Facebook se paise kaise kamaye. Full Information 2022

0
195

Facebook Se paise kaise kamaye.

दोस्तों यदि तुम फेसबुक चलाते हैं तो तुम्हारे दिमाग में यह सवाल भी अवश्य आया होगा कि “Facebook se paise kaise kamaye” यदि तुम भी इसके बारे में सोच रहे हैं तो आज इस आर्टिकल के अंदर तुम्हें फेसबुक से पैसे कमाने के लिए हम 5 तरीके बताएंगे जिनकी सहायता से तुम फेसबुक से अपने घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। और यह संसार की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है यदि तुम वास्तव में इस से पैसा कमाना चाहते हैं तो तुम्हें यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना है तभी तुम इस आर्टिकल के अंदर दी गई हर बात तक पहुंच पाएंगे तो दोस्तों ध्यान से पढ़ें।

दोस्तों अब सबसे पहले हम आपको उन विशेष बिंदुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में हम बाद में खुलकर चर्चा करने वाले हैं । तो इनको ध्यान से देख लें।

1. फेसबुक विडियो पर एड्स दिखाकर पैसे कमाए –

2. फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाए –

3. फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाएं –

4. फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग करें और पैसे कमाए –

5. फेसबुक पेज अथवा ग्रुप को बेचकर पैसे कमाए –

दोस्तों अब हम इतना जान चुके हैं कि हम आगे इन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में खुलकर जाननेंगे। दोस्तों यदि तुम्हें फेसबुक से वास्तव में पैसे कमाने है तो तुम्हें इन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है तभी आप यहां से पैसे कमाने में सफल हो सकते हैं वरना आपको यहां से पैसे कमाने में काफी परेशानी आ सकती हैं। तो दोस्तों अब सबसे ज्यादा आपको इनके महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना है और इसमें बताई गई हर बात को समझना है तो चलिए दोस्तों अब हम उन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनके बारे में हम आपको ऊपर बताकर आए हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं-

1. फेसबुक विडियो पर एड्स दिखाकर पैसे कमाए –

दोस्तों तुम Facebook for creators की सहायता से वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं परंतु इसके लिए तुम्हें सर्वप्रथम फेसबुक पेज बनाना होता है यह पेज तुम्हें अपनी वीडियो की कैटेगरी के अनुसार बनाना होता है। इसके पश्चात तुम्हें इसे अपने फेसबुक तथा इंस्टाग्राम से कनेक्ट करना है। जब तुम इस फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करेंगे तो आप चाहो तो इसे इंस्टाग्राम पर भी शेयर कर सकते हैं लेकिन अभी तुम्हारे वीडियो पर एड्स नहीं आएंगे। इसके लिए तुम्हें Facebook for creators eligibility criteria को कंप्लीट करना पड़ेगा । आपको फेसबुक पेज मोनेटाइजेशन के लिए 10000 फॉलोअर्स करने होंगे और 30,000 मिनट वॉच टाइम कंप्लीट करना होगा। इसके बाद तुम्हारे पेज को रिव्यू किया जाएगा। यदि तुम्हारा फेसबुक पेज मोनेटाइजेशन की सभी पॉलिसियों को पूरा करता है तो तुम्हारे वीडियो पर विज्ञापन आना स्टार्ट हो जाएंगे जिससे तुम्हारी कमाई भी शुरू हो जाएगी। तो दोस्तों इस प्रकार से आप फेसबुक विडियो पर एड्स दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

2. फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाए –

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं फेसबुक पर ग्रुप बनाना बहुत सरल हो होता है इसके लिए बस तुम्हें फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता होती है। जिस प्रकार से आप फेसबुक पेज बनाते हैं बिल्कुल उसी प्रकार तुम्हें अपना फेसबुक ग्रुप बनाना होता है । फेसबुक पेज की अपेक्षा ग्रुप के सदस्यों को बढ़ाना आसान है। दोस्तों यदि तुम्हारे ग्रुप में 50,000 या फिर एक लाख या फिर इससे अधिक सदस्य जुड़े हुए हैं तो तुम बहुत आसानी से खूब सारे पैसे कमा सकते हैं।

जब तुम्हारे साथ इतने सारे सदस्य जुड़ जाते हैं तब आपको ग्रुप से पैसे कमाने के अनेकों विकल्प मिल जाएंगे। जैसे कि तुम किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करवा सकते हैं या फिर खुद कोई प्रोडक्ट बेच सकते हैं और यदि तुम चाहो तो यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग से भी बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

तुम्हारे पास अनेकों राजनीतिक पार्टियां और कंपनियां अपने प्रचार के लिए आएंगी तो आप उनके प्रचार करवाने के पैसे ले सकते हैं क्योंकि यह बात हम भी जानते हैं और आप भी जानते हैं कि कोई भी व्यक्ति किसी भी कंपनी या प्रोडक्ट का प्रचार/प्रोमोशन बिना पैसों के क्यों करवाएगा । तो अतः आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

3. फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाएं –

दोस्तों आप सबको बता दूं कि फेसबुक पर फेसबुक पेज बनना काफी आसान होता है बस तुम्हें इसके लिए फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है। वैसे दोस्तों आप एक फेसबुक अकाउंट से अनेकों फेसबुक पेज बना सकते हैं। यदि तुम एक फेसबुक उपयोगकर्ता हैं तो तुमने फेसबुक इस्तेमाल करते वक्त कई पेज देखे होंगे, ज्यादातर पेज हमें हंसी मजाक मेरा मतलब है कि फनी वाले मिलते हैं या फिर इंस्टाग्राम फोटो शेयर करते हैं।

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए तुम्हारे फेसबुक पेज पर ज्यादा नहीं तो 10000 फॉलोवर्स तो होने ही चाहिए । दोस्तों जिन लोगों के फॉलोअर्स या फिर लाइक्स लाखों में होते हैं दूसरी कंपनियां उनके पास आकर अपने किसी प्रोडक्ट का प्रोमोशन करवाती हैं और इसके लिए वह उन्हें खुद ही कांटेक्ट करती हैं प्रोमोशन करने के बाद उन्हें पैसे देती हैं तो इस प्रकार से आप फेसबुक पेज की सहायता से पैसे कमा सकते हैं।

4. फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग करें और पैसे कमाए

दोस्तों आपने मेरे ख्याल से एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो सुना ही होगा यदि आपने नहीं सुना है इसके बारे में तो आपको इसके बारे में पहले थोड़ी सी जानकारी दे देता हूं। एफिलिएट मार्केटिंग एक इस प्रकार की मार्केटिंग होती है जिसमें किसी कंपनी से प्रोडक्ट के लिंक को लेकर उसे अपने दोस्तों या फिर फॉलोवर्स के साथ शेयर करना होता है और जैसे ही उस पर कोई बंदा क्लिक करेगा और प्रोडक्ट को खरीद लेगा तो आपको कंपनी कमीशन देती है तो इस प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग से कमीशन कमाते हैं।

दोस्तों यह कमीशन आपको प्रोडक्ट के अनुसार अलग-अलग दिया जाता है। यदि प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा होती है तब आपको ज्यादा कमीशन मिलता है और यदि प्रोडक्ट की कीमत कम होती है तो आपको कम कमीशन मिलता है तो दोस्तों यही होती है एफिलिएट मार्केटिंग।

अब चलिए जानते हैं कि इससे तुम फेसबुक में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों इसे आप फेसबुक में अपने फेसबुक पेज पर या फिर अपने फेसबुक ग्रुप के साथ शेयर करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका पूरा पूरा फायदा उठा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से उसके प्रोडक्ट का लिंक ले सकते हैं परंतु उसके लिए आपको उसकी सदस्यता हासिल करनी है अर्थात उसमें जॉइन होना पड़ेगा तभी आपको कंपनियों द्वारा प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक दिया जा सकता है । दोस्तों यह लिंक आप अमेजॉन या फिर फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों से भी ले सकते हैं।

यदि तुम्हारे बहुत अच्छे फॉलोवर्स हैं तो फिर आपकी इससे अत्यधिक अर्निंग होगी क्योंकि जब तुम्हारे फोलोवर्स ज्यादा होंगे तो संभव है जितने लोगों ने उस लिंक पर क्लिक किया होगा तो उनमें से कुछ लोगों ने उस प्रोडक्ट को खरीदा भी होगा जैसे ही वे इस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं तो आपको कंपनी द्वारा कमीशन मिल जाता है तो इस प्रकार से आप कमीशन कमाते हैं।

5. फेसबुक पेज अथवा ग्रुप को बेचकर पैसे कमाए –

दोस्तों जिन लोगों के फेसबुक पेज पर अधिक फॉलोवर्ष होते हैं या फिर जिनके ग्रुप से अनेकों लोग जुड़े होते हैं तो अनेकों लोग उनके फेसबुक पेज या फिर फेसबुक ग्रुप को खरीदने की चाहत रखते हैं। जो भी लोग अपने फेसबुक पेज पर अधिक फॉलोवर्स कर लेते हैं या अधिक लोगों को अपने ग्रुप में शामिल कर लेते हैं वे अपने फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप को आसानी से बेच सकते हैं । अनेकों लोग उनके फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज को खरीदने के लिए तैयार रहते हैं। इस प्रकार से भी आप फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप को भेज कर पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए 5 तरीके बता दिया है जिनकी सहायता अब आप उनका सही इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए बहुत सहायक रही होगी । यदि यह जानकारी तुम्हें पसंद आई हो तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और हां इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि वे लोग भी इसका फायदा उठा सकें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here