भीम ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ?2022

0
992

भीम ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ?2022

मोबाइल रिचार्ज By BHIM App

दोस्तों यदि आप एक एंड्राइड मोबाइल यूजर है और आप अपका बैंक अकाउंट भी खुला हुआ है लेकिन उसके बावजूद भी आप अपने मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए दुकानदार के पास जाते हैं और ऐसे में आपका काफी ज्यादा समय बर्बाद होता है और कभी-कभी तो लंबी लाइन में लगने के बाद ही आपका मोबाइल रिचार्ज हो पाता है तो ऐसी कंडीशन में यदि आप चाहते हैं कि हमें मार्केट जाने की जरूरत ना पड़े और घर बैठे अपने मोबाइल का रिचार्ज कर ले।

तो दोस्तों अब यह टेक्निक के द्वारा संभव हो रहा है अब आप भी बड़ी आसानी से घर बैठे मोबाइल रिचार्ज कर सकते हो जिस समय से भारत में नोटबंदी शुरू की थी तब सरकार द्वारा भीम एप्लीकेशन को जारी किया था इसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार का रिचार्ज कर सकते हो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि में एप्लीकेशन से रिचार्ज कैसे करें तो हमारी आज की यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है आज हम आपको भीम ऐप से रिचार्ज कैसे करें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

भीम ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ?

इस पोस्ट के अंदर आपको हम केवल भीम यूपीआई से मोबाइल रिचार्ज कैसे कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने मोबाइल का रिचार्ज करना सीख जाएंगे इसके अतिरिक्त अपने मोबाइल के माध्यम से भी एप्लीकेशन से ऑनलाइन रिचार्ज करते समय आपको कैशबैक भी मिलता है आप उसका भी लाभ उठा सकते हो।

तो आज हम आपको भीम एप्लीकेशन के द्वारा मोबाइल रिचार्ज कैसे किया जाता है इसके बारे में बताएंगे तो इस पोस्ट को स्टेप बाय स्टेप ध्यान से पढ़ते रहना है ताकि आपको भी एप्लीकेशन के द्वारा रिचार्ज करते समय किसी तरह की समस्या ना आए।

मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ?

Note : सबसे पहले मैं आपको बताना चाहती हूं कि आप अभी मैं बलि किशन की सहायता से प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज नहीं कर सकती हो इसे केवल आप पोस्टपेड सिम का ही रिचार्ज कर सकते हो यदि आप प्रीपेड रिचार्ज करना चाहते हो तो आपको किसी दूसरी एप्लीकेशन का सहारा लेना पड़ेगा इसके लिए आपको कई सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे

भीम एप्लीकेशन के द्वारा रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल फोन और उसके अंदर भीम एप्लीकेशन इंस्टॉल होना चाहिए और उसके बाद आपका बैंक अकाउंट भीम एप्लीकेशन से लिंक को होना चाहिए यह सब होने के बाद आप हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप्स ऑफ को फॉलो करके भीम एप्लीकेशन के द्वारा किसी भी मोबाइल फोन का रिचार्ज कर सकते हो।

भीम ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ? 2022 स्टेप बाय स्टेप

Step 1

पुरुष तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर भीम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके ओपन करना है जैसे ही आप भी मेरे को बंद करते हैं आपसे एक कोड मांगा जाता है सही को डालने के बाद ही आप इस ऐप को ओपन कर पाओगे।

Step 2

भीम एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको उसकी ड्रेस बोर्ड के इंटर फेस में बिल भुगतान ( Pay Bills ) का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसके अंदर जा सकते हैं।

Step 3

बिल पेमेंट वाले ऑप्शन में आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे इनमें से आपको मोबाइल पोस्टपेड को सर्च करके सिलेक्ट करना है।

👉 social-media-per-khud-ko-famous-kaise-karen

Step 4

इसी सिलेक्ट करने के बाद आपको जिस सिम का रिचार्ज करना है उस सिम को सिलेक्ट करना है सबसे पहले आपको ऊपर दूसरे स्टेट की सिम का रिचार्ज करना है तो स्टेट भी सिलेक्ट कर सकते हो।

Step 5

यह सब प्रोसेस होने के बाद आप उचित नंबर का रिचार्ज करना चाहते हैं वह नंबर यहां पर इंटर कर सकते हैं और नीचे आप अपने अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना है जिससे आप बैलेंस काटना चाहते हैं।

Step 6

उसके नीचे आपको गेट बिल डिटेल्स का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है और सारी डिटेल्स अच्छी तरह से चेक करने के बाद रिचार्ज कर देना और आपके मोबाइल पर कुछ इस प्रकार से रिचार्ज हो जाएगा।

तो दोस्तों इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप बड़ी आसानी से भीम एप्लीकेशन का सहारा लेकर किसी भी मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए फिर से बता देना चाहती हूं कि इसकी सहायता से आप केवल और केवल पोस्टपेड सिम का रिचार्ज कर सकते हो।

भीम ऐप से रिचार्ज करने के फायदे

• यदि आप भीम एप्लीकेशन से रिचार्ज करना चाहते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप का समय बचता है और आप अपने घर बैठे ही केवल 1 मिनट के अंदर ही मोबाइल रिचार्ज कर सकते हो।

• यह एक इंडियन एप्लीकेशन है और इसको भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है और आप इसे रिचार्ज करते हैं तो आपको डिजिटल होते भारत में योगदान दे रहे हैं।

• इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसके माध्यम से रिचार्ज करते हो तो आपको कुछ कैशबैक मिलता है और बाद में जब आपके पास बहुत सारा कैसे हो जाता है तो आप उनको पैसों में कन्वर्ट कर सकते हो।

भीम एप्लीकेशन से रिचार्ज करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

यदि आप ऑनलाइन रिचार्ज करते हो तो आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए जिससे कि आपका पैसा आपके अकाउंट में पूरी तरह से सुरक्षित रहे।

तो सबसे पहले आपको को जिस नंबर का रिचार्ज करेंगे उसे ध्यान से देख लेना चाहिए ताकि गलत नंबर का रिचार्ज ना हो जाए इससे आपको काफी अगर नुकसान उठाना पड़ सकता है।

दूसरी विशेष बात यह है कि रिचार्ज करने के दौरान अपने बैंक अकाउंट में पैसे जरूर रखने चाहिए ताकि आप का रिचार्ज कैंसिल ना हो जाए।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भीम एप्लीकेशन केवल और केवल पोस्टपेड मोबाइल का रिचार्ज कर सकता है इसके माध्यम से आप प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज नहीं कर सकते हो।

Bgmi

Download

👉 Facebook-id-per-follow-button-enable-kaise-karen-2022

निष्कर्ष

तो दोस्तों आशा करती हूं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा और आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि आप किस प्रकार भीम एप्लीकेशन के द्वारा रिचार्ज कर सकते हैं या फिर मैंने आपको इसके बारे में बिल्कुल सरल और हिंदी भाषा में जानकारी दी है ताकि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत ना यदि आपको फिर भी कोई दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। अब यदि मेरी यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक साबित होती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और उसने भी गया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here