ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? 2022

0
4388

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? 2022 

हेलो नमस्कार दोस्तों आज की इस एक और न्यू पोस्ट के अंदर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। साथियों आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही हटके होने वाली है। क्योंकि बहुत ही अमेजिंग जानकारी आज के इस पोस्टर से आपको मिलने वाली है हां साथियों आज किस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ईमेल मार्केटिंग क्या होती है। और इसे कैसे किया जाता है। और इस के द्वारा पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी हम आपको बताएंगे आप भी इस प्रकार की सभी जानकारी को अपने हाथों में लेना चाहते हो तू इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बनी रहे हैं। आपके लिए काफी अदा लाभदायक साबित हो सकती है।

ईमेल मार्केटिंग किसे कहते हैं?

दोस्तों आप में से बहुत ही कम लोग होंगे जो कि ईमेल मार्केटिंग के बारे में जानते होंगे आप भी इस बात से रूबरू नहीं है। कि आखिरकार ईमेल मार्केटिंग क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको यहां पर ईमेल मार्केटिंग का अर्थ प्रमोशन करना है। एवं जिन सर्विस एवं प्रोडक्ट्स का प्रमोशन ईमेल के माध्यम से किया जाता है। तो यह पूरी प्रक्रिया ईमेल मार्केटिंग कहलाती है। तू साथियों उम्मीद है कि अब आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में काफी अच्छी तरीके से समझ आ गया होगा आप इसके बारे में और अधिक जाना चाहते हैं। तो पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहिए।

ईमेल मार्केटिंग करने का तरीका

साथियों अगर आप भी एक ईमेल मार्केटर बनना चाहते हैं। तो इसके लिए किसी ब्लॉग या वेबसाइट की इतनी ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है। आप बिना किसी वेबसाइट या फिर ब्लॉक के ईमेल मार्केट बनकर काम कर सकते हो इसके लिए आपके पास में केवल एक टूल्स उपलब्ध होना चाहिए जिसकी मदद से आप ईमेल मार्केटिंग कर पाओ और इसी के साथ-साथ एक मेल आईडी भी होना बेहद आवश्यक होता है। आप चाहो तो उन कामों को एक सॉफ्टवेयर की सहायता से किया जा सकता है. जहां पर बहुत से टूल्स होते हैं।

जिन्हें आप ऊपर कर सकते हो क्यों किसके द्वारा आपको अपने एक एक सब्सक्राइबर को मेल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यानी कि आप एक ही मेल एक बार में सभी लोगों को भेज सकते हो। और हां दोस्तों ईमेल मार्केटिंग स्टार्ट करने से पहले आपको ईमेल एड्रेस का संग्रहण भी करना पड़ता है। और आप भी जितने भी ईमेल एड्रेस हो ऐसी होनी चाहिए। जिनको लोग खोल कर पढ़ सकें इसके बाद भी आप एक सफल ईमेल मार्केटिंग कर पाओगे और इसी के साथ में ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अधिक से अधिक पैसों की कमाई भी कर पाओगे

ईमेल एड्रेस का संग्रहण कैसे करते हैं ?

वैसे तो दोस्तों इंटरनेट पर ईमेल एड्रेस का संग्रह करने के बहुत से तरीके उपलब्ध करवाए गए हैं। मगर फिर भी हम आपको कुछ ऐसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि आपके लिए सही रहेंगे और उनके साल से आप बिल्कुल सही तरीके से ईमेल एड्रेस का संग्रह कर सकते हो।

(1) वेबसाइट या ब्लॉग सब्सक्राइबर्स

दोस्तों शायद ही आप इस बात को जानते हो मगर वेबसाइट एवं भी लोग बहुत ही असरदार और जबरदस्त तरीका होता है। क्योंकि आप इसकी मदद से बहुत ही आसान तरीके से ईमेल एड्रेस का संग्रहण कर सकते हो आपको उसके लिए केवल अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अंदर एक सब्सक्रिप्शन बॉक्स को ऐड करना पड़ेगा और फिर बाद में आप उसे सब्सक्रिप्शन बॉक्स के माध्यम से ईमेल एड्रेस का संग्रह कर पाओगे।

(2) सोशल मीडिया

साथियों आप सभी लोग सोशल मीडिया के बारे में तो जानते ही होंगे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर एवं व्हाट्सएप आदि पर आपको कई online earn money, marketing जैसे ग्रुप देखने को मिल जाते हैं। आपको इन्हें ज्वाइन कर लेना है। और आपको इसके अंदर लोगों के काम से संबंधित एक पोस्ट अपलोड कर देनी है। और आपको अपनी पोस्ट के अंदर लोगों से अपनी ईमेल आईडी देने के लिए बोल देना है। ईमेल एड्रेस का संग्रह करने के लिए यह तरीका भी काफी अच्छा रहता है।

(3) यूट्यूब वीडियो

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आप लोग अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से भी ईमेल एड्रेस का संग्रहण कर सकते हो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल लोगों के काम के लिए वीडियो क्रिएट करनी पड़ेगी इस वीडियो के अंदर आपको किसी भी सर्विस को देने का वादा कर देना पड़ेगा क्योंकि अगर आप लोग ऐसा करोगे तो वह लोग आपको अपनी मेल आईडी दे देंगे। यह तरीका भी काफी अच्छा है इसे आप जरूर आजमाएं।

(4) पैड सर्विस

साथियों अगर यह सब काम करना आपको अच्छा नहीं लग रहा है। या फिर आप इन्हें करना नहीं चाहती हो और समय बचाना चाहते हो तो फिर यह सारे काम आप पैसे देकर भी करवा सकते हो यानी कि पैसे के द्वारा ईमेल लिस्ट खरीद सकते हो और ईमेल एड्रेस संग्रहण करने के लिए यही बेस्ट तरीका होता है। साथियों अब तक आप ईमेल एड्रेस का संग्रहण करने के बारे में तो जानते होंगे अब हम आपको यह भी बता दें ईमेल लिस्ट को किस सॉफ्टवेयर में उपयोग करना चाहिए। जिसकी मदद से आपका टाइम भी बच सके और एक साथ सभी लोगों को मेल पहुंच जाए तू आई उनके बारे में जानते हैं।

बेस्ट ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कौन से हैं ?

वैसे दोस्तों इंटरनेट पर सर्च करने से आपको बहुत से सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे लेकिन जिनके बारे में हम आपको पता नहीं आ रहे हैं। वह बिल्कुल बेस्ट हैं। आपके लिए चलिए उनके बारे में हम आपको बता देते हैं।

• optinmonster

• aWeber

• mailchip

• drip

• constant contact

• Gatresponse

तो साथियों यह बहुत जबरदस्त सॉफ्टवेयर हैं। जिनकी सहायता से आप बहुत ही सरल तरीके से ईमेल लिस्ट को यहां पर ऐड कर सकते हो फिर आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हो।

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आपके पास में 4000 से लेकर 5000 ईमेल हो जाते हैं। तो फिर यह आपके लिए पैसे कमाने का जरिया भी बन जाता है। मगर आपको ईमेल एड्रेस के संग्रहण को बढ़ाते रहना है। क्योंकि आप जितना अधिक ईमेल एड्रेस का संग्रहण करोगे आप उतनी ही अधिक उसके द्वारा कमाई कर सकते हो हालांकि इंटरनेट पर आपको ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके मिल जाते हैं। लेकिन कुछ पॉपुलर तरीकों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है। उन्हें जरूर पढ़ें।

(1) एफिलिएट मार्केटिंग

आप लोग ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से फ्लिपकार्ट एवं अमेजॉन जैसी शॉपिंग वेबसाइट के सामान को बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो। क्योंकि आज के इस टाइम पर ऐमेज़ॉन और फिलिपकार्ड काफी अगर विश्वास करने वाली और लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हो गई है। एवं इनके प्रोडक्ट्स को लाखों लोग खरीदते हैं। तो इस प्रकार आप भी फ्लिपकार्ट या फिर ऐमेज़ॉन के एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हो सकती है। फिर प्रोडक्ट की लिंक को ईमेल में ऐड करके लोगों तक पहुंचा सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

(2) ब्लॉग / यूट्यूब ट्रैफिक को बढ़ाना

साथियों ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया होता है। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक को भी इंक्रीज कर सकते हो क्योंकि ऐसा करने से आपका कोई यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉक हो तू ऐसे में हुआ जल्दी से जल्दी रैंक होकर ग्रो करने लगता है। तो फिर आप और भी ज्यादा उसके द्वारा पैसे कमा सकते हो जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं। वह इसी जरिए को आजमा कर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाते हैं।

(3) प्रोडक्ट या सर्विस का रिव्यू

आप चाहो तो किसी सर्विस या फिर प्रोडक्ट का रिव्यू दे सकते हो यह तरीका भी अच्छा होता है। पैसे कमाने के लिए इसके लिए आप Android application, Amazon product, Facebook page और online course का रिव्यू देकर इसके बदले में आप लाखों रुपए तक की कमाई एक झटके में कर सकती हो और इस तरीके को काफी लोग आजमाते हैं। और लाखों की संख्या में पैसे कमाते हैं।

(4) प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाए

साथियों यह आपके पास कोई प्रोडक्ट उपलब्ध है। और आप उसे बेचना चाह रहे हैं। तो ईमेल मार्केटिंग बेस्ट है। इस काम के लिए आपका कोई भी प्रोडक्ट हो आप उसे बहुत ही आसन तरीके से ईमेल मार्केटिंग के द्वारा बेच सकते हो और अच्छी खासी कमाई भी कर सकती हो तो यह वह तरीके हैं। जिनके द्वारा आप ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हो वैसे तो इनके अलावा और भी पैसे कमाने के तरीके हैं। लेकिन यह तरीके सबसे ज्यादा असरदार और कामगार साबित होते हैं।

निष्कर्ष (conclusion)

तो साथियों इस पोस्ट के जरिए हमने आपको ईमेल मार्केटिंग से लेकर ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने तक की संपूर्ण जानकारी को स्टेप बाय स्टेप रूप से आपके साथ शेयर किया है। तो हम आशा करते हैं आपको हमारी यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी और इससे आपको लाभ भी मिला हुआ साथियों आपसे विनती है। कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here