टाग्राम रील्स वीडियो पर अधिक व्यूज़ लाने के लिए मेरा कहने का मतलब है कि उसको पॉपुलर करने के लिए आपको नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं और बाद में इनको विस्तृत रूप से समझाया गया है तो आप इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें और उन तरीकों को भी ध्यान से समझकर उनका इस्तेमाल करें।

1. वीडियो रोजाना अपलोड करें
2. पॉपुलर साउंड का इस्तेमाल करें
3. वीडियो का वॉच टाइम बहुत आवश्यक है
4. Unique content
5. पॉपुलर #हेस्टैक का इस्तेमाल करें

तो दोस्तों अब हम इनके बारे में विस्तार से जानेंगे। आप यहां से इस जानकारी को एकाग्र चित्र मेरा मतलब है कि ध्यान से पढ़ें।

1. वीडियो रोजाना अपलोड करें –

दोस्तों अपने वह कहावत तो सुनी ही होगी
“करत करत अभ्यास के जनमत होति सुजान, रस्सी आवत जात के पत्थर पर परत निशान” बार-बार प्रयास करने से मंदबुद्धि व्यक्ति भी उस जानकारी को समझ जाता है जो पहले उसकी समझ में नहीं आती है और रस्सी जब बार-बार पत्थर से गुजरती है तब वह मुलायम होते हुए भी पत्थर पर निशान बना देती है। दोस्तों इन बातों की यदि आप गहराई में जाएंगे तो आपको खुद ब खुद मालूम हो जाएगा कि सफलता सिर्फ एक बार के प्रयास से नहीं मिलती है। उसके लिए बार-बार प्रयास करना पड़ता है तो उसी प्रकार आपको भी बार-बार प्रयास करना पड़ेगा तब जाकर आप अपनी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो को पॉपुलर कर सकेंगे। आखिर कब तक वक्त भी आपका साथ नहीं देगा अंत में तो उसे आपको जिताना ही पड़ेगा परंतु यदि आप जल्दी हार मान जाएंगे तो आपको कुछ नहीं मिलेगा। इसलिए दोस्तों जो मैंने आपसे कहा है उसकी एक ही बात यह है कि आप रोजाना वीडियो डालें। और यह भी नहीं है कि आप 1 दिन में 5 से 6 वीडियो डाल दें, आप भले ही एक पूरे दिन में एक ही वीडियो डालें परंतु वह कुछ ऐसी वीडियो होनी चाहिए जो लोगों को अपनी और आकर्षित करें लोग मजबूर हो जाए उसे पूरा देखने के लिए।

2. पॉपुलर साउंड का इस्तेमाल करें –

दोस्तों यदि आप इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाते हैं तो आपको उसमें पॉपुलर साउंड का इस्तेमाल करना चाहिए। आप वीडियो बनाने से पहले यह अवश्य देख लें कि इस समय कौन सा साउंड सबसे ज्यादा चल रहा है अर्थात लोगों को सबसे ज्यादा कौन सा साउंड पसंद आ रहा है। यदि आप उनकी इच्छा को ध्यान में रखते हुए कंटेंट बनाते हैं तो ज्यादा से ज्यादा चांस होते हैं आपकी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो वायरल होने के।

3. वीडियो का वॉच टाइम बहुत आवश्यक है –

दोस्तों जब भी आप इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बना रहे हों तब आपको जो 30 सेकंड्स दी हुई होती हैं उनका पूरा इस्तेमाल करना है। क्योंकि कई बार क्या होता है कि यूजर्स वीडियो को पूरे टाइम तक नहीं देखते हैं यदि ऐसे में आप 15 सेकंड की ही वीडियो बनाते हैं तो आपकी वीडियो ज्यादा नहीं चलती है। अतः आप को जितना समय दिया हुआ होता है जैसे कि 30 सेकेंड्स तो आप उनका पूरा प्रयोग करें। यदि आपकी रील्स वीडियो को कुछ लोग ही पूरा देखेंगे तो वह अन्य लोगों के पास भी अवश्य जाएगी जिससे उसके बारे में होने के चांसेस भी बढ़ते हैं।

और जब आपकी वीडियो वायरल होती हैं तब आपको पता ही होगा कि उस पर लाइक्स, कमेंट्स धुआंधार आते हैं। ध्यान रहे दोस्तों आप ऐसी वीडियो बनाएं जो यूजर्स को अंत तक बनाए रखने का काम करें। इससे आपकी रील्स वीडियो का बॉच टाइम अच्छा रहेगा और वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक भी पहुंच पाएगी।

4. Unique content –

दोस्तों यदि बात करें यूनिक कंटेंट की तो सोशल मीडिया पर लोगों को इनकी ही डिमांड सबसे ज्यादा होती है अर्थात जब आप यूनिक कंटेंट बनाते हैं इंस्टाग्राम के लिए और उसे इंस्टाग्राम पर डाल देते हैं तब वह लोगों को सर्वाधिक पसंद आता है। यूनिक कंटेंट का मतलब है आप किसी के कंटेंट को कॉपी न करें। उदाहरण के तौर पर – यदि कोई व्यक्ति किसी टॉपिक पर वीडियो बनाकर उसे इंस्टाग्राम पर डालकर वायरल हो जाता है तब अनेकों लोग उसकी नकल करने लगते हैं परंतु उन्हें ज्यादा पसंद नहीं किया जाता है तो दोस्तों इसका कारण है कि वह ऐसा कंटेंट पहले देख चुके हैं। यदि आप द्वारा से ऐसा कंटेंट बनाएंगे तो लोगों को उस में बहुत ही कम रुचि लगती है इसीलिए आप दूसरों की नकल न करें आप अपना स्वयं का यूनिक कंटेंट बनाएं जो कि लोगों ने पहले नहीं देखा हो। दोस्तों आप अपनी वीडियो को वायरल करने के लिए उसमें ट्रेंडिंग सोंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो इससे ज्यादा से ज्यादा चांस होते हैं आपकी रील्स वीडियो वायरल होने के।

5. पॉपुलर # हेस्टैक का प्रयोग करें –

जी हां दोस्तों आपको अपनी इंस्टाग्राम रील्स को वायरल करने के लिए पॉपुलर # का इस्तेमाल करना पड़ेगा। दोस्तों मैं आपको कुछ पॉपुलर # हेस्टैक बताना चाहूंगा जिससे आपको अंदाजा लग जाएगी यह पॉपुलर # हेस्टैक होते हैं।

Crazy vansh

#love#Hindi#India#Hindi shayari#poetry#shayar#Urdu poetry#lovequotes#love story#comedy#trendingsong

दोस्तों कुछ इस प्रकार के हैस्टेग का हमारे भारत में ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। अब चाहे तो और भी अन्य पॉपुलर हेस्टैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं इंस्टाग्राम का मालिक कौन है

दोस्तों यदि आप इंस्टाग्राम का प्रयोग करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इंस्टाग्राम का मालिक कौन है वैसे इसमें कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि आप में से अनेक लोगों को इसके बारे में पता नहीं होगा। तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि इनके मालिक मार्ग जुकरबर्ग हैं और इसके साथ ही आपको बता दूं कि यह फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के भी मालिक हैं। अभी अभी आप सोच रहे होंगे कि इंस्टाग्राम को इनके मालिक मार्क जुकरबर्ग ने ही बनाया होगा तो दोस्तों ऐसी बात नहीं है उन्होंने इसको नहीं बनाया तो अब आप सोच रहे होंगे कि फिर किसने बनाया है। इंस्टाग्राम को तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि इंस्टाग्राम को अमेरिका के दो घनिष्ठ मित्रों ने बनाया था। Kevin systrom अथवा Mike Krieger

दोस्तों यदि यह जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ में आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और यदि आप इस जानकारी से संबंधित अन्य जानकारी जानना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बताएं। यदि आप इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे तो हमें अधिक खुशी होगी। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here