ईमेल आईडी कैसे बनाएं ? सिर्फ 1 मिनट में 2022

0
4251

ईमेल आईडी कैसे बनाएं ?2022

हेलो नमस्कार दोस्तों आज के इस एक और न्यू फ्रेश आर्टिकल के अंदर आपका स्वागत है। तो साथियों आज की है पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा स्पेशल होने वाली क्योंकि आज किस पोस्ट के अंदर हम आपको ईमेल आईडी बनाने के बारे में बताएंगे क्योंकि साथियों बहुत से ऐसे लोग हैं। जिन्होंने अभी तक ईमेल आईडी बना नहीं सीख पाया है। क्योंकि यह जो टेक्नोलॉजी है। वह पूरी तरह से अभी गांव जैसे क्षेत्रों में ग्रामीण इलाकों में नहीं पहुंच पाई है। हालांकि जीमेल आईडी बनाना कोई कठिन काम नहीं होता है।आप यह काम बहुत ही सरल तरीके से मात्र 2 मिनट के अंदर कर सकते हो।

साथियों बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं।जो कुछ जिओ फोन को चलाते हैं। मगर उन्होंने अभी तक जियो फोन के अंदर आईडी नहीं बना पाई है। लेकिन हम आपको यहां पर बता देंगे जियो फोन के अंदर भी आईडी बनाना बेहद जरूरी होता है। अगर आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहोगे तो आप जियो फोन के अंदर भी ईमेल आईडी बनाना सीख जाओगे। क्योंकि आज की इस पोस्ट के अंदर हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। के जियो फोन में आईडी कैसे बनाएं एवं कंप्यूटर में आईडी बनाने की प्रोसेस क्या है? इस प्रकार की सभी नॉलेज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे अगर आप भी सब कुछ जानना चाहते हैं। पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़े।

ईमेल आईडी क्या है? संपूर्ण जानकारी

जैसा कि दोस्तों हम किसी लेटर को पोस्ट के जरिए ऑफलाइन भेज देते तो काफी ज्यादा समय लग जाता था। मगर गूगल ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी का विकास किया है। जिसकी मदद से कोई भी संदेशों हो उसे एक जगह से दूसरी जगह जाने में मात्र 1 मिनट का समय लगता है। और जो संदेश भेजने वाली टेकनॉलाजिया गूगल ने उसका नाम ईमेल और जीमेल रखा है। आप चाहो तो ईमेल को गूगल अकाउंट के नाम से भी पुकार सकते हो। एवं ईमेल आईडी कैसे बनाएं के स्थान पर गूगल अकाउंट कैसे बना सकती हैं। यह भी कहा जा सकता है। दोस्तों अगर आप भी यह सब सीखना चाहते हैं।तो पोस्ट को आगे तक पढ़े।

जब आपकी ईमेल आईडी बन जाती है। तो आप लोग उस आईडी द्वारा कोई भी टेक्स्ट, इमेज, पीडीएफ, मैसेज, लिंग एवं डाक्यूमेंट्स इन सभी प्रकार की चीजों को किसी भी दूसरे व्यक्ति के पास भेज सकते हो। तो साथियों हमें उम्मीद है कि अब आपको यह बात तो समझ आ गई होगी कि ईमेल आईडी किसे कहा जाता है। लेकिन अब हम आपको नीचे ईमेल आईडी के उपयोग के बारे में भी बताने जा रहे हैं।आखिरकार ईमेल आईडी का उपयोग किन किन चीजों में किया जाता है। जो भी व्यक्ति ईमेल आईडी की इतिहास के बारे में नहीं जानता है।वह पोस्ट में आगे तक बना रह सकता है।तो चलिए दोस्तों पोस्ट को आगे बढ़ा देते हैं।

ईमेल आईडी का आज के समय में क्या उपयोग किया जाता है?

साथियों आप लोग आज किस टाइम पर जीमेल आईडी एवं ईमेल आईडी के बारे में तो जानती होंगी। क्योंकि अगर आपको नया फोन खरीद हो गए तो उसकी ओपनिंग सबसे पहले ईमेल आईडी या फिर जीमेल आईडी से ही करते हो और ईमेल आईडी सिर्फ संदेश, मैसेज या फिर किसी मीडिया को भेजने के काम में नहीं आती है। बल्कि इसके काफी सारे काम होते हैं। यानी कि इसे अन्य चीजों में भी सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।जैसा कि आपको पता ही है। अब व्हाट्सएप इंस्टाग्राम एवं फेसबुक का युग है।तू ऐसे में मीडिया एवं मैसेज व्हाट्सएप के जरिए ही किया जाता है।लेकिन इनमें से कोई भी अकाउंट हो उसे बनाने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया जाता है।

फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम एवं टि्वटर कहने का मतलब है। जितने भी तरह के अकाउंट बनते हैं। जैसे कि टिकटोक भी एवं यूट्यूब चैनल भी जीमेल अकाउंट यानी कि ईमेल आईडी के द्वारा ही क्रिएट किए जाते हैं। साथियों आज के इस टाइम पर ईमेल आईडी बना कुछ भी संभव नहीं है। क्योंकि उससे ही कोई भी अकाउंट हो ईमेल आईडी के द्वारा ही साइन अप किया जाता है। और जीमेल अकाउंट कहने का मतलब है। ईमेल आईडी के सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल प्ले स्टोर एवं यूट्यूब के लिए सबसे ज्यादा करते हैं।

हमने हम किसी भी चीज को ईमेल आईडी से सब्सक्राइब करेंगे तो उसका नोटिफिकेशन भी हमें ईमेल पर मिल जाता है। आज के समय में जीमेल अकाउंट का उपयोग बैंक अकाउंट एवं पैन कार्ड और आधार कार्ड, रेशन कार्ड,वोटर कार्ड या फिर कोई भी अन्य काम हो उसमें अपनी जानकारी देने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि दोस्तों आज के समय पर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज ईमेल आईडी यानी कि जीमेल अकाउंट को ही माना जाता है।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं? स्टेप बाय स्टेप

साथियों ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके पास स्मार्टफोन कंप्यूटर या फिर लैपटॉप होना भी जरूरी होता है। और उसी के साथ साथ उसमें इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए तभी आप उनके अंदर जीमेल आईडी यानी कि ईमेल आईडी क्रिएट कर सकते हो तो चलिए ईमेल आईडी बनाने के बारे में स्टेप बाई स्टेप तरीकों से जानते हैं।

स्टेप 1 : साथियों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के अंदर किसी भी ब्राउज़र के अंदर गूगल को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको गूगल सर्च बॉक्स में ”account google.com / sign up” लिख कर आपको सर्च कर देना है। फिर आपके सामने एक लिंक खुलकर आ जाएगी। उस पर आप टेप कर दें।

स्टेप 2 : इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आती है। आपको उसे सही से भरना पड़ेगा ध्यान रखें जो भी जानकारी वह आपसे मांगे आपको वहां पर वही जानकारी भरनी होगी जो कि बिल्कुल सही हो गलत जानकारी बताइए आपकी ईमेल आईडी रिजेक्ट की जा सकती है।

स्टेप 3 : अब आपके सामने दो ऑप्शन आते हैं। एक फर्स्ट नाम और दूसरा सर नाम का जहां पर फर्स्ट नाम के बॉक्स में अपना नाम डाल देना है। और सेकंड जो बॉक्स है सर नाम का वहां पर आपको अपना जो कोई भी सर नाम हो उसे डाल देना है।

स्टेप 4 : इसके बाद आपके सामने यूजरनेम का ऑप्शन आता है।जिसे आप ईमेल आईडी का नाम रखते हो यदि आप अपनी ईमेल आईडी का नाम उदाहरण के तौर पर स्नेहा कुमारी रखना चाहते हो तो उस बॉक्स के अंदर आपको Sneha Kumari डाल देना है। अगर यह नाम पहले से अवेलेबल बताएं तो आप इसमें कोई अंक जोड़ सकते हो जैसे कि ”SnehaKumari009” डाल सकते हो।

स्टेप 5: इसके बाद आपके सामने पासवर्ड को सेलेक्ट करने का ऑप्शन आता है। यहां पर आपको वह पासवर्ड इंटर कर देना है। जो कि मजबूत हो और 8 अक्षर से ज्यादा हो एवं आपको याद रखने में भी आसानी हो इसी के साथ आपको एक ऑप्शन कंफर्म पासवर्ड का भी मिलता है। इसके अंदर भी आपको वही पासवर्ड डाल देना है। और कंफर्म कर देना है।

स्टेप 6 : अगले पेज के अंदर आपको अपनी जन्म की तारीख डाले नहीं पड़ती है।और अपने जेंडर को भी चुनना पड़ता है। जब अपनी सारी कॉन्टैक्ट डीटेल्स डाल देते हो तो फिर आपको आई एग्री पर क्लिक कर देना है।

अब आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि इन्हें याद रखना बहुत जरूरी होता है। ईमेल आईडी बनाने के बाद आप किसी भी ब्राउज़र या फिर गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से साइन अप कर सकती हो साइन अप करने के लिए आपको यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करना है।

आज आपने क्या सीखा ?

साथियों आज की पोस्ट के अंदर ने आपको बताया है। कि आप अपने स्मार्टफोन कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के अंदर ईमेल आईडी यानी की जीमेल आईडी कैसे क्रिएट कर सकते हैं।तो हमें उम्मीद है कि हमने जो भी जानकारी आपको बताइए आपको काफी अच्छे तरीके से स्टेप बाई स्टेप रूप से समझ आ गई होगी यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here