कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है ? कांफ्रेंस कॉल कैसे करें ?

0
10408

कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है ? कांफ्रेंस कॉल कैसे करें ?

कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है और कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं।

दोस्तों जब भी हमें कई सारे लोगों को एक ही बात बतानी होती है या फिर किसी पारिवारिक परिचर्चा में हमें अपने सगे संबंधियों जो कि हमारे यहां पर आ नहीं सकते हैं उनके साथ एक ही विषय पर चर्चा करनी होती है तो अधिकतर सभी लोग कॉन्फ्रेंस कॉल का सहारा लेते हैं इसके माध्यम से एक ही व्यक्ति द्वारा कही जाने वाली बातों को सभी लोग सुन सकते हैं। या फिर किसी शादी या कोई प्रोग्राम हो रहा हो तो सभी लोगों को इनवाइट करना चाहते हैं तो आप कॉन्फ्रेंस कॉल करके अपने सभी दोस्तों को एक साथ इनवाइट कर सकते हैं। जिस समय से कॉन्फ्रेंस कॉल की शुरुआत हुई है तब उसे हमें बार बार कॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है एक बार कॉल करने से हम सभी व्यक्तियों को समझा देते हैं अब।

आजकल ये फीचर आपको सभी स्मार्टफोन के अंदर देखने को मिल जाएगा यह एक बहुत ही ज्यादा उपयोगी फीचर है जो कि लोग एक साथ बात करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं तो आज की पोस्ट है हम उन लोगों के लिए यह जानकारी लेकर आए हैं जो इतना चाहते हैं कि कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है और कांफ्रेंस कॉल कैसे कर सकते हैं तो जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट में हमारे साथ शुरू से लेकर अंत तक जुड़े रहिए। आज हमारा द्वारा प्रदान की गई इस महत्वपूर्ण जानकारी के माध्यम से आप सभी लोगों को बताया जाएगा कि कांफ्रेंस कॉल किया है कॉन्फ्रेंस कॉल करने की प्रक्रिया क्या है यदि आप इस विषय पर सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी आपको यही राय है कि हमारे इस लेख को पढ़ना ना भूले।

कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है ?what is conference call

आज के समय में कॉन्फ्रेंस कॉल करणी का एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से आप एक समय में एक से लेकर 5 लोगों के साथ एक ही समय में बात कर सकते हैं कॉन्फ्रेंस कॉल को आप ग्रुप वालों के नाम से भी पुकार सकते हैं कॉन्फ्रेंस कॉल करने के दौरान जितने भी लोग बुलाए कॉल पर चल रहे होते हैं एक व्यक्ति द्वारा कई जाने वाली बातों को सभी व्यक्ति सुन सकते हैं।

कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए आवश्यक चीजें

(What we need to make a conference call) ?

दोस्ती यदि आप कॉन्फ्रेंस कॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ने वाली है तभी आप एक समय के लिए एक से अधिक लोगों के साथ बड़ी आसानी से कॉन्फ्रेंस कॉल पर बात कर सकते हैं कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ने वाली है जो इस प्रकार है –

• आपके पास स्मार्टफोन या फिर कीपैड फोन कोई भी हो

• कोई भी कम्युनिकेशन प्रोवाइडर कंपनी का सिम कार्ड कॉल करने के लिए बैलेंस या फिर कोई स्पेशल ट्रैफिक प्लान

• जिस जिस व्यक्ति के पास कॉल करना चाहते है उनका मोबाइल नंबर।

कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं ? ( What is the step by step method of making voice conference call) ?

वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने का आसान तरीका : 

दोस्तों यदि आप अपने कार्य को एक ही समय के अंदर करने एवं एक से अधिक लोगों के साथ व्यक्तियों से बात करने के लिए वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप फॉलो करने हैं फिर आपको कंपनी में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी आपकी पर मोबाइल से भी कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं।

वॉइस कांफ्रेंस कॉल कैसे करें ? स्मार्ट फोन में वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने का तरीका Smartphone se conference call kaise karen. एंड्राइड मोबाइल फोन से कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे।

Step 1

दोस्तों एंड्राइड मोबाइल फोन में वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए सबसे पहले आपको कॉल लॉग एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

Step 2

उसके पश्चात सबसे पहले आपको अपने वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल पहले वाले मेंबर को कॉल करना है। जब आपका पहला वाला मेंबर कॉल रिसीव कर लेगा तो आपके डायल साइड में एक ऐड कॉल का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3

उसके बाद आपके मोबाइल फोन में जितने भी कांटेक्ट नंबर सेव होंगे उनकी लिस्ट ओपन हो जाएगी अब आप इस लिस्ट में से किस व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं उसका नंबर सिलेक्ट कर सकते हैं।

Step 4

नमक हलाल करने के बाद आपको व्यक्ति को कॉल कर देनी है जब आप अपने नए वाले व्यक्ति को कॉल करेंगे तो पहले वाला व्यक्ति होल्ड पर चला जाएगा और इसकी सूचना उस व्यक्ति को दे दी जाएगी।

Step 5

जब दूसरा सदस्य आपकी वॉइस कॉल को रिसीव कर लेगा तो आपकी मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कॉल मर्ज या फिर ऐड कॉन्फ्रेंस नाम का एक ऑप्शन आ जाएगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 6

इस प्रकार आप कम से कम 5 लोगों के साथ वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं।

कॉन्फ्रेंस कॉल करने के फायदे :Voice conference call karne ke fayde

दोस्तों यह तो हम सभी जानते ही हैं कि वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के कई सारे फायदे होते हैं आप दुनिया के किसी भी कोने में अपने दोस्तों और सभी संबंधियों एवं अपने ऑफिस के कर्मचारियों के साथ बड़ी आसानी से वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं और इसके फायदे निम्नलिखित हैं।

• दोस्तों आप एक ही समय के अंदर एक से लेकर 5 व्यक्तियों के साथ वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल पर बड़ी आसानी से बात कर सकते हैं।

• आज के समय में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एम्पलाई को वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल के माध्यम से जानकारी का आदान प्रदान करती है।

• वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आशा करती हूं कि अब आप सभी लोगों को यह जानकारी मिल गई होगी कि वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल किया है और कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे कर सकते हैं हमारे इस लेख में आपको इस विषय के बारे में विस्तार से जानकारी दी है यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो आई सी अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें।

MR.HACKER GUJJU

कॉन्फ्रेंस कॉल किया है कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करें इसके बारे में मैंने आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दी है यदि आपको फिर भी कोई सवाल पूछना हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके हर एक सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here