एंजल ब्रोकिंग App क्या है ? हिंदी में जानें संपूर्ण जानकारी।

0
6699

एंजल ब्रोकिंग APP क्या है ?

दोस्तों एंजेल ब्रोकिंग एप्लीकेशन क्या है यह प्रश्न आपके दिमाग में तब आया होगा जब आपने यूट्यूब के विज्ञापन के बारे में देखा होगा या सुना होगा। यदि आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आपको यह आर्टिकल पढ़ना है। इस आर्टिकल में हमने एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन से संबंधित जानकारी दी है।

दोस्तों इस आर्टिकल के अंदर हम आपको एंजल ब्रोकिंग से संबंधित अन्य जानकारियां भी देने की पूरी कोशिश करेंगे। बस आपको कुछ नहीं करना है बस आप एक काम करें इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें। तो चलिए दोस्तों अब हम शुरु करते हैं इस जानकारी को और तुम्हें बताते एंजल ब्रोकिंग के बारे में।

एंजेल ब्रोकिंग एप्लीकेशन क्या है ?

मेरे ख्याल से आपको एंजल ब्रोकिंग के बारे में थोड़ा-थोड़ा अंदाजा लग चुका होगा कि यह एक ऑनलाइन ट्रेंडिंग प्लेटफॉर्म है। दोस्तों यह एप्लीकेशन अपने कस्टमर्स को मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अनेकों सेवाएं प्रदान करता है। एंजल ब्रोकिंग कुछ दिनों पहले ही मार्केट में लॉन्च हुआ है। यह पहले बेव के जरिए ही एंजेल ब्रोकिंग ट्रेनिंग करना अलाउ करता था। परंतु कुछ दिनों पहले एंजेल ब्रोकिंग ने एप्लीकेशन के माध्यम से भी निवेशकों को सेवाएं देने का संकल्प कर लिया है।

इसके अतिरिक्त एंजल ब्रोकिंग का सॉफ्टवेयर भी है जिसे हम अपने लैपटॉप या डेक्सटॉप पर बहुत ही आसानी से प्रयोग कर सकते हैं और ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि इसे अब “एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड” के नाम से भी खूब जाना जाता है । अब यदि बात की जाए कि इसकी स्थापना कब की गई थी तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि इसकी स्थापना 1987 में हुई थी। दोस्तों इसका हेड क्वार्टर महाराष्ट्र (मुंबई) में स्थित है।

यह एक फाइनेंस सर्विस देने वाली कंपनी है एवं यह संपूर्ण सर्विस स्टॉक एक्सचेंज है जो कम ब्रोकरेज रुपयों के साथ अपने कस्टमर्स को रिसर्च एवं टिप्स की सुविधा प्रदान करती है जो काफी जरूरी प्लेटफार्म है ट्रेडिंग के लिए ।

दोस्तों यदि भारत की बात की जाए तो एंजेल ब्रोकिंग भारत की चौथे नंबर की सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी बन चुकी है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के लिए एक्टिव क्लाइंट मामले में यह भले ही चार नंबर पर है परंतु यही सबसे बड़ी और ब्रोकिंग कंपनी है। इसकी 2020 जून में बाजार हिस्सेदारी 6.3% थी वही Zeroda कि लगभग 16 परसेंट हिस्सेदारी रही है। इसीलिए वही उसे प्रथम स्थान स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी में प्राप्त हुआ है।

तो क्या आप जानते हैं कि एंजल ब्रोकिंग कंपनी के पास कितने सक्रिय क्लाइंट हैं। दोस्तों यदि तुम्हें नहीं पता है तो आप अब यह अच्छी तरह से जान लें कि अभी तक एंजल ब्रोकिंग कंपनी के पास 21.5 से भी ज्यादा एक्टिव क्लाइंट हैं। इस प्लेटफार्म को लोग ट्रेडिंग करने के लिए सर्वाधिक प्रयोग करते हैं। इसके साथ यह कंपनी क्लाइंट के 13253 करोड़ रुपए से अधिक मैनेज करती है। एंजेल ब्रोकिंग के 11500 से ज्यादा sub brokers एवं संपूर्ण भारत में 1000 के लवर आउटलेट उपलब्ध है इससे हम यह आसानी से समझ सकते हैं कि यह प्लेटफार्म काफी ट्रस्टेड और सुरक्षित है इस पर कोई खतरा नहीं है।

एंजल ब्रोकिंग की सेवाएं –

दोस्तों एंजल ब्रोकिंग की नीचे लिखी हुई निम्नलिखित सेवाएं हैं जिनको वह अपने ग्राहकों को देता है जिस कारण से इतने सक्रिय उपयोगकर्ता यहां रहते हैं।

करेंसी ट्रेडिंग
एसआईपी
स्टॉक ब्रोकर
इक्विटी ट्रेडिंग
म्यूच्यूअल फंड
पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस
आईपीओ
डिपॉजिटरी सर्विस
लाइफ इंश्योरेंस
इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी
हेल्थ इंश्योरेंस

तो दोस्तों यह इतनी सारी सुविधाएं अपने कस्टमर्स को प्रदान करती है और इसी के कारण यह लोगों की लोकप्रिय बन चुकी है।

एंजल ब्रोकिंग का मालिक कौन है ?

दोस्तों जहां तक मुझे लगता है कि प्रत्येक नए निवेशक के मन में यह सवाल अवश्य ही रहता है कि एंजेल ब्रोकिंग का मालिक कौन है तो दोस्तों मैं तुम्हें बता देना चाहता हूं कि इसके मालिक ‘एमडी दिनेश ठाकुर’ हैं। जो चेयरमैन के साथ-साथ मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि इन्होंने स्टॉक ब्रोकिंग के क्षेत्र में काफी नाम कमाया है जो अपने जीवन के एक सफल इंसान की पहचान देता है।

एंजेल ब्रोकिंग में अकाउंट कैसे बनाएं –

एंजल ब्रोकिंग में खाता बनाना इतना आसान है कि कुछ पूछो ही मत मेरा कहने का मतलब कि बहुत आसान है । दोस्तों आप इसे बहुत ही कम समय में बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको जो चीज चाहिए होती है मैं आपको नीचे बता देता हूं –

पैन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
आधार कार्ड
सिग्नेचर
बैंक स्टेटमेंट
सेल्फी
बैंक अकाउंट

दोस्तों यदि यह सभी कागजात तुम्हारे पास हैं तो आप बहुत ही सरलता से अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए आप एंजेल ब्रोकिंग एप्लीकेशन या आप इसकी वेबसाइट पर जाकर यहां अपना अकाउंट बनाएं।

सबसे पहला काम आपको यह करना है कि आपको अपने स्मार्टफोन में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है और जब आप इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेते हैं तब आपको इसे इंस्टॉल करना है और इंस्टॉल करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन के खोलना है.

Freelancer क्या होता है? हम यह कैसे बन सकते हैं?

फिर तुम्हें जो इंटरफ़ेस दिखेगा उसमें भाषा सिलेक्ट करने के लिए आएगी। जिस भाषा को आप सेलेक्ट करना चाहते हैं आप उसे सेलेक्ट करें और इसके बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।

इतना करने के बाद आपको अपना डिमैट अकाउंट ओपन करना है। अकाउंट खोलने का कोई चार्ज नहीं लगता है हम आपको पहले ही बता देते हैं। आप फ्री में ही यहां पर अपना खाता खोल सकते हैं। बस आपको रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। अब तुम्हारे सामने कुछ ऐसा इंटरफेस ओपन होता है जिसमें बैंक डिटेल के अतिरिक्त कुछ बेसिक जानकारी भरनी है। जैसे कि आपको ईमेल आईडी,बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड नंबर एवं आईएफएससी भरकर proceed पर क्लिक करना होता।

gb WhatsApp download 👉

तत्पश्चात में अपनी कुछ डिटेल देनी होती है जो आप से मांगी जाती है। जैसे कि मैरिटल स्टेटस, आपका जेंडर, एनुअल इनकम, ऑक्यूपेशन तो आपको यह सारी जानकारी भरने के बाद प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।

तो दोस्तों जैसे ही आप यह अंतिम पड़ाव पार करते हैं तो आपका एंजल ब्रोकिंग अकाउंट बनाने का इसमें तुम्हें कुछ कागजात अपलोड करने होते हैं। जैसे कि आप इसमें पैन कार्ड, फोटो, सेल्फी ,बैंक स्टेटमेंट एवं सिग्नेचर अपलोड करने होते हैं ।यह कागजात स्कैन करके आप अपलोड कर सकते हैं और अपलोड होने के बाद आपको फिर दोबारा से प्रोसीड पर क्लिक कर देना। बस फिर क्या होता है इस प्रकार से आपका एंजल ब्रोकिंग अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है। और कुछ समय बाद ही है एक्टिव हो जाता है।

एंजल ब्रोकिंग ब्रोकरेज शुल्क –

डीमेट अकाउंट का सालाना संरक्षण शुल्क – सिर्फ और सिर्फ 450 रुपये होता है।

एंजल ब्रोकिंग खाता खोलने का चार्ज- कोई चार्ज नहीं बिल्कुल फ्री में काम होता है ।

डिमैट अकाउंट खोलने पर चार्ज – कोई चार्ज नहीं बिल्कुल फ्री में काम होता है।

ट्रेडिंग खाते का सालाना संरक्षण शुल्क – कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

एंजेल ब्रोकिंग कस्टमर केयर नंबर –

दोस्तों एंजल ब्रोकिंग से संबंधित आपको कोई भी परेशानी आती है तब आप इसके कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो दोस्तों इसके एंजल ब्रोकिंग कस्टमर केयर का नंबर होता है 022-4000-3600 आप यहां पर संपर्क करके एंजल ब्रोकिंग से संबंधित कोई भी जानकारी पा सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं एंजल ब्रोकिंग से संबंधित यह जानकारी तुम्हें अच्छी लगी होगी और अच्छी तरह से समझ में भी आई होगी। यदि आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंगे तो हमें अकेले खुशी होगी तो हम चाहते हैं कि आप इस जानकारी को सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर भी शेयर करने का कष्ट करें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here