QR Code Scan कैसे करें ? 

0
12129

QR Code Scan कैसे करें ?

How To Scan QR Code From Mobile

क्या आप लोग जानते हैं मोबाइल से कोई भी क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं? यदि नहीं तो आज की इस पोस्ट में आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाली हूं जिस का सहारा लेकर आप बड़ी आसानी से किसी भी qr-code को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से स्कैन कर सकते हैं। क्योंकि हाल के समय में अधिकतर लोग ब्रांड क्यूआर कोड का इस्तेमाल करते हैं और क्यूआर कोड के माध्यम से हुए अपने प्रोडक्ट पर कुछ न कुछ अवश्य लिख देते हैं और हम लोग उसे समझ नहीं पाते हैं कि उसके अंदर क्या लिखा हुआ है यानी उसके अंदर कुछ भी लिख कर हम उसे क्यूआर कोड का स्वरूप दे सकते हैं।

QR code आज के समय में कई सारी कंपनियां करती है जैसे कुछ उदाहरण के लिए पेटीएम, फोन पे, गूगल पे आदि। ऑनलाइन यूपीआई ट्रांजैक्शन कंपनी क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है इससे होता यह है कि आपको उनकी डिटेल्स लोगों को बताने की कोई भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप केवल क्यूआर कोड को स्कैन करके ही पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्यूआर कोड क्या है ?

इससे लोगों को कई सारे लाभ मिलते हैं यानी उनकी पर्सनल डिटेल्स लोगों को पता नहीं चल पाती है जो स्कैन करेगा केवल वही उनकी डिटेल से देख सकता है तो आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रही हूं जिसके माध्यम से आप क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

क्यूआर कोड स्कैन कैसे करें ?

आजकल आपको हर कंपनी के अंदर प्रोडक्ट में क्यूआर कोड रहता है जहां तक कि यदि आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड सभी पर क्यूआर कोड रहता है और उस QR Code को हम पता कैसे कर सकते हैं तो चलिए इसके बारे में जानने का प्रयास करते हैं। आज इसके लिए मैं एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रही हूं जिसका इस्तेमाल करके आप क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं कि उसके अंदर क्या लिखा हुआ है तो दोस्तों इस एप्लीकेशन को आप बड़ी आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेंगे फिर आपको इसे ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आपके सामने कैमरा ओपन हो जाएगा अब आप जो भी स्कैन करना चाहते हैं वहां पर आपको अपना मोबाइल ले जाना है और स्कैन करना है फिर वहां पर आपको दिखाई दे जाएगा कि उस क्यूआर कोड के अंदर क्या लिखा हुआ है।

QR code scan kaise karen ?

दोस्तों यदि आपके मोबाइल के अंदर पहले से ही कोई फोटो क्यू आर कोड है जो आपने कहीं से भी सूट किया हो या फिर कहीं से डाउनलोड किया हो और आपको स्क्रीन इमेज पर क्लिक करके उस फोटो को सिलेक्ट कर लेना है फिर वह फोटो आपके कैमरे से स्कैन हो जाएगा और वहां पर आपको दिखाई देने लगेगा कि उस इमेज पर क्या लिखा हुआ है। उसके अंदर कुछ भी लिखा हुआ हो सकता है यदि कोई लिंक भी ऐड हो सकती है और कोई फोटो भी हो सकता है वहां पर जो भी ऐड किया होगा आप उसे अपने मोबाइल फोन के अंदर स्कैन करके बड़ी आसानी से देख पाएंगे।

अपना क्यूआर कोड स्कैन कैसे बनाएं ?Create My QR Code

दोस्तों यदि आपके मन में भी यही सवाल उठ रहा है क्या हम अपने मोबाइल फोन से कोई क्यूआर कोड स्कैन कैसे बना सकते हैं तो दोस्तों यदि आपके मन में यही है कि क्यूआर कोड कैसे बना सकते हैं तो आप अखबार के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के पास कोई मैसेज भेजना चाहते हैं या फिर अपना कोई मोबाइल नंबर सेंड करना चाहते हैं जो कि वहां पर ऐड करना है और जब उस क्यूआर को कोई व्यक्ति स्कैन करें तभी पता कर सके कि इसके अंदर क्या लिखा हुआ है।

तो इसके लिए सबसे पहले आपको माय क्यूआर पर क्लिक करना है फिर वहां पर आपको क्रिएट का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा यहां से आप अपना नया qr-code बना सकते हैं।

क्यूआर कोड स्कैन कैसे करें

यहां पर आप अपना पूरा नाम भी डाल सकते हैं या अपना एड्रेस मोबाइल नंबर ईमेल ऐड्रेस आप इच्छा अनुसार कुछ भी लिखना चाहे तो लिख सकते हैं फिर आपको सेव कर देना है इस प्रकार आपका नया क्यूआर कोड बनकर तैयार हो जाएगा अब जिस व्यक्ति के पास इसे शेयर करेंगे वह इस को स्कैन करने के बाद ही देख पाएगा।

Free Fire headshot

GET Link

इस पोस्ट में क्या सीखा

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको जो तरीका बताया है उस के माध्यम से आप बड़ी आसानी से किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं साथ ही मैंने आपको यही बताया कि आप अपने लिए क्यूआर कोड कैसे बना सकते हैं यदि मेरी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया जैसे साइट फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप आदि पर जरूर शेयर करें। यदि आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें और साथ में हमें यह भी पता चले कि हमारी इस पोस्ट के बारे में आपकी क्या राय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here