Computer में व्हाट्सएप कैसे चलाएं ? 2022 कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे यूज कर सकते हैं ?

0
53

Computer में व्हाट्सएप कैसे चलाएं ? 2022 कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे यूज कर सकते हैं ?

कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे इस्तेमाल करें ?

दोस्तों यदि आप एक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन नहीं है तो ऐसी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आपकी मन में भी कभी न कभी यह सवाल अवश्य आया होगा कि कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाएं आज हम आपकी इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं तो जानने के लिए शुरू से लेकर आखिरी तक हमारे साथ जुड़े रहिए। व्हाट्सएप का निर्माण एक मैसेंजर एप्लीकेशन के रूप में किया गया है इसके अतिरिक्त आप व्हाट्सएप को और भी कई सारी आवश्यकता के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक जरूरी सेवा के साथ जुड़ गया है।

चाय आपको किसी व्यक्ति को मैसेज करना हो या फिर कॉल करनी है वीडियो कॉल या फोटो डॉक्यूमेंट आधी शेयर करनी हो तो इसके लिए व्हाट्सएप काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त आप व्हाट्सएप में कई सारे फ्रेंड का ग्रुप बनाकर या फिर रिश्तेदारों का ग्रुप बनाकर मैसेज भेज सकते हैं सबसे बड़ी खासियत यह है कि व्हाट्सएप आपसे इन सेवा को देने के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं लेता है आपको केवल अपने मोबाइल डेटा का उपयोग करके इन सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाएं ?Computer Me Whatsapp Kaise Chalaye?

मोबाइल फोन के अंदर व्हाट्सएप करना तो बहुत ही आसान होता है और उस पर आप बड़ी आसानी से अकाउंट भी बना लेते हैं लेकिन कंप्यूटर में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कंप्यूटर में मोबाइल के विपरीत कम व्हाट्सएप इंस्टॉल करना थोड़ा कम आसान होता है यदि आप मेरे द्वारा बताइए तरीकों के माध्यम से कंप्यूटर में व्हाट्सएप इंस्टॉल करेंगे तो आपको ज्यादा परेशानी या नहीं आएंगी। आप कंप्यूटर के अंदर व्हाट्सएप बिल्कुल ऑफिशियल तरह से इस्तेमाल कर पाएंगे तो इसके लिए यहां पर मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रही हूं कंप्यूटर में व्हाट्सएप बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

दोस्तों यदि आपके पास पहले से ही मोबाइल फोन के अंदर व्हाट्सएप इंस्टॉल है तो आप पहले वाले तरीके के माध्यम से बड़ी आसानी से व्हाट्सएप चला पाएंगे। यदि आपके पास मोबाइल उपलब्ध नहीं है और ना ही आपके पास व्हाट्सएप पर तो ऐसे ही में आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीके का उपयोग कर सकते हैं। तो आज मैं आपको अपना एक प्रोफेशनल तरीका बताने जा रही हूं जिसके माध्यम से आप व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं।

पहले तरीके से यदि आपके मोबाइल फोन में पहले से ही व्हाट्सएप इंस्टॉल है यदि आपके पास एक मोबाइल फोन जिसके अंदर आप व्हाट्सएप यूज कर रहे हैं तो आपको इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए। जो तरीका हम बताने जा रहे हैं और आप के लिए व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए काफी ज्यादा आसान हो सकता है।

WhatsApp Download करें

तो दोस्तों व्हाट्सएप डाउनलोड 2 तरह से कर सकते हैं यदि आप चाहें तो व्हाट्सएप वेबसाइट के माध्यम से व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं

व्हाट्सएप की वेबसाइट से व्हाट्सएप डाउनलोड करें

इस वाले तरीके में आपको व्हाट्सएप डेस्कटॉप एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा तो इसके लिए आपको गूगल पर “व्हाट्सएप डाउनलोड फॉर विंडोज” लेकिन सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने पहली वाली वेबसाइट आ रही होगी उस पर क्लिक कर देना है और आपके सामने व्हाट्सएप डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा। व्हाट्सएप डाउनलोड करने के बाद आपको फाइल मैनेजर में जाना है और वहां पर जाकर उसे इंस्टॉल करें।

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से डाउनलोड करें

दोस्त यदि आप अपने कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो आप विंडोज के माइक्रोसॉफ्ट स्टोर का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं। तो यहां पर सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के अंदर जाना है उसके बाद वहां पर आपको सर्च बार दिखाई दे रहा होगा तो आप को व्हाट्सएप लिखकर सर्च करना है उसके बाद व्हाट्सएप एप्लीकेशन वहां पर आप दिखाई देगा तो उसके सामने आपको इंस्टॉल का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

1. Emulator Install करें

Emulator इंस्टॉल करना चाहते है तो सबसे पहले आप अपनी एम्युलेटर को इंस्टॉल करना पड़ेगा।

विंडोस कंप्यूटर के लिए कई सारे एमुलेटर होते हैं तो आप चाहें तो कोई भी अच्छा सा एम्युलेटर सिलेक्ट सकते हैं।

For Example – bluestacks, noxplayer, mumu यूज करें तो मैं आपको bluestacks यूज करने की सलाह दूंगी।

क्योंकि bluestack को आप बिना डाउनलोड किए हुए हैं जो क्लाउड पर चलता है। आपको जो भी एम्युलेटर पसंद आता है उसे इंस्टॉल कर सकते हैं।।

2. WhatsApp Install करें

दोस्तों जब आप एम्युलेटर को इंस्टॉल कर लेंगे तो आपको प्ले स्टोर पर जाकर ऑप्शन दिखाई दे जाएगा तो वहां से आप व्हाट्सएप को इंस्टॉल कर सकते हैं। व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के बाद आप व्हाट्सएप पर अकाउंट बना सकते हैं फिर आप बड़ी आसानी से व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते है व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है कि कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे इस्तेमाल करें इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है तो उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यदि आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके हर एक सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे। तब तक के लिए धन्यवाद फिर मुलाकात होगी अगली पोस्ट में….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here