जानिए संपूर्ण जानकारी गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए 2022 ?

0
84

जानिए संपूर्ण जानकारी गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए 2022 ?

गूगल ऐडसेंस क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर है और आप अपनी वेबसाइट पर कंटेंट लिखकर अपलोड करते हैं और उससे पैसा कमाना चाहते हैं या फिर आपके पास एक यूट्यूब चैनल है और आप उस पर वीडियो बनाकर डालते हैं और उसी से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपने कभी ना कभी तो गूगल ऐडसेंस का नाम अवश्य सुना होगा या फिर जब भी आप इंटरनेट पर सर्च किया होगा कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो वहां पर आपको गूगल ऐडसेंस का नाम देखने को अवश्य मिला होगा तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल अवश्य उठा होगा कि आखिर गूगल ऐडसेंस क्या होता है? और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

तो ऐसी स्थिति में हमारी आज यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी और अमेजिंग साबित हो सकती है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं गूगल ऐडसेंस क्या है और इसी से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारी इस पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहिए क्योंकि, आज इस पोस्ट में आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी मिलने वाली है।

आजकल हर व्यक्ति ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है इसीलिए अधिकतर लोगों की यूट्यूब चैनल या फिर कोई वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन यदि आपका कोई नया चैनल है या फिर आपने नई वेबसाइट बनाई है और यह सब पैसा कमाने के लिए काफी नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में भी आप गूगल ऐडसेंस से पैसे नहीं कमा सकते है इसके लिए आपका जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर गूगल ऐडसेंस होता क्या है? और गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमा सकते हैं ? तो चलिए हम उसके बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करते हैं।

गूगल ऐडसेंस क्या है ?Google Adsense Kya Hai

जैसा कि आप नाम से ही जान रहे होंगे कि गूगल ऐडसेंस एक गूगल का हो प्रोडक्ट है क्योंकि लोगों के मध्य काम करता है पहला एडवरटाइजर दूसरा पब्लिशर ऐडसेंस पब्लिशर की वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर एडवरटाइजर की ऐड प्रमोट करता है जिसके बदले में एडवरटाइजर गूगल ऐडसेंस को पैसे देता है जिसमें से गूगल अधिक पैसे पब्लिशर को देता है और अपने पास उसमें से थोड़े से अपने पास रखता है तो इस प्रकार गूगल ऐडसेंस एडवरटाइजर और पब्लिक सर के मध्य एक कड़ी के रूप में कार्य करता है तो उम्मीद करती हूं आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि गूगल ऐडसेंस क्या होता है? लेकिन आगे हम यह जानेंगे कि गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आपने ऐड कभी ना कभी किसी यूट्यूब चैनल पर या फिर वेबसाइट पर जवाब आर्टिकल पड़ते हैं तो वहां पर आपने गूगल ऐडसेंस के ऐड जरूर देखे होंगे जिसके माध्यम से उस देव साइट या फिर यूट्यूब के मालिक की कमाई होती है तो दोस्तों यदि आपके पास कोई यूट्यूब चैनल है या फिर आप कोई वेबसाइट बना रहे हैं और आप उस के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप भी गूगल ऐडसेंस केयर लगाकर अपने यूट्यूब और वेबसाइट दोनों स्थानों पर पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों यदि आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास कोई वेबसाइट या फ्री यूट्यूब चैनल का होना बेहद जरूरी है इसकी सहायता से आप गूगल ऐडसेंस से कमाई कर सकते हैं यदि आपको नहीं पता है कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? तो इसके लिए आपको इंटरनेट पर आर्टिकल और यूट्यूब पर कई सारी वीडियो मिल जाएगी। आप वहां से देखकर अपना को यूट्यूब चैनल बना सकते हैं यदि आपको वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको कई सारी वीडियोस और वेबसाइट मिल जाएगी।

लेकिन आप यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप तुरंत ही उस के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं गूगल ऐडसेंस की एक criteria होती है यदि आप उनको फॉलो करते हैं तभी जाकर आप वेबसाइट या फिर अपने यूट्यूब चैनल पर Google AdSense का approval मिल जाता है उसके बाद ही आप अपने यूट्यूब चैनल पर या फिर वेबसाइट पर ऐड दिखा सकते हैं।

तो दोस्तों इसके लिए आपको यूट्यूब से ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए आपको कुछ criteria फॉलो करनी पड़ेगी जैसे कि आपके चैनल पर 400 का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब और का होना बेहद जरूरी है तभी आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं इसके बाद ऐडसेंस की टीम आपके चैनल को रिव्यू करती है सब कुछ सही होने पर आपके चैनल को अप्रूवल दे देती है उसके बाद आप अपने चैनल पर एड्स दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको गूगल ऐडसेंस क्या है और इसी से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है यदि आपको मेरी जानकारी पसंद आती है तो इसे लोगों के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपको मेरी इस पोस्ट से संबंधित कोई टिप्पणी देनी हों तो नीचे कमेंट करके दे सकती है हम आपकी टिप्पणी को जरूर पड़ेगी और साथ में आपके सवाल का जवाब भी देगें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here