Google photos use kaise karen 2022

0
288

Google Photos यूज कैसे करें ? 2022

Google Photos यूज कैसे करें ? 2022

Google Photos यूज कैसे करें ? हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से Google Photos को यूज कर सकते हैं। अगर आप भी गूगल फोटो यूज़ करना चाहते हैं और ऐसी किसी पोस्ट की तलाश में लगे हुए हैं जहां पर आपको Google Photos यूज करने के बारे में जानकारी मिल सके। तो दोस्तों हमारी इस पोस्ट पर आने के बाद आप इस जानकारी से रूबरू हो सकते हैं तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं।

पुराने समय में आप लोगों ने देखा होगा लोग अपने डेटा को हार्ड डिस्क डीवीडी और पेन ड्राइव में स्टोर करके रख लेते थे हालांकि आज के समय में बहुत सारे लोग उन्हें पुराने तरीकों का प्रयोग करते रहते हैं। लेकिन अब टेक्नोलॉजी में बहुत ज्यादा बदलाव आ चुका है लेकिन अब टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और आज का ऐसा समय है। जहां पर आप क्लाउड स्टोरेज का प्रयोग कर सकते हैं इसका मतलब अपने डेटा को ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं। और इसके लिए आपको डीवीडी या फिर पेनड्राइव की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

गूगल फोटोस यूज कैसे करें ?

अगर आप भी एक एंड्राइड मोबाइल या फिर स्मार्ट मोबाइल का प्रयोग करते हैं या फिर आपके पास एक जीमेल अकाउंट होता है तो आप अपनी किसी भी फोटो और वीडियो को पूरी जिंदगी के लिए गूगल फोटोस के साथ ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं। और आज की इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के आधार पर हर कोई जीमेल अकाउंट का प्रयोग करता है गूगल अपने सभी यूजर्स को बहुत सी ऐसी सर्विस फॉरवर्ड करता है। जिसके लिए काफी कंपनियां चार्ज करती रहती हैं इस पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं कि आप Google Photos मैं अपने फोटो को कैसे सेव करके रख सकते हैं। गूगल फोटो में आप अपनी फोटो के साथ साथ वीडियो भी हमेशा के लिए आसानी से सेव करके रख सकते हैं।

गूगल फोटोस क्या होता है ?

Google Photos से संबंधित आगे की जानकारी को देने से पहले हम यहां पर आप लोगों को बताना चाहेंगे तो Google Photos क्या होता है तो दोस्तों Google Photos गूगल की ही एक सर्विस होती है। जिसकी सहायता से आप अपनी किसी भी फोटो या वीडियो को हमेशा के लिए गूगल के सर्वर पर स्टोर करके रख सकते हैं। Google Photos को मई महीने में 2015 में शुरू किया गया था यहां पर 16 मेगापिक्सल तक की फोटो को 1080ps रेशोसलूशन वाली वीडियो को हमेशा के लिए फ्री में सेव करके रख सकते हैं।

बात की जाए Google Photos एप्लीकेशन की तो सभी एंड्राइड मोबाइल में यह सर्विस होती है यदि आप एक ios-user होते हैं। तो इसे ऐप स्टोर से जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं आपको केवल अपनी फोटो को लाइफ टाइम के लिए सेव करने के लिए एक बार सेटिंग ओपन करनी पड़ती है। और उसके बाद आप जो भी फोटो अपने कैमरे से क्लिक करके या गैलरी से सेलेक्ट करके गूगल फोटो में अपलोड कर देते हैं। वह हमेशा के लिए गूगल पर से हो जाती है Google Photos के अलावा अन्य कोई भी आपके डाटा को नहीं रख सकता है अगर कोई भी आपके डाटा को रखता भी है तो वह आपसे चार्ज करता है। लेकिन यह गूगल की एक ऐसी सर्विस है जो आपको फ्री में सेवा उपलब्ध करवाती है।

दोस्तों आप लोग गूगल फोटो में आप अपने किसी भी फोटो को अनलिमिटेड और अनलिमिटेड वीडियो को सेव करके रख सकते हैं और इसके लिए आपको किसी भी चार्ज को देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

👉 News-blog-kya-hota-hai-news-blog-fayade-aur-nukasan

गूगल फोटोस में फोटो कैसे सेव करें ?

Google Photos एप्लीकेशन या फिर गूगल कि किसी भी सर्विस को प्रयोग करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण चीज की आवश्यकता पड़ती है वह होता है। आपका गूगल अकाउंट जाने की जीमेल आईडी जिसकी आप को सबसे ज्यादा आवश्यकता रहती है यदि आप एक android यूजर होते हैं। तो आपकी जीमेल आईडी पहले से ही बनी होती है लेकिन अगर आप android यूजर नहीं है तो आप यहां पर क्लिक करके अपनी जीमेल आईडी बनाकर गूगल कि इस सर्विस का लुफ्त उठा सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस गूगल फोटो को अच्छे से समझ लेना चाहिए क्योंकि आपने मुझे बहुत सारी गलती जल्दबाजी में कर देते हैं। जल्दी-जल्दी में बहुत कुछ जरूरी बातें आपको याद भी नहीं रहती है जिससे वह अपनी फोटो या फिर वीडियो को खो देते हैं। कहने का मतलब वह गूगल पर अपनी किसी भी फोटो को स्टोर करके नहीं रख पाते हैं तो चलिए अब हम आपको बताते हैं किस प्रकार से आप इसे प्रयोग कर सकते हैं।

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Photos एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके बाद आपको यहां पर फोन से फोटो और वीडियो स्टोर करने की अनुमति मांगी जाती है उसे देनी है। उसके लिए आपको एलाऊ वाले बटन पर क्लिक करना पड़ेगा और इसके बाद आपको नीचे की तरफ से एक बैकअप का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। बैकअप लेने के लिए आप को टर्न ऑन बैकअप वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

2) जब आप बैकअप वाले बटन पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने एक नया डैशबोर्ड यानी कि एक नया पेज ओपन हो जाता है। यहां पर आपको दो मुख्य सेटिंग दिखाई देती हैं जिसमें से पहले आपको कैसी क्वालिटी के फोटो और वीडियो अपलोड करने हैं। और इसके लिए यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे पहला ओरिजिनल क्वालिटी दूसरा हाई क्वालिटी और एक्सप्रेस ऐसे आपको अपने हिसाब से कोई भी एक ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है।

Original Quality –ओरिजिनल क्वालिटी की बात की जाए तो इससे आप जैसी फोटो वीडियो होने से अकेले करते हैं वैसे ही आप की फोटो गूगल फोटोस में जाकर अपलोड हो जाती है। कहने का सीधा सा मतलब यह है कि यदि 1 फोटो 10 एमबी की होती है तो वह 10 एमबी की ही अपलोड होगी लेकिन याद रहे इसमें आपको केवल 15 जीबी ही फ्री स्टोरेज मिलता है। इसके बाद जब आप कोई भी फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा।

High Quality – हाई क्वालिटी की बात करें तो इसमें आपको अनलिमिटेड स्टोरेज दिया जाता है यहां पर आप चाहे जितनी भी फोटो और वीडियो को स्टोर करके रख सकते हैं। इसमें फोटो को गूगल की टेक्नोलॉजी 16mp तक कंप्रेस कर दिया जाता है यदि आपकी कोई भी फोटो होगी जो 25 एमबी की है तो वह यहां पर स्टार्ट होने के बाद अपने आप 16mp की हो जाती है।

इस ऑप्शन के माध्यम से आप एचडी वीडियो को सेव करके रख सकते हैं हालांकि यह फोटो की क्वालिटी कोई देखने योग्य अंतर में नहीं आती है बस थोड़ा सा साइज बदल दिया जाता है।

Express – अब एक्सप्रेस की बात की जाए तो इस ऑप्शन में फोटो को 3mp तक कंप्लीट कर लिया जाता है इस ऑप्शन के माध्यम से आप MP4 यानी कि 480p में कोई भी फोटो कोई भी वीडियो स्टोर करके रख सकते हैं।

3) अगली स्टेप की बात की जाए तो आप हर दिन अपने मोबाइल की डाटा को कितने एमबी का इस्तेमाल या कितने एमबी का प्रयोग फोटो या वीडियो Google Photos पर अपलोड करने के लिए लेना चाहते हैं। यहां पर सेलेक्ट कर सकते हैं कई बार ऐसा होता है कि आप काफी सारी फोटो को एक साथ लिख कर लेते हैं लेकिन उनमें से आपको केवल कुछ ही फोटोस अच्छी लगती हैं।

4) और आप उन्हें अपने फोन से डिलीट कर देते हैं लेकिन जब तक आप अपनी उस फोटो को Google Photos पर अपलोड की गई है उसको डिलीट नहीं करते हैं। वह आप के डाटा से खत्म नहीं होती है। इसीलिए आपको Google Photos पर जाकर उस फोटो को डिलीट करना पड़ेगा तब जाकर वह फोटो डिलीट हो पाएगी।

इसके लिए आपको रोजाना 30 एमबी आने की जरूरत के अनुसार ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है यदि आप ऐसा ही का प्रयोग कर रहे हैं तो उस केस में यह चीज लागू नहीं हैं और सभी फोटो यह वीडियो का बैकअप होना स्टार्ट हो जाता है आप इसे बाद में भी चेंज कर सकते हैं।

👉 online-study-karne-wale-best-application-2022

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है तू Google Photos एप्लीकेशन क्या होता है। और आप इसे कैसे प्रयोग कर सकते हैं हमने यहां पर आपको Google Photos के बारे में सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताइ हैं। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आती है तो आप दूसरे दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here