भारत में सबसे बेस्ट बिजनेस कौन-कौन से हैं? 2022

0
69

भारत में सबसे बेस्ट बिजनेस कौन-कौन से हैं?

हेलो दोस्तों आज किसने पोस्ट में आपका स्वागत है। तो साथ ही यह आदमी घर बैठकर एक ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हो लेकिन आपको घर बैठे बढ़कर यह समझ नहीं आ रहा है। कि आप कौन सा बिजनेस फाइंड करें जिसे आप आसानी से कर पाऊं और वह आपके लिए काफी अच्छा रहे तो आज की इस पोस्ट में हम इसी टॉपर को कवर करने वाले हैं। इसलिए पोस्ट में आगे तक बनी रहे हैं। अगर आप एक इंडियन हो और एक बेहतरीन बिजनेस की तलाश में हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा कमाल के आने वाली है। क्योंकि आज की पोस्ट के अंदर हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आईडियाज देने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप लोग भी 5 या फिर 9 हजार की नौकरी से छुटकारा पा सकते हैं।

फिर इसके बाद आप लोग अपना खुद का कोई बिजनेस करके इससे भी ज्यादा पैसा घर बैठकर कमा सकते हो। लेकिन ऐसे मैं आपके लिए यह निश्चय करना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता है। कि आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है। जिससे आप आसानी से कर पाऊं और पैसे भी कमा पाऊं क्योंकि यह तो आप जानते ही होंगे आज का यह युग कंपटीशन का है। और यदि आप इसमें बिना किसी सोचे समझे किसी कार्य की शुरुआत करते हो तो उसमें आपको परेशानी भी उठानी पड़ती है। और यह आपके लिए सही नहीं रहता है। लेकिन जो बिजनेस आइडियाज हम आपको देने जा रहे हैं। उन्हें शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसों की आवश्यकता होती है। जिसे आप बहुत ही कम पूंजी में शुरुआत कर सकते हो फिर बाद में आप इनके द्वारा अच्छे कार्य पैसे कमा सकते हो। तो चलिए दोस्तों उनके बारे में जान लेते हैं।

Beauty parlour

साथियों महिलाओं एवं लड़कियों के लिए ब्यूटी पार्लर एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है। इंडिया में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। आप इसे घर पर ही कर सकते हो क्योंकि बहुत सी ऐसी लड़कियां एवं महिलाएं होती है। जो कि हफ्ते या महीने में काफी अदा ब्यूटी पार्लर जाने के लिए उत्सुक रहती हैं। तू ऐसे में आप लोग ब्यूटी पार्लर ओपन कर सकते हो और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो लेकिन उससे पहले आपको ब्यूटी पार्लर का काम एवं कोर्स भी सीखना पड़ता है। यदि आप यह सभी काम जानते हो तो फिर आप ब्यूटी पार्लर खोल सकते हो लेकिन याद रहे ब्यूटी पार्लर के अंदर डेकोरेशन काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। और ज्यादा से ज्यादा कॉस्मेटिक सामान आपके पार्लर में उपलब्ध होने चाहिए। इसके बाद आपके पास कस्टमर आएगी। और आप उन्हें अच्छी से अच्छी सर्विस प्रदान करोगे तो वह आपके पास बार-बार आते रहेंगे और आप इससे अच्छी खासी कमाई कर पाओगे।

crunch center

दोस्तों शायद ही आपने इस सेंटर का नाम पहले कभी सुना होगा या नहीं मगर यह शहर में काफी ज्यादा लोकप्रिय होता है। क्योंकि पति एवं पत्नी जो की वजह से अपने बच्चों को संभाल नहीं पाती हैं। और उन्हें टाइम नहीं मिल पाता है। तू इसी वजह से शहरों में इसकी काफी ज्यादा मांग रहती है। कहने का मतलब है कि अब बच्चों की देखभाल करने के लिए एवं उनका मनोरंजन और खेल कूद सभी कामों के लिए क्रेचं सेंटर खोले जा रहे हैं।और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। आपके पास में एक साफ सुथरा और अच्छा सा एक रूम होना चाहिए। और उस रूम के अंदर काफी सारे खिलौने भी होनी चाहिए।क्योंकि उन खिलौनों को देखकर बच्चे भी खुश हो जाते हैं।ऐसे में आपके लिए बिजनेस को शुरू करना अच्छा रहता है।

Mobile repairing सेंटर खोलें

जैसा कि दोस्तों आज के इस टाइम पर प्रत्येक घर में तीन से चार मोबाइल उपलब्ध रहते हैं। और कभी न कभी उनमें कोई ना कोई खराबी आती रहती है। यदि आपके किसी क्षेत्र में गांव या फिर कॉलोनी में कोई मोबाइल की दुकान नहीं है।और किसी व्यक्ति को मोबाइल ठीक करवाने के लिए काफी ज्यादा दूर जाना पड़ता है। तब वह अपने मोबाइल को सही करवा कर ले कर आता है। तो ऐसे में आप उस क्षेत्र या फिर कॉलोनी में अपनी खुद की एक मोबाइल की शॉप ओपन कर सकते हो। यदि आपको मोबाइल काम करना नहीं आता है। तो आप इस काम को सीख सकती हो यदि किसी ने अभी अभी काम सीखा हो। तो उसे आप बहुत ही कम पैसों में अपनी दुकान पर रख सकते हो। आप चाहो तो लोगों को मोबाइल रिचार्ज की भी सुविधा प्रदान कर सकती हो यह सुविधा लाइफटाइम होती है। क्योंकि आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को फोन कर ले एवं इंटरनेट चलाने के लिए रिचार्ज की आवश्यकता होती है। और रिचार्ज के जरिए आप अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हो।

Printer यानी कि photocopy business

साथियों यह आप बहुत ही कम कैसे लगा कर एक शानदार कमाई करना चाहते हैं। तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अदा कमाल का होगा मगर ध्यान रखें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी से अच्छी लोकेशन की ज्यादा जरूरत पड़ती है। कहने का मतलब यह है। कि उस जगह पर फोटोकॉपी करवाने की अधिक आवश्यकता हो वहीं पर आप इस बिजनेस को शुरू करें आप चाहो तो इस बिजनेस को आप लोग किसी स्कूल कॉलेज, सरकारी कार्यालय या फिर कोर्ट के आसपास कर सकते हो क्योंकि ऐसी जगहों पर इस चीज की काफी मांग रहती है। और वहां पर कोई व्यक्ति नहीं है तो ऐसे में आप उस जगह पर प्रिंटर, photocopy business को शुरू कर सकते हो और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

YouTube पर वीडियो बनाएं

दोस्तों यदि आप लोगों को बिना पैसा खर्च किए हुए महीने के लाखों रुपए में तो कमाना चाहते हो। तो यूट्यूब से बेहतर आपके लिए कोई और ऑनलाइन बिजनेस हो ही नहीं सकती यह आपको बिल्कुल फ्री सर्विस देता है। बस शुरू शुरू में आपको यूट्यूब पर सफलता प्राप्त करने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आप यूट्यूब पर अजब गजब मनोरंजन,खेल कूद एवं शिक्षा और कॉमेडी किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाकर सबसे बड़े सोशल मीडिया वीडियो शेयरिंग YouTube पर अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हो और आप यह बात जानकर बिल्कुल हैरान रह जाएंगे कि आप इस काम को अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हो बाद में आप वीडियो बनाने के लिए डीएसएलआर कैमरा का भी इस्तेमाल कर सकते हो।

लेकिन फिलहाल में आप अपने मोबाइल को ही उपयोग करें यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना पड़ता है। फिर उस पर आपको रोजाना वीडियो अपलोड करने पड़ते हैं। और जब आप किस चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का बहुत टाइम पूरा हो जाता है। तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हो और फिर आपके चैनल पर ऐड शुरू कर दिए जाएंगे जो भी आप के वीडियो पर देखे जाने वाले एप्स पर तेरे करेगा उसी के बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे।

Artificial jewellery शॉप

साथियों भारत देश में सोने चांदी के भाव भले ही आसमान छू ले मगर फिर भी ऐसा कभी नहीं हुआ है। कि लोगों का आभूषणों की तरफ आकर्षण ना हुआ हो तो साथियों ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं।जो कि ज्यादा महंगे पैसों में ज्वेलरी नहीं खरीद पाते हैं। तो ऐसे में वहां आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीद लेते हैं। दोस्तों आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदने के कई फायदे होती है।यह तो यह कम दाम में आती है। और आपके शौक भी पूरे हो जाते हैं। एवं इसे खो जाने पर आपको ज्यादा गम भी नहीं रहता है। दोस्तों यह आपके किसी कॉलोनी ऑफ चित्र में ज्वेलरी शॉप की कोई दुकान नहीं है। तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो इसके लिए आपको बहुत ही कम पैसों की आवश्यकता होगी फिर बाद में आप ज्वेलरी शॉप के द्वारा एक शानदार कमाई भी कर सकते हो।

Bakery shop

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं। जो के नाश्ते के समय और खाली समय में बेकरी उत्पादों को काफी ज्यादा पसंद करते हैं।उदाहरण के तौर पर केक, बिस्कुट एवं पेस्ट्री इन चीजों को आप बना करके अपने घर पर भी दुकान इसकी खोल सकते हो दोस्तों यदि आप एक अच्छी प्लानिंग के द्वारा काम करते हो तो इसके लिए आपको बहुत ही कम पैसों की आवश्यकता होती है। और आप इस बिजनेस को घर पर करके एक शानदार कमाई कर पाते हो यह काफी अच्छा बिजनेस है। आपके लिए घर बैठ कर पैसे कमाने का और फिर से करने के बाद आपको किसी जॉब की भी आवश्यकता नहीं होती है।

Freelancing

साथियों freelancing का नाम सुनकर आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा आखिरकार यह क्या होता है? मगर दोस्तों हम आपको यहां पर बता दें के freelancer व्यक्ति को सेल्फ एंप्लॉयड भी कहते हैं। और दोस्तों यह एक ऐसा काम होता है। इसे करने के लिए आपको अपने किसी माली के यहां पर किसी बॉस की आवश्यकता नहीं होती है। आप चाहे कितनी भी छुट्टी करो उससे कोई मतलब नहीं होता है। इसे आप अपनी मर्जी से काम कर सकते हो यानी कि आप इसके मालिक खुद होते हो आपने कोई ऑनलाइन स्किल सीख रखी है। तो यह आपके लिए अच्छा मौका हो सकता है। पैसे कमाने का कहने का मतलब है। चाहे आपने वीडियो एडिटिंग या फिर आर्टिकल राइटिंग, वीडियो बनाना एवं ग्राफिक्स को डिजाइन करना।

आप इनमें से किसी भी काम को जानते हो तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी फ्रीलांसर वेबसाइट हैं। जो कि आपको पैसे कमाने के लिए ऑफर देती हैं।जैसे कि fiverr.com, freelancer.com दोस्तों इस दोनों में से आप किसी भी साइट पर जा सकते हो और अपना अकाउंट बना सकते हो। और आप जिस किसी स्कूल के बारे में जानते हो उसकी जानकारी यहां पर सबमिट करें और जिस किसी व्यक्ति को आपके काम की आवश्यकता पड़ेगी तो वह मेल के द्वारा आपसे कांटेक्ट करेगा। और काम पूरा होने पर आपके खाते में पैसे भेज देगा।

Gym centre

दोस्तों आप सभी लोग इस बात से तो रूबरू होंगे। कि चाहे शेर हो या फिर गांव कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा। जो कि फिट रहना नहीं चाहता होगा। आज किस टाइम पर प्रत्येक व्यक्ति अपनी बॉडी को एक अट्रैक्टिव और आकर्षक बनाना चाहता है।जिसकी वजह से हर कोई व्यक्ति उनकी तरफ आकर्षित हो। तो ऐसे में आप गांव से हो तो आप लोगों कम दामों में कम equipment के साथ में एक छोटी सी जिम ओपन कर सकते हो और जैसे ही कस्टमर बढ़ते चले जाएं आप जिम में थोड़ा-थोड़ा करके सामान बढ़ाते चले जाएं इसी के साथ-साथ आप जिनके अंदर प्रोडक्ट्स को भी बेचना शुरू करें। जिन्हें बीच अगर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। तो साथियों यह बिजनेस भी आपके लिए काफी अच्छा है।

अंतिम शब्द

दोस्तों अंत में यही कहना चाहूंगा यदि आप लोग गांव से हो या फिर किसी कॉलोनी वगैरह में रहती हो। तो यह तरीका आपके लिए पैसे कमाने फिर बिजनेस करने के लिए सबसे अच्छे रहेंगे आप इन्हें आजमा सकते हो। और कम कीमत में एक शानदार कमाई कर सकते हो हम आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी और बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा आप चाहो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो ताकि वह लोग भी इसके बारे में सोचें और पैसे कमा सकें। यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप अपना कमेंट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here