एंड्राइड मोबाइल रीसेट [format ] कैसे करें ? 2022       

0
6882

एंड्राइड मोबाइल रीसेट [format ] कैसे करें ? 2022

मोबाइल फोन रिसेट (फॉर्मेट) कैसे करें ?

दोस्तों यह हमें आपको बताने की आवश्यकता नहीं है कि हमें किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल फोन को फॉर्मेट या हार्ड रिसेट करने की आवश्यकता तब पड़ जाती है जब किसी का मोबाइल फोन काम करना बंद कर देता है, या फिर उसका मोबाइल फोन हैंग होने लगता है, या फिर मोबाइल किस तरह से कार्य नहीं करता है, मोबाइल फोन में कुछ सेटिंग गड़बड़ हो जाती, है तो ऐसी स्थिति में हमें अपने मोबाइल फोन की फैक्ट्री को रिसेट करना अनिवार्य हो जाता है। यह सभी बातें जब हमें देखने को मिलती है तब हमें अपने मोबाइल फोन को फॉर्मेट करना पड़ता है और फॉर्मेट करने के बाद हमें अपना मोबाइल फोन बिल्कुल नया जैसे लगने लगता है मोबाइल फोन पहले के मुकाबले थोड़ा फास्ट काम करना शुरू कर देता है।

Note : जब किसी मोबाइल फोन को रिसेट करने से पहले उसकी अंदर मौजूद एप्लीकेशन, फोटोज, वीडियोस, फाइल का बैकअप ले लेना चाहिए क्योंकि जब आपका मोबाइल फोन फैक्ट्री रिस्टोर होता है तो आपके मोबाइल फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है जो कि हम उसे कभी भी वापस नहीं ला सकते हैं।

एंडॉयड मोबाइल फोन रीसेट कैसे करें ?

तो ऐसी स्थिति में लोग अपने मोबाइल फोन को रिसेट कर देती है लेकिन जानकारी के अभाव के वजह से उनसे कुछ ना कुछ गड़बड़ हो जाती है तो पहले जब आपके पास सटीक जानकारी उपलब्ध हो तभी आपको अपने मोबाइल फोन को रिसेट करना चाहिए। यदि आपके पास मोबाइल फोन को रिसेट कैसे करें इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है हमारी आज यह पोस्ट आपके लिए काफी अधिक उपयोगी साबित होने वाली है।

क्योंकि आज हम आपको एंड्राइड मोबाइल फोन रीसेट (फॉर्मेट) कैसे करें इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं क्योंकि लोगों को अपने मोबाइल फोन को हार्ड रिसेट कर तो लेते हैं लेकिन अपने मोबाइल फोन का सारा डाटा खो देती है इसीलिए मोबाइल फोन को रिसेट करने से पहले हमें उसके बारे में सारी जानकारी पहले से ही होनी चाहिए तभी कुछ करना चाहिए।

Mobile reset क्या है ? जानिए पूरी जानकारी

मोबाइल रिसेट एक ऐसी चीज होती है जो कि हर मोबाइल फोन यूजर को इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए जब हम कोई अपने लिए नया मोबाइल फोन रहते हैं तो वह बहुत ही अच्छी तरीके से और फास्ट मोशन पर काम करता है लेकिन जब वह मोबाइल फोन धीरे-धीरे पुराना होने लग जाता है। तो वह थोड़ा काम स्लो मोशन पर करने लगता है तो ऐसी स्थिति में इसका अर्थ यही हुआ कि आपके मोबाइल फोन में कचरा जमा हो गया है और आपको उसे बाहर निकालना है तो इसके लिए हमें अपने मोबाइल फोन को फॉर्मेट करना पड़ता है या फिर हमारी सेटिंग के अंदर कोई ऐसी गड़बड़ हो जाती है जिससे हमारा मोबाइल फोन अच्छी तरह से काम करना बंद कर देता है।

मोबाइल फोन रिसेट करने के फायदे

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल फोन को रिसेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई सारे फायदे मिलते हैं यदि आपके मोबाइल फोन में कोई पासवर्ड लगा कर भूल जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने मोबाइल फोन को रिसेट करके अनलॉक कर सकते हैं। यदि आप अपने मोबाइल फोन को किसी व्यक्ति को बेचते हैं तो उसे फॉर्मेट कर सकते हैं जिससे आपके मोबाइल फोन के अंदर उपलब्ध डाटा डिलीट हो जाएगा मोबाइल में इंटरनेट ना कर पाना तो आप अपने मोबाइल को रिसेट कर सकते हैं।

मोबाइल को हार्ड रिसेट करने के नुकसान

दोस्तों मोबाइल फोन को रिसेट करने से आपकी मोबाइल फोन के अंदर जितना भी डाटा मौजूद होता है यदि वह डिलीट हो जाता है तो उसे आप द्वारा से वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इसीलिए मैं आपको बार-बार यही सलाह दूंगी कि हार्ड रिसेट करने से पहले आपको अपने मोबाइल फोन का बैकअप ले लेना चाहिए ताकि आगे चलकर आपको किसी भी तरह की समस्या ना आए।

Mobile phone को रीसेट करने पर आपके मोबाइल फोन में जितने भी एप्लीकेशन होंगे वह है डिलीट हो जाएंगे और आपको दोबारा से डाउनलोड करने पड़ेंगे। और सभी एप्लीकेशन के अंदर आपको दोबारा से लॉगिन करना पड़ेगा इसीलिए सबसे पहले आपको यह कंफर्म कर लेना है कि मेरे एप्लीकेशन का यूजर नेम और पासवर्ड क्या था ताकि हार्ड रिसेट करने पर आप दोबारा से उसी से लॉगिन कर सकें।

मोबाइल को रिसेट करने की जल्दबाजी ना करें इससे आपके मोबाइल फोन के खराब होने के चांसेस सबसे अधिक रहते है क्योंकि मोबाइल फोन को रिसेट करने पर आपने मोबाइल फोन की रैम पर इफेक्ट पड़ता है जिससे आपकी मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है।

Mobile को फैक्ट्री रिस्टोर/ हार्ड रिसेट कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप मोबाइल फोन को फॉर्मेट करना चाहते हैं तो इसके लिए 2 तरीके होते हैं पहला तरीका तो यह है कि अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर आप उस सेट कर सकते हैं लेकिन दूसरे तरीके में यदि आप पासवर्ड लगा कर भूल जाते हैं तो आप उसे फॉर्मेट कर सकते हैं।

यहां पर मैं आपको मेरे द्वारा तरीकों के बारे में बताऊंगी जिससे आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल फोन को रिसेट कर सके यदि आपकी मोबाइल फोन में पासवर्ड नहीं लगा हुआ है या फिर आपको पासवर्ड पता है तो आप मेरे पहले वाले तरीके का यूज कर सकते हैं।

मोबाइल की सेटिंग से फैक्ट्री रिसेट

Step 1

तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग के अंदर जाना है और वहां पर आपको बैकअप एंड रिसेट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 2

फिर वहां पर आपको फैक्ट्री डाटा रिसेट का एक ऑप्शन और देखने को मिलेगा तो सिंपल सा आपको उस ऑप्शन पर भी क्लिक करना है।

Step 3

फैक्ट्री डाटा रिसेट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल फोन अभी सेट होना स्टार्ट हो जाएगा मोबाइल को रिसेट होने में थोड़ा समय लगेगा करीबन 5 से 10 मिनट का समय लग सकता है।

Phone lock होने पर फैक्ट्री रिसेट कैसे करें

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड भूल जाते हैं कि आपने अपने मोबाइल पर कौन सा लॉक या पैटर्न लगाया था तो उसके बाद आपको उसे रिसेट करने के बाद यूज कर सकते हैं इसके लिए आप हमारे दूसरे वाले तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन को बंद कर लेना है अब अपने मोबाइल के वॉल्यूम अप और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ प्रेस करना है। इसके साथ ही आपको पावर बटन को भी इन दोनों की साथ में प्रेस करना है जब यह तीनों बटन एक ही समय के अंदर प्रेस होंगे तो वहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई दंगे तो उनमें से आप को रिसेट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। सिलेक्ट करने के लिए आपको वॉल्यूम अप और वॉल्यूम डाउन का यूज करना पड़ता है और ओके करने के लिए आपको पावर बटन पर क्लिक करना है जब आप रिसेट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका मोबाइल फोन रिसेट होना स्टार्ट हो जाएगा कुछ समय के बाद आपका मोबाइल फोन रिसेट होने के बाद ऑन हो जाएगा।

आपकी मोबाइल फोन को रिसेट होने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि जब आप अपने मोबाइल को रिसेट करते हैं तो उस समय आप के मोबाइल फोन की बैटरी कम से कम 60% से 80% होनी चाहिए क्योंकि कई बार फॉर्मेट करते समय आपके मोबाइल फोन चार्ज ना होने पर जब मोबाइल फोन रिसेट होता है on नहीं हो पाता है और आपका मोबाइल फोन खराब भी हो सकता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको मोबाइल फोन रिसेट (फॉर्मेट) कैसे करें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है यदि आपको हमारी जानकारी पसंद आती है तो अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल मीडिया जैसे साइट पर शेयर करना ना भूले यदि आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी हर एक सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे धन्यवाद आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अगली पोस्ट में थैंक यू…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here