Google Map App पर अपनी लोकेशन कैसे अपलोड करें ? केवल 5 मिनट में !

0
3059

Google Map App पर अपनी लोकेशन कैसे अपलोड करें ?

गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डालें ?Google map par location kaise daale

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग के नई एंड ताजे आर्टिकल में आज हम आपको बताने वाले हैं गूगल मैप पर अपनी लोकेशन अपलोड कैसे करें ?, गूगल मैप पर अपना ऐड्रेस कैसे अपलोड करें ? क्योंकि आज के समय में सभी लोग लोकेशन के माध्यम से किसी भी स्थान पर पहुंच जाते हैं तो ऐसी में यदि आप चाहते हैं कि यदि कोई भी व्यक्ति हमारे यहां पर आए और उसने हमारी इस जगह को नहीं देखा है तो इस कंडीशन में हम अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं और तो फिर वह व्यक्ति बड़ी आसानी से हमारे दिए गए एड्रेस पर पहुंच जाएगा।

या फिर आप जब भी कहीं नए स्थान पर जा रहे हैं तो आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि आप को वहां का रास्ता नहीं पता है या फिर आप किसी नई जगह पर जा रहे हैं और आपको नहीं मालूम है कि यहां आस-पास में क्या है रेस्टोरेंट किस स्थान पर है या पेट्रोल पंप, हॉस्पिटल कहां है तो ऐसे में आप क्या करेंगे।

तो इस परिस्थिति में जाहिर सी बात है कि आप गूगल मैप का ही उपयोग करेंगे जो भी अनजान रास्ते पर आसपास कई ऐसे स्थान की जानकारी पाने के लिए क्या आपने सोचा है कि आप गूगल मैप एप्लीकेशन के माध्यम से रेस्टोरेंट हॉस्पिटल स्कूल देख सकते हैं और गूगल मैप पर उनको ऐड कौन करता है तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा और आपको यह लगता होगा शायद गूगल मैप ही उस लोकेशन को अपने आप ऐड करता होगा लेकिन आपकी यह सोच गलत है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

गूगल मैप पर आपको जो एड्रेस या फिर स्थान दिखाते हैं उन्हें गूगल मैप्स खुद ऐड नहीं करता है बल्कि उन्हें किसी व्यक्ति के द्वारा गूगल मैप पर शेयर किया जाता है और आप चाहे तो अपने घर का एड्रेस या फिर अपनी दुकान ऑफिस स्कूल आदि का एड्रेस गूगल मैप व स्वयं ही अपलोड कर सकते हैं। जिन लोगों को टेक्निक के बारे में अधिक जानकारी होती है वह तो बड़ी आसानी से गूगल मैप एप्लीकेशन पर अपनी लोकेशन अपलोड कर देते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको इतनी जानकारी नहीं होती है कि हम गूगल मैप पर अपनी लोकेशन ऐड कैसे करें तो केवल आज की जानकारी उन्हीं लोगों के लिए लेकर आए हैं जो यह जानना चाहते हैं कि गूगल मैप पर अपनी लोकेशन अपलोड कैसे करें।

गूगल मैप मैप पर लोकेशन कैसे अपलोड करें ?

यहां पर सवाल यह उठता है कि गूगल मैप पर अपना पता कैसे अपलोड कर सकते है क्योंकि हमें गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का एड्रेस डालना होगा तो यह सही रहेगा या नहीं जैसा कि आप सभी जानते हैं गूगल मैप का इस्तेमाल आजकल सभी लोग करते हैं यदि आप अपने घर का एड्रेस गूगल मैप पर अपलोड करना चाहते हैं ताकि आपके दोस्त रिश्तेदार है या फिर आप से किसी भी व्यक्ति को मिलना हो तो आपके एड्रेस के माध्यम से बड़ी आसानी से आप तक पहुंच जाए ताकि बार-बार उन्हें आपके पास कॉल करने की आवश्यकता ना पड़े और ना ही किसी व्यक्ति से एड्रेस पूछ ना पड़े।

मान लीजिए यदि आप कोई बिजनेसमैन है या फिर आपकी कोई दुकान है तो आपको अपनी गूगल मैप पर अपना ऐड्रेस अवश्य अपलोड करना चाहिए क्योंकि इससे लोगों को आपके स्टोर को ढूंढने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी साथ ही आपके स्टोर का फ्री प्रमोशन भी हो जाएगा।

गूगल मैप एप पर लोकेशन अपलोड करने के लिए क्या चाहिए ?

दोस्तो आप समझ गए होंगे कि गूगल मैप पर अपना एड्रेस क्यों डालना चाहिए इससे आपको कई सारी फायदे हो सकते हैं लेकिन अब सवाल यह उठता है कि गूगल मैप पर अपना एड्रेस डालने के लिए हमारे पास क्या-क्या होना जरूरी है।

दोस्तों यदि आप गूगल मैप पर अपनी लोकेशन अपलोड करना चाहते हैं तो बहुत ही अच्छी बात है और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की चीजों की आवश्यकता नहीं पड़ती है या नहीं इसके लिए आपको अपने घर के कागज या फिर सुखी डॉक्यूमेंट आदि किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं होती है बस आपके पास बताई गई तीन चीजें होनी चाहिए।

Smartphone
Internet
Email id

बस आपके पास यह तीनों चीजें उपलब्ध होनी चाहिए फिर आप बड़ी आसानी से कुछ ही मिनटों के अंदर अपने घर ऑफिस स्टोर आदि का एड्रेस गूगल मैप पर अपलोड कर सकते हैं यदि आपके पास कोई ईमेल आईडी नहीं है तो आप के पास एंड्राइड मोबाइल फोन भी नहीं होगा।

गूगल मैप पर लोकेशन कैसे अपलोड करें ?

दोस्तों अब आपको पता चल गया है कि गूगल मैप पर अपनी लोकेशन अपलोड करने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा क्योंकि गूगल मैप पर अपना काम एड्रेस शेयर करना क्यों आवश्यक होता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब हम अपना एड्रेस गूगल मैप पर अपलोड कैसे कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं।

Step 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर गूगल मैप एप्लीकेशन ओपन कर लेना है उसके पश्चात आपके मोबाइल फोन में यह ऐप नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं फिर अपनी ईमेल आईडी के माध्यम से लॉग इन करना है।।

Step 2

लोगिन करने के बाद आप इस एप्लीकेशन की गोमतेश्वर पहुंच जाएंगे ऊपर लेफ्ट साइड में आपको 3 मेन्यू दिखाई दे रहे होंगे तो आपको उन पर क्लिक करना है फिर आपको एड ए मिसिंग प्लेस का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।।

Step 3

उसके बाद इस पेज में आपको अपने एड्रेस की पूरी डिटेल्स डालनी है।
Name : यहां पर आपको अपनी दुकान का नाम लिखना है जैसी आप में ऊपर अपलोड करना चाहते हैं।

Categorie : अब आपको अपनी एड्रेस की कैटेगरी सेलेक्ट करनी है जैसे कि आप की कोई दुकान है। तो आपको शोभा ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है यदि आप किसी टेंपल का एडमिशन ऐड कर रहे है तो आप टेंपल या फिर किसी अन्य हॉस्पिटल, स्कूल, हरिद्वार आदि कैटेगरी सर्च कर सकते हैं

Update location on map : तो यहां पर आपको अपनी दुकान का एड्रेस सिलेक्ट कर लेना है यदि आप अपनी दुकान में ही अपना जीपीएस ऑन करना चाहते है तो इस बटन पर क्लिक कर सकते हैं फिर अपना एड्रेस ऑटोमेटिक अपलोड हो जाएगा।

Add phone numbers : एड फोन नंबर ऑप्शन पर क्लिक करके आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगी जिसमें आपको अपनी दुकान की डिटेल्स डाल देनी है।

गूगल मैप पर लोकेशन कैसे डालें ?Google map par location kaise daalte hai

Add hours: सिलेक्ट कर लेना है फिर आपकी दुकान एक हफ्ते में कितने दिन कितने बजे से कितने बजे तक खुलती है।

Add phone number : यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिससे कस्टमर आपसे कांटेक्ट कर सके।

Add website : यदि आपकी कोई वेबसाइट है तो यहां पर उस वेबसाइट का नाम डाल सकते हैं।

Add opening date : यहां पर आपको अपनी दुकान की फोटो ऐड करनी है।

Step 4

अब सारी डिटेल्स एक बार डालने के बाद अच्छी तरह से चेक कर लेनी है सब कुछ सही है तो ऊपर राइट साइड में आपको तीर का निशान दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक कर देना है।

गूगल मैप पर अपने घर का एड्रेस कैसे अपलोड करें ?

तो दोस्तों इस प्रकार आपका एड्रेस कुछ घंटों के बाद गूगल मैप एप्लीकेशन पर दिखाई देना शुरू हो जाएगा इस प्रकार आप किसी भी स्थान का चयन में एप्लीकेशन पर अपलोड कर सकते हैं लेकिन उस पर कोई गलत एड्रेस ऐड करेंगे तो आपके द्वारा अपलोड किया गया गलत एड्रेस कुछ दिनों बाद अपने आप रिमूव हो जाएगा तो कभी भी गूगल मैप पर गलत एड्रेस अपलोड करने का प्रयास ना करें।

Final Words

तो दोस्तों यदि हमारी याद आई हमारी मैंने आपको बताया है कि गूगल मैप पर अपनी लोकेशन अपलोड कैसे कर सकते हैं? यदि आपको मेरी इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ताकि हम आपकी हर एक सवाल का जवाब दे सके यदि आपको हमारी आगे की जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here